इंदौर : सांघी मोटर्स और राफेल टावर सील .. फायर सेफ्टी नॉर्म्स का पालन नहीं

सांघी मोटर्स और राफेल टावर सील:फायर सेफ्टी नॉर्म्स का पालन नहीं होने पर प्रशासन की कार्रवाई

इंदौर जिला प्रशासन फायर सेफ्टी को लेकर एक बार फिर से अलर्ट हो गया है। बिल्डिंगों की जांच के साथ अब प्रभावी कार्रवाई भी की जा रही है। बुधवार को जिला प्रशासन की टीम ने कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देश के बाद शहर में सघन चेकिंग अभियान चलाया। टीम सबसे पहले पलासिया इलाके में मौजूद सांघी मोटर्स पहुंची और यहां फायर सेफ्टी को लेकर जांच की। इस दौरान टीम को यहां सुरक्षा को लेकर कोई पर्याप्त साधन नहीं मिले,जिसके बाद टीम ने सांघी मोटर्स में मौजूद शोरूम और वर्कशॉप को सील कर दिया है। बताया जा रहा है की कल सांघी मोटर्स में आगजनी की घटना हुई थी इस दौरान फायर सेफ्टी इक्विपमेंट नहीं होने से आग ने विकराल रूप धारण कर लिया था। इसके अलावा कार का शोरूम होने से कोई बड़ी घटना भी हो सकती है लेकिन सांघी मोटर्स के प्रबंधन ने यहां सुरक्षा के कोई उपाय नहीं किए जिसके बाद टीम ने यहां सख्त कार्रवाई करते हुए संस्थान को सील कर दिया है।

इसके बाद प्रशासन की टीम ने आनंद बाजार चौराहे पर मौजूद राफेल टावर की भी जांच की। यहां भी कई ऑफिस और कोचिंग क्लास मौजूद थी लेकिन सुरक्षा के नाम पर कोई इंतजाम नहीं थे ऐसे में कोई बड़ा हादसा होने की आशंका के चलते प्रशासन ने इस बिल्डिंग को भी सील कर दिया है।कलेक्टर आशीष सिंह ने साफ किया है की शहर में मौजूद सभी जी प्लस टू से ऊंची बिल्डिंगों को लेकर दी गई मोहलत अब खत्म हो चुकी है जहां भी फायर सेफ्टी को लेकर पर्याप्त उपकरण नहीं लगाए गए है उन बिल्डिंगों को सील करने की कार्रवाई की जाएगी

पिंगडंबर में भी पहुंचा

उधर एसडीएम विनोद राठौर ने पिगडंबर स्थित नेफ्को एग्रो इंडिया लिमिटेड कंपनी का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में मौके पर अग्निशमन यंत्र लगे हुए नहीं पाए गए। साथ ही उत्पाद के भंडारण की व्यवस्था तय मानको के अनुरूप नहीं पाई गई। वितरण का रिकॉर्ड भी नही था। कंपनी के अंदर कामगारों के लिए कोई सुरक्षा उपाय नही पाए गए। मौके पर पाई गई अनियमितताओं का पंचनामा बनाने के साथ कमियों के सुधार करने के लिए 7 दिन का समय दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *