मानसून में अवैध खनन रोकने की तैयारी ?

मानसून में अवैध खनन रोकने की तैयारी
रेत भंडारों का ड्रोन सर्वे; स्टॉक में कम-ज्यादा रेत तो कार्रवाई होगी

जानकारी के अनुसार, एमपीएसईडीसी ने ड्रोन सर्वे करके मप्र में रेत भंडारों की स्टॉक रिपोर्ट तैयार कर ली है। कॉर्पोरेशन यह रिपोर्ट एक- दो दिन में विभाग को सौपेंगा। इसी आधार पर खनन अधिकारी रेत ठेकेदारों द्वारा स्टॉक में कम या ज्यादा दिखाई गई रेत पर कार्रवाई करेंगे। खनन विभाग ने मप्र में पहली बार टेक्नोलॉजी की सहायता से अवैध खनन को रोकने का प्रयास कर रहा है। खनन पोर्टल पर भंडारों में रेत आने जाने के बाद अपने आप स्टॉक अपडेट हो जाता है।

जुलाई से सितंबर तक रेत खनन पर रोक
प्रदेश में मानसून के दौरान 1 जुलाई से 30 सितंबर तक नदियों में रेत का खनन बंद रहता है। इस दौरान स्टॉक में रखी रेत का परिवहन किया जा सकता है। इस दौरान खनन करने पर पुलिस-परिवहन विभाग कार्रवाई करते हैं। ड्रोन सर्वे रिपोर्ट तैयार करने के लिए 15 अगस्त की डेडलाइन तय थी।

जल्द ​ही विभाग को सौंपेगे सर्वे रिपोर्ट
^एमपीएसईडीसी ने रेत भंडारों की रिपोर्ट तैयार कर ली है। विभाग को 1-2 दिन में रिपोर्ट मिल जाएगी। पोर्टल पर दर्ज आंकड़ों के आधार पर मौके पर स्टॉक कम या ज्यादा मिला तो कार्रवाई करेंगे।
-अनुराग चौधरी, डायरेक्टर माइनिंग, एमडी माइनिंग कार्पोरेशन

ऐसे पकड़ेंगे गड़बड़ी : सर्वे व पोर्टल के डेटा मिलान करेंगे

रेत खदानों के भंडारों की जियो टैगिंग की गई है। फिर सर्वे किया गया। अब इस डेटा का वोल्यूमेट्रिक एनालिसिस किया जाएगा। पोर्टल के स्टॉक से तुलना होगी। यदि ठेकेदार ने कम या ज्यादा स्टॉक दिखाया तो विभाग कार्रवाई करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *