विभागीय जांच शुरू …. चोरों को संरक्षण देने में चौकी इंचार्ज समेत चार पुलिसकर्मी निलंबित ?

 चोरों को संरक्षण देने में चौकी इंचार्ज समेत चार पुलिसकर्मी निलंबित, विभागीय जांच शुरू
चौकी प्रभारी आलोक सिंह, हेड कांस्टेबल अश्वनी व सीमांत और सिपाही अरविंद के खिलाफ विभागीय जांच शुरू हो गई है।
छवि धूमिल करने से बाज नहीं आ रही पुलिस! चोरों का साथ देने के आरोप में चौकी इंचार्ज समेत 4 पुलिसकर्मी सस्पेंड

चोरों को संरक्षण देने के आरोप में डीसीपी सेंट्रल ने सूरजपुर कस्बा चौकी के प्रभारी समेत चार पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है। चौकी प्रभारी आलोक सिंह, हेड कांस्टेबल अश्वनी व सीमांत और सिपाही अरविंद के खिलाफ विभागीय जांच शुरू हो गई है। पुलिस सूत्रों के अनुसार आंतरिक जांच में चारों पुलिसकर्मियों की गतिविधियां संदिग्ध मिली हैं। पुलिसकर्मियों ने चोरी की वारदात में शामिल बदमाशों को गिरफ्तार नहीं किया। जबकि उनके साथ फोन पर लगातार बातचीत कर रहे थे। आला अधिकारियों के निर्देश के बाद मामले में कार्रवाई की गई है।

सूरजपुर कोतवाली क्षेत्र की कंपनी में लाखों रुपये की चोरी हुई थी। चोरी के आरोप में कस्बा चौकी पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया था। जबकि चोरी में शामिल अन्य आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया गया। इसकी शिकायत उच्च अधिकारियों तक पहुंची। आला अधिकारियों की जांच में पता चला कि पुलिसकर्मी आरोपियों से फोन पर बात करते थे। कॉल डिटेल में इसकी पुष्टि हुई है। जिसके बाद डीसीपी सेंट्रल सुनीति ने सुरजपुर कस्बा चौकी प्रभारी आलोक सिंह, हेड कांस्टेबल अश्वनी व सीमांत और सिपाही अरविंद को निलंबित कर दिया।

पुलिस सूत्रों के अनुसार आतंरिक जांच में पता चला है कि चारों पुलिसकर्मी पहले से ही आरोपियों को जानते थे। उन्होंने जानबूझकर आरोपियों पर कार्रवाई नहीं की थी। आरोपी पुलिसकर्मियों ने चोरों को संरक्षण दिया हुआ था। हालांकि अधिकारी इस मसले पर खुलकर बोलने से बच रहे हैं। चारों पुलिसकर्मियों के बारे में जानकारी जुटाने के लिए गिरफ्तार आरोपियों से फिर से पूछताछ की जाएगी। जांच में पता चला है कि जिस कंपनी में वारदात हुई। 

सूरजपुर क्षेत्र में कई चोरी की वारदात में कार्रवाई करने में लापरवाही बरती गई है। मामले में चार पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया है। उनकी कुछ गतिविधियां भी संदिग्ध मिली हैं। चारों की विभागीय जांच की जा रही है।            

– सुनीति, डीसीपी, सेंट्रल नोएडा

सेक्टर-51 चौकी प्रभारी निलंबित
अपने चौकी क्षेत्र में नियमित चेकिंग नहीं करने और कर्तव्य में लापरवाही बरतने के आरोप में सेक्टर-51 के चौकी प्रभारी दीपक उदानिया को निलंबित कर दिया गया है। सेक्टर-51 चौकी कोतवाली सेक्टर-49 क्षेत्र के अंतर्गत आता है। दीपक के खिलाफ लगातार लापरवाही की शिकायतें मिल रही थी। इस चौकी क्षेत्र की कई शिकायतें सोशल मीडिया पर की गई थी। नोएडा के डीसीपी विद्यासागर मिश्र ने इसकी पुष्टि की है। 

……………………….
योगी सरकार की लाख नसीहतों के बावजूद भी यूपी पुलिस अपनी छवि धूमिल करने से बाज नहीं आ रही है। आए दिन यूपी पुलिस की करतूतों से योगी सरकार की चौतरफा किरकिरी हो रही है। नोएडा से आए ताजा मामले ने तो खाकी को शर्मसार ही कर दिया है। जहां चोरों को संरक्षण देने वाले पुलिस कर्मियों पर बड़ा एक्शन हुआ है। पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने लापरवाही बरतने के आरोप में कस्बा सूरजपुर चौकी इंचार्ज आलोक कुमार समेत 4 पुलिसकर्मियों को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है। इसके साथ ही विभागीय जांच बैठा दी है।

जानकारी के मुताबिक, सुरजपुर थाना क्षेत्र के के सूरजपुर चौकी क्षेत्र में लगातार चोरी हो रही थी। आरोप है कि पुलिस कर्मियों का चोरों के साथ तालमेल था। ये सभी पुलिस कर्मी चोरों को सहयोग करते थे। क्षेत्र में स्थित फैंक्ट्रियो कंपनियों में लगातार चोरी हो रही थी। इसके बाद स्थानीय लोगों ने चौकी पर तैनात सभी पुलिसकर्मियों पर चोरों को संरक्षण देने का आरोप लगाया था। पुलिस कमिश्नर ने इसकी जांच कराई तो सही पाया। इसके बाद तत्काल प्रभाव से चौकी इंचार्ज समेत चार पुलिस कर्मियों को सस्पेंड कर दिया। इसके साथ ही विभागीय जांच के आदेश है।

ये कहना गलत नहीं होगा कि उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ जहां जीरो टॉलरेंस की बात करते हैं और निरंतर अपराध पर शिकंजा कसने के लिए तल्ख तेवर के साथ अधिकारियों की बैठक व सस्पेंशन के साथ निलंबन की गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं, वही दूसरी तरफ इनके नाक के नीचे पुलिस का घिनौना खेल जारी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *