उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर …. प्रशासन ने माना; ढाई क्विंटल गुलाल कौन लाया ?

महाकाल में आग कपूर पर गुलाल फेंकने से भड़की
प्रशासन ने माना; ढाई क्विंटल गुलाल कौन लाया, ऐसे 5 सवालों के जवाब नहीं

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में सोमवार सुबह 5.49 बजे भस्म आरती के दौरान गर्भगृह में आग कपूर आरती पर गुलाल फेंकने के कारण आग भड़की थी। कलेक्टर नीरज सिंह ने इसकी पुष्टि की।

उन्होंने बताया कि इस घटना की जांच के लिए एक कमेटी बना दी गई है। वह इसके कारणों पर रिपोर्ट देगी। इसके अलावा यह भी जांच करेगी कि पूजा के समय कौन सी सामग्री इस्तेमाल की गई थी।

सबसे पहले जानिए महाकाल मंदिर में हुआ क्या था?
दरअसल, सोमवार सुबह 5.49 बजे महाकाल मंदिर के गर्भगृह में भस्म आरती की जा रही थी। उस दौरान हजारों श्रद्धालु मौजूद थे। भक्त भगवान महाकाल के साथ होली खेल रहे थे। तभी आरती के दौरान सुबह 5.49 बजे अचानक आग भभक गई, जिससे मंदिर के पुजारी समेत 14 लोग झुलस गए।

इन 5 सवालों के जवाब नहीं

  • मंदिर के गर्भगृह में बड़ी मात्रा में गुलाल उड़ाया जा रहा था। उन्हें रोकने वाला कोई नहीं था, जबकि गर्भगृह निरीक्षक और सहायक प्रशासक वहीं मौजूद थे।
  • महाकाल मंदिर समिति ने सुप्रीम कोर्ट को मंदिर के गर्भगृह में हर्बल गुलाल के उपयोग करने का सुझाव दिया था। इसके बाद भी स्प्रे गुलाल और केमिकल रंग कैसे उपयोग होता रहा?
  • बड़ी संख्या में भक्त मौजूद थे। सभी को गुलाल उड़ाने के लिए किस पंडे-पुजारी ने दिया, इसकी भी जांच होनी चाहिए।
  • दावा है कि कपूर आरती के समय गर्भगृह में किसी ने गुलाल संजय पुजारी के ऊपर फेंका, जिससे आग भड़क गई। आखिर वो कौन है, जिसने गुलाल फेंका।
  • होली के लिए मंदिर में ढाई क्विंटल गुलाल लाया गया। ये गुलाल हर्बल था या केमिकल युक्त, इसकी जांच क्याें नहीं की गई?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *