ग्वालियर : जीवाजी यूनिवर्सिटी … निरीक्षण में खामी छोड़ी, स्थायी समिति की अनदेखी ..?

जीवाजी यूनिवर्सिटी:निरीक्षण में खामी छोड़ी, स्थायी समिति की अनदेखी , अब कार्य परिषद पर जिम्मेदारी
जीवाजी यूनिवर्सिटी में कार्यसमिति  की विशेष बैठक सोमवार को  आयोजित की जा रही है …

जीवाजी यूनिवर्सिटी में कार्यसमिति की विशेष बैठक सोमवार को आयोजित की जा रही है। इस बैठक में बीएड, एमबीए, लॉ और जनरल कोर्स संचालित करने वाले कॉलेजों को संबद्धता दिए जाने पर फैसला किया जाएगा। बैठक में लगभग 380 कॉलेजों की संबद्धता का फैसला किया जाना है। इस बार संबद्धता दिए जाने से पहले निरीक्षण प्रक्रिया, स्थायी समिति और कार्यसमिति की बैठकों में प्रक्रिया की गड़बड़ी और कमियों के बावजूद कॉलेजों को संबद्धता की अनुशंसा किए जाने के आरोप लग चुके हैं।

ऐसे में सोमवार को होने वाली कार्यपरिषद की विशेष बैठक महत्वपूर्ण है। कार्यपरिषद की पिछली बैठक में कार्यपरिषद सदस्यों ने बीएड कॉलेजों में शिक्षक न होने के बावजूद संबद्धता दिए जाने पर आपत्ति जताई थी और सभी कॉलेजों से शिक्षकों के 3 माह के वेतन के बैंक स्टेटमेंट तथा आधारकार्ड मांगे थे। 195 कॉलेजों में से महज 60 कॉलेजों द्वारा दस्तावेज दिए जाने की सूची जेयू में तैयार हुई है। कार्यपरिषद सदस्य विवेक सिंह भदौरिया का कहना है कि बैठक में उन्हीं कॉलेजों काे संबद्धता दी जाएगी जो तय किए मापदंड पर खरे उतरेंगे।

यह भी आपत्तियां आईं थीं

  • डीसीडीसी ने लिखा था कि कई निरीक्षण समितियां बनाने में नियम का पालन नहीं हो रहा है।
  • स्थायी समिति की बैठक में एक सदस्य ने मुद्दा उठाया था कि कई समितियां में विषय विशेषज्ञों को नहीं रखा है, यह ठीक नहीं है।
  • कार्यपरिषद सदस्यों ने बीएड कॉलेजों के शिक्षकों की कमी को उठाते हुए तीन माह के वेतन के बैंक स्टेटमेंट मांगे थे, जो ज्यादातर कॉलेजों नहीं दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *