उम्र में 10 साल फासला तो रिश्ता नर्क जैसा ?

उम्र में 10 साल फासला तो रिश्ता नर्क जैसा:रिश्ते में जाने से पहले पार्टनर से ये 5 सवाल जरूर पूछें

अक्सर आपने लोगों से ये कहते सुना होगा कि उम्र तो बस एक नंबर है। दिलीप कुमार-सायरा बानो से लेकर सैफ अली खान और करीना कपूर के बीच उम्र का फासला ज्यादा होते हुए भी दोनों के बीच रिश्ता ठीक रहा। मगर, हाल ही में आई एक नई रिसर्च कहती है कि किसी भी रिश्ते में उम्र बेहद मायने रखती है। उम्र में ज्यादा फासला होने से रिश्ते के स्थायित्व पर गहरा असर पड़ता है।

अगर पार्टनर के बीच उम्र का फासला 10 साल से ज्यादा हो तो रिश्ते में मुश्किल आ सकती है। रिसर्च के मुताबिक, आपको ये जानकर हैरानी होगी कि पार्टनर्स के बीच आदर्श उम्र का अंतर किसी रिश्ते की कामयाबी को तय कर सकता है। हालांकि, कोई रिश्ता कितना खुशहाल है, इसके पीछे कई सारे फैक्टर होते हैं।

कामयाब रिश्ते के लिए उम्र का आदर्श फासला क्या है?

जर्नल ऑफ पाॅपुलेशन इकोनॉमिक्स में कहा गया है कि अगर किसी रिश्ते में पार्टनर्स के बीच 0-3 साल का फासला है तो उन्हें कुछ दिक्कतें हो सकती हैं। वहीं, यह फासला अगर 4-6 साल का है तो इससे मुश्किल और बढ़ सकती है। इसके अलावा, 7 साल से ज्यादा के फासले वालों के मुकाबले 4-6 साल के फर्क वालों के बीच रिश्ता ज्यादा संतोषजनक होता है।

क्या एज डिफरेंस हकीकत में मायने रखता है?

रिलेशनशिप कोच कोमल सिंह बताती हैं कि भले ही एज गैप रिश्ते की संतुष्टि और टिकाऊपन पर असर डालता हो, मगर कामयाब और खुशहाल रिश्ते के लिए यही एक फैक्टर नहीं है। अगर आप और आपके पार्टनर के बीच उम्र का फासला 10 साल या उससे ज्यादा का हो और उसके बाद भी रिश्ता मजबूत है तो रिसर्च के आंकड़ों पर न जाएं और हतोत्साहित कतई न हों।

क्योंकि किसी भी रिश्ते में मजबूत बॉन्डिंग के लिए बहुत सारे फैक्टर्स तय करते हैं। लेकिन, अगर आप किसी को डेट कर रही हैं तो आप उससे जुड़ नहीं पा रही हैं तो आपको एज गैप को भी ध्यान में रखना चाहिए।

10 या 20 साल से ज्यादा का एज गैप रिश्ते को बनाता नारकीय

वहीं, अटलांटा की इमोरी यूनिवर्सिटी की ओर से कराई गई एक स्टडी में कहा गया है कि जिन लोगों की उम्र में 5 साल का फासला होता है, उनमें अपने पार्टनर से अलग होने के चांसेज 18 फीसदी बढ़ जाते हैं।

3,000 लोगों पर हुई इस स्टडी में कहा गया है कि उम्र का ज्यादा फर्क होने से रिश्ते में अलगाव के चांस ज्यादा रहते हैं। ऐसा देखा गया है कि जो लोग 10 साल के अंतराल पर जन्म लेते हैं, उनमें रिश्ते के टूटने की आशंका 39 फीसदी होती है।

वहीं, 20 साल या उससे ज्यादा की उम्र के अंतराल वालों के बीच रिश्ते के बरकरार रहने के चांसेज एक दम से घट जाते हैं। रिलेशनशिप एक्सपर्ट बताते हैं कि 10 साल से ज्यादा का उम्र में फर्क होने पर कई बार रिश्ता नर्क जैसा हो जाता है।

हालांकि, रिसर्चरों ने ये पाया कि किसी भी रिलेशनशिप के कामयाब होने के पीछे एक फैक्टर आइडियल एज गैप है, जिसकी आदर्श उम्र एक साल या उससे कम होती है।

अब यह जान लेते हैं कि किसी भी रिश्ते में वो कौन सी तीन बातें हैं, जिनका हमें ध्यान रखना चाहिए। अगर ऐसी स्थिति में रिश्ता पहुंच जाए तो उससे बाहर निकलना ही बेहतर होगा।

संकेत-1: एक पार्टनर जब आपके कैरेक्टर की आलोचना करे

थेरेपिस्ट और न्यूरोसाइकोलॉजिस्ट डॉ. आल्ड्रिच चान कहते हैं कि अगर कोई पार्टनर समय-समय पर रिलेशनशिप में फ्रस्ट्रेशन महसूस कर रहा है तो समझिए रिश्ता ठीक-ठाक नहीं चल रहा है। इसकी पहचान ऐसे कर सकते हैं कि एक पार्टनर दूसरे की बात-बात पर खिंचाई करेगा और उसके चरित्र पर सवाल उठाएगा।

संकेत-2: बहस करने पर करे हाथापाई या अपमानजनक शब्द बोले

अगर आपका पार्टनर आपसे बहस करे और नियमित रूप से आपको अपमानजनक शब्द बोले तो समझ लीजिए कि वो आपका या रिश्ते का सम्मान नहीं करता है। इससे आप अपने पार्टनर से इमोशनल रूप से जुड़ नहीं सकेंगे और रिश्ते में तल्खी और बढ़ती जाएगी।

संकेत-3: मुश्किल वक्त में चुप्पी साध जाए, स्टोनवॉलिंग बर्ताव करे

डॉ. चान कहते हैं कि अगर आपका पार्टनर आपके मुश्किल दिनों में आपका साथ नहीं दे या फिर चुप्पी साध जाए तो यह आपके रिश्ते के लिए ठीक नहीं है। वह अपने पार्टनर के साथ साइलेंट ट्रीटमेंट करे तो ये रिश्ते के लिए बेहद खराब संकेत है।

पार्टनर के इस बर्ताव को स्टोनवॉलिंग कहा जाता है, जहां रिश्तें में कोई भरोसा नहीं रह जाता और अनिश्चितता बन जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *