ग्वालियर : कैलारस नगर परिषद के आठ अधिकारी-कर्मचारियों पर FIR … चार CMO पर भी केस

कैलारस नगर परिषद के आठ अधिकारी-कर्मचारियों पर FIR …
180 बिल का भुगतान कर 1.41 करोड की गड़बड़ी की, चार CMO पर भी केस

ग्वालियर ईओडब्ल्यू थाना में मध्य प्रदेश के कैलारस नगर परिषद के चार पूर्व व वर्तमान सीएमओ सहित 8 कर्मचारी व अधिकारी पर भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया गया है। मुरैना के कैलारस नगर परिषद में अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा धोखाधड़ी का एक बड़ा मामला सामने आया है।

जिसमें 180 फर्जी बिलों का भुगतान करने के लिए 1 करोड़ 41 लाख से भी अधिक रुपए का फर्जी भुगतान किया गया है। जिसकी शिकायत ईओडब्ल्यू में की गई थी, जिस पर कार्रवाई करते हुए ईओडब्ल्यू ने नगर परिषद के आठ अधिकारी और कर्मचारीयों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

ईओडब्ल्यू की ग्वालियर इकाई को एक शिकायत मिली थी, जिसमें मुरैना कैलारस नगर परिषद में करोड़ों रुपए की हेरा फेरी की शिकायत की गई थी। उन्होंने बताया कि नगर परिषद में 180 बिल वाउचरों का फर्जी भुगतान कर शासन को 1 करोड़ 41 लाख 75 हज़ार 825 रुपए की आर्थिक क्षति करने के संबंध में आवेदन प्राप्त हुआ था। bसकी जांच करने पर सामने आया शिवकुमार शर्मा वर्ष 1989 में नगर सुधार न्यास मुरैना में दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी के रूप में नियुक्त किए गए थे। वर्ष 1990 में उन्हें हटा दिया गया था।

इसके अलावा 1994 में उन्हें पुनः दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी के रूप में नियुक्त किया गया था। शिवकुमार शर्मा का आज तक नियमितीकरण नहीं हुआ है बल्कि शिवकुमार शर्मा ने अपने रिकॉर्ड में काट छांटकर अपने आप को नियमित कर्मचारी बताकर मुरैना से कैलारस स्थानांतरण करा लिया। साथ ही दैनिक वेतन भोगी के स्थान पर नियमित कर्मचारियों का वेतन लेकर शासन को बड़ी मात्रा में आर्थिक क्षति भी पहुंचाई।

शिवकुमार शर्मा द्वारा नगर परिषद कैलारस में स्टोर प्रभारी रहते हुए बिना सामग्री खरीदे फर्जी बिल वाउचरों के माध्यम से करोड़ों रुपए का भुगतान प्राप्त किया गया। वर्ष 2020 से 22 तक नगर परिषद कैलारस में स्टोर के लिए खरीदी गई सामग्री के ब्लॉक एवं भुगतान वाउचरों की जांच परियोजना परिषद कैलारस में स्टोर अधिकारी जिला शहरी अभिकरण मुरैना द्वारा की गई।

इसमें 180 वाउचर का भुगतान संदिग्ध पाए गए। जिनके द्वारा 1 करोड़ 41 लाख 75 हज़ार 825 रुपए का फर्जी भुगतान किया गया। जांच में पाया गया की 180 भुगतान वाउचर की राशि 1.41 करोड़ रुपए का तत्कालीन सीएमओ, स्टोर कीपर एवं अकाउंटेंट की मिली भगत से फर्जी भुगतान कर नगर परिषद कैलारस को आर्थिक नुकसान पहुंचाया गया।

इनकी भूमिका संदिग्ध, हुई FIR
इस जांच के अनुसार फर्जी भुगतान के मामले में स्टोर कीपर शिवकुमार और तत्कालीन सीएमओ संतोष शर्मा, तत्कालीन सीएमओ अमजद गनी, तत्कालीन सीएमओ संतोष सिहारे, रामबरन राजोरिया एवं अतर सिंह रावत और अकाउंटेंट देव प्रकाश शर्मा, लक्ष्मण सिंह नामदेव द्वारा षड्यंत्र कर नगर पालिका परिषद कैलारस को नुकसान पहुंचाया गया। जिन पर धारा 409, 420, 468, सहित भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 संशोधित अधिनियम 2018 की धारा 7 ए सहित विभिन्न धाराओं में अपराध पंजीबद्ध कर मामला विवेचना में लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *