अब किन-किन राज्‍यों में बीजेपी और कांग्रेस की सरकार?

अब किन-किन राज्‍यों में बीजेपी और कांग्रेस की सरकार? विधानसभा चुनाव रिजल्ट के बाद बदल गया मैप
 5 राज्यों में 4 राज्यों के विधानसभा चुनाव के रुझानों में बीजेपी 3 राज्यों में सरकार बनाती दिख रही है. तेलंगाना एक ऐसा राज्य है जहां कांग्रेस अपने दम पर सरकार बना रही है.
5 States Election Results 2023: साल के आखिरी में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव 2023 में से 4 राज्यों के नतीजों के रुझानों में तीन राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार बना रही है. मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने अपना कमल खिला दिया तो वहीं तेलंगाना में जनता ने कांग्रेस का हाथ पकड़ा है. इसके अलावा मिजोरम के परिणाम कल यानी सोमवार (04 दिसंबर) को आने वाला है.

इन राज्यों में बीजेपी अगर सरकार बना लेती है तो वो अपने दम पर 12 राज्यों में सत्ता में होगी. अगर कांग्रेस की बात करें तो वो अपने दम पर तीन राज्यों में सत्ता में होगी. कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश ऐसे राज्य हैं जहां पर कांग्रेस पार्टी ने पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई है और तेलंगाना के नतीजे अभी घोषित नहीं हुए हैं लेकिन तस्वीर लगभग साफ हो चुकी है.

किस राज्य में बीजेपी सरकार

केंद्र की सत्ता में काबिज बीजेपी उत्तराखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, गुजरात, गोवा, असम, त्रिपुरा, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश में सत्ता में है और आज जारी मतगणना के रुझान यदि परिणामों में बदल जाते हैं तो वह मध्य प्रदेश में सत्ता बरकरार रखेगी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ को कांग्रेस से छीन लेगी. हालांकि हरियाणा में बीजेपी ने जननायक जनता पार्टी (जेजपी) के साथ गठबंधन में है. इसके अलावा, बीजेपी चार राज्यों – महाराष्ट्र, मेघालय, नगालैंड और सिक्किम में सत्तारूढ़ गठबंधन का भी हिस्सा है.

किन राज्यों में कांग्रेस सरकार

कांग्रेस अब अपने दम पर तीन राज्यों – कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश और तेलंगाना में सत्ता में होगी. तेलंगाना में कांग्रेस अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को हराकर जीत की राह पर है. कांग्रेस बिहार और झारखंड में सत्तारूढ़ गठबंधन का भी हिस्सा है और तमिलनाडु में शासन करने वाली द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) की सहयोगी है. हालांकि, वह राज्य सरकार का हिस्सा नहीं है.

देश में नेशनल लेवल की पार्टी कितनी

वर्तमान में भारत में छह राष्ट्रीय दल – बीजेपी, कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम), नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और आम आदमी पार्टी (आप) हैं. विधानसभा चुनाव का अगला दौर 2024 में होगा जब सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में चुनाव होंगे. जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव होना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *