संसद में विजिटर्स के लिए बदला एंट्री सिस्टम …

संसद में विजिटर्स के लिए बदला एंट्री सिस्टम …
बायामीट्रिक जांच होगी, स्मार्ट कार्ड सबमिट करना होगा; 13 दिसंबर के हमले के बाद फैसला

ह फुटेज 13 दिसंबर 2023 का है, जब सागर शर्मा और मनोरंजन डी विजिटर गैलरी से सांसदों के बीच कूद गए थे …

संसद भवन परिसर में विजिटर्स की एंट्री के लिए नया सिस्टम बनाया गया है। ये बदलाव 31 जनवरी से शुरू हो रहे बजट सत्र से ही लागू हो जाएंगे। यह प्रक्रिया तीन चरणों में होगी। इसके तहत संसद की कार्यवाही देखने के लिए गेस्ट को QR कोड लेना होगा।

संसद में आते समय विजिटर्स को QR कोड का प्रिंट आउट और आधार कार्ड लाना होगा। इसके बाद उसे स्मार्ट कार्ड दिया जाएगा। जिसे टैप कराने और बायोमीट्रिक जांच के बाद ही वह संसद में एंट्री कर सकेगा।

संसद में जाते समय अपना स्मार्ट कार्ड जमा करना होगा, अगर वह ऐसा नहीं करता तो ऑटोमेटिकली ब्लॉक और ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा। फिर वह दोबारा कभी संसद कैंपस में एंट्री नहीं कर सकेगा।

दरअसल, यह बदलाव 13 दिसंबर की घटना के बाद किया गया है। जब विजिटर्स गैलरी से 2 शख्स सांसदों के बीच कूद गए थे और उन्होंने स्मोक कैन जलाकर नारेबाजी की थी।

सांसदों को निर्देश- केवल एक पास, ऑनलाइन आवेदन करें
बजट सेशन के लिए पास लेने विजिटर्स 31 जनवरी शाम 4 बजे तक ही आवेदन कर सकते हैं। इतना ही नहीं सांसदों को उस दिन के लिए विजिटर्स गैलरी के लिए केवल एक पास का आवेदन करने के लिए कहा गया है। इसमें भी सांसद के जीवनसाथी को प्राथमिकता दी जाएगी।

सांसदों को सलाह दी गई है कि वे इस बात पर जोर दें कि उनके मेहमान/आगंतुक पब्लिक गैलरी पास के लिए आवेदन के साथ अपना सही पता, फोन नंबर और आधार कार्ड की एक कॉपी जमा करें।

विजिटर्स गैलरी की सीट फुल होने पर आगे के पास तत्काल रोक दिये जाएंगे। सांसदों को यह निर्देश दिया गया है कि वे अंतरिम बजट के दौरान गैलरी पास के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *