विदेश जाना चाहते हैं रॉबर्ट वाड्रा, अदालत से मांगी अनुमति

नई दिल्लीः कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के पति उद्योगपति रॉबर्ट वाड्रा ने स्पेन की यात्रा की अनुमति के लिए एक आवेदन किया है. इस पर दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से जवाब मांगा है. अदालत की ओर से सवाल के लिए ईडी ने जवाब दाखिल करने के लिए समय मांगा है. इसके बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार ने एजेंसी को नोटिस जारी करते हुए मामले की सुनवाई नौ दिसंबर के लिए टाल दी है.

स्वास्थ्य व बिजनेस के लिए मांगी है अनुमति
वाड्रा ने स्वास्थ्य और व्यापारिक वजहों से नौ दिसंबर से दो सप्ताह के लिए स्पेन यात्रा की इजाजत मांगी है. सूत्रों के अनुसार जानकारी मिली है कि वाड्रा को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हैं.  हाल ही में हुए उनके चिकित्सकीय परीक्षण में नई परेशानियां सामने आई हैं. वाड्रा को धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत जांच का सामना करना पड़ रहा है.

हालांकि कांग्रेस ने मोदी सरकार पर इस मामले में भी उन्हें जबरन फंसाने और उनका उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है.

लंदन में संपत्ति खरीदने का आरोप
रॉबर्ट वाड्रा पर आरोप है कि लंदन स्थित ब्रायनटन स्क्वेयर में 1.2 करोड़ रुपये की संपत्ति खरीदने में उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग (धनशोधन) की है.  संपत्ति की कीमत 19 लाख पाउंड है. कथित तौर पर संपत्ति का स्वामित्व वाड्रा के पास है. इसको लेकर ईडी के पास कुछ दस्तावेज भी लगे हैं. इन्हीं के आधार पर प्रवर्तन निदेशालय रॉबर्ट वाड्रा से कई चरणों में पूछताछ कर चुका है. वाड्रा से साल की शुरुआत में फरवरी में पूछताछ हुई थी. इस दौरान उन्होंने फेसबुक पोस्ट लिखकर अपना दर्द जताया था.

एसपीजी मामले में भी की थी टिप्पणी
वाड्रा ने इससे पहले एसपीजी मामले में अपनी टिप्पणी सामने रखी थी. कुछ दिन पहले एक बार फिर उन्होंने फेसबुक पोस्ट लिखी थी और गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने के मामले पर टिप्पणी की थी. उन्होंने इसे दुर्भावना पूर्ण बताया था साथ ही कहा था कि यह सिर्फ मेरे परिवार का मामला नहीं है, बल्कि यह देश के सभी महिलाओं की सुरक्षा की बात है.

इस दौरान उन्होंने लोधी एस्टेट स्थित प्रियंका के आवास में बिना सुरक्षा जांच के गाड़ी घुस आने का मुद्दा भी उठाया था, हालांकि यह गाड़ी मेरठ की कांग्रेस नेता की ही थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *