ग्वालियर : ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले शहर की सड़कों पर घूम रहे बेधड़क ?

दिखावे के नोटिस, कार्रवाई नहीं …
ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले शहर की सड़कों पर घूम रहे बेधड़क, दो चालकों के 45 और 98 के 20 से ज्यादा ई-चालान पेंडिंग

शहर में कई वाहन चालकों ने यातायात नियमों का माखौल बना दिया है। ऐसे वाहन चालक बार-बार नियम तोड़कर बेधड़क घूम रहे हैं। उनके खिलाफ अब तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो सकी है। यातायात पुलिस ने 100 ऐसे वाहन चालकों की सूची निकाली है, जो 20 या इससे ज्यादा बार ट्रैफिक नियम तोड़ चुके हैं। इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएम) से जारी ई-चालान भरने भी नहीं आए।

दो चालकों पर 45 ई-चालान पेंडिंग हैं, जबकि 98 चालक ऐसे हैं जो 20 या इससे ज्यादा बार नियम तोड़ चुके हैं। सिर्फ नोटिस-नोटिस का भेजने और सख्त कार्रवाई न होने का असर है कि इस तरह के वाहन चालकों के हौसले बुलंद हैं। इसके लिए जिम्मेदार पुलिस है, जो ट्रैफिक नियमों का पालन कराने में सख्ती नहीं बरत सकी। अगर बरती होती तो नियम टूटने में कमी के साथ ई-चालान समय पर भरते।

टॉप-10 ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले चालकों की सूची

बड़ा सवाल- अब तक लाइसेंस सस्पेंशन क्यों नहीं…

इंदौर और चंडीगढ़ जैसे शहरों में तीन से चार बार-बार यातायात नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों के लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई होती है। ग्वालियर में 98 वाहन चालक ऐसे हैं जिन्होंने 20 से ज्यादा बार ट्रैफिक नियम तोड़े हैं। इतनी बार नियम तोड़ने वालों के लाइसेंस निलंबित क्यों नहीं करवाए गए, यह बड़ा सवाल है।

नियम टूटने के यह बड़े कारण

  • सुबह-शाम चेकिंग, दोपहर में प्वॉइंट खाली: ट्रैफिक पुलिस सुबह और शाम को चेकिंग करती है। दोपहर में चेकिंग प्वॉइंट खाली रहते हैं। इंदौर और चंडीगढ़ जैसे शहरों में र दिनभर ट्रैफिक जवान तैनात रहते हैं। शहर में 31 स्थानों पर रुटीन चेकिंग होती है।
  • आईटीएमएस के हवाले चौराहे: शहर में स्मार्ट सिटी ने 31 जगहों पर आईटीएमएस सिस्टम लगाया है। सिस्टम लगने के बाद अधिकतर चौराहे और तिराहे इसी के भरोसे हैं। जबकि इंदौर में आईटीएमएस वाले स्थानों पर ट्रैफिक जवान तैनात रहता है।
  • निकलने की जल्दबाजी: रुकने के लिए जब यलो लाइट होती है उस समय अधिकतर वाहन चालक जेब्रा क्रॉसिंग पर रुकते हैं। इस कारण ट्रैफिक नियम टूटते हैं।

सूची तैयार कराई, कार्रवाई के लिए भेजेंगे टीम
बार-बार नियम तोड़ने वाले चालकों की सूची निकलवाई है। ऐसे चालकों को नोटिस देंगे। इनके घरों पर टीम भेजी जाएगी। जो इन लोगों से ई-चालान की राशि वसूल करेगी।
-ऋषिकेश मीणा, एएसपी ट्रैफिक ग्वालियर

  • एक्सपर्ट – रिटायर्ड ट्रैफिक डीएसपी

बड़ा जुर्माना लगाया जाए सजा का भी प्रावधान है
^नियम कहता है कि कोई वाहन चालक तीन से चार बार नियम तोड़ना है तो उसका ड्राइविंग लाइसेंस 3 से 6 महीने के लिए निलंबित करवाया जा सकता है। इस अवधि में अगर वाहन चालक वाहन चलाता मिले तो उसे दो से 10 दिन की जेल भेजने की कार्रवाई भी की जा सकती है। ऐसे चालकों पर बड़ा जुर्माना भी लगाया जा सकता है। इस प्रकार की कार्रवाई होने से नियम ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले दोबारा साहस नहीं करेंगे। इससे शहर का ट्रैफिक भी सुधरेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *