श्योपुर में घपला / बैंक में गिरवी रखा 6.90 कराेड़ का 15 किलाे साेना गायब, रोकड़ इंचार्ज और लेखापाल की चाबी से ही खुली तिजोरी, दाेनों सस्पेंड

श्याेपुर. शहर की स्टेशन रोड एसबीआई शाखा से करीब 6.90 करोड़ रुपए का 15 किलो सोना गायब हो गया है। इसकी शिकायत के बाद पड़ताल करने पुलिस बैंक पहुंची ताे चौंकाने वाले खुलासे हुए। इतना साेना गायब हाे गया और स्ट्रॉन्ग रूम में रखी तिजोरी में किसी भी तरह के टूटफूट के निशान तक नहीं मिले। पड़ताल में सामने आया कि रोकड़ इंचार्ज और लेखापाल की दोनों चाबियां लगाने पर ही तिजोरी खुलती हैं। बैंक के एक कर्मचारी ने अप्रैल की शुरूआत में चाबी गुम हाेने की बात कही थी। इस मामले में शुक्रवार काे रोकड़ इंचार्ज और लेखापाल काे सस्पेंंड कर दिया गया है।

एसबीआई मैनेजर विनोद लखनपाल ने गुरुवार की शाम कोतवाली में शिकायत दर्ज कराई कि उनके बैंक के स्ट्रांगरूम में  रखी तिजोरी के लॉकर से गोल्ड लोन के लिए गिरवी रखा गया ग्राहकों का सोना गायब हो गया है। यह सोना 101 पैकेटों में रखा गया था। मामले में पुलिस ने धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज करते हुए जांच शुरू की। इसमें सामने आया कि बैंक के एक कर्मचारी से तिजोरी की चाबी अप्रैल में खो गई थी। जबकि तिजोरी का ताला दो चाबियों से ही खुलता है। इसमें दाे चाबियाें का एक सैट मैनेजर के पास होता है और एक सेट की एक चाबी लेखापाल और एक चाबी रोकड़ इंचार्ज के पास हाेती है।

रोकड़ इंचार्ज और लेखापाल के पास रहने वाली अलग-अलग दाेनाें चाबियां लगाने पर ही तिजोरी खुलती है। बैंक मैनेजर के पास जाे दाे चाबियाें का सेट रहता है, वह किसी अन्य शाखा में रखवानी हाेती हैं लेकिन मैनेजर ने ऐसा न करते हुए अपनी ही शाखा में रखीं। यह चाबियां भी गायब होना बताई गई हैं। शुक्रवार को एसपी संपत उपाध्याय ने बैंक पहुंचकर पड़ताल की। इसमें बैंक में किसी तरह से टूट-फूट व तिजोरी में कोई निशान नहीं पाए गए। तिजोरी को इन दोनों चाबियों के माध्यम से ही खोला गया है। इधर, मैनेजर ने पुलिस को बताया कि उनके पास रहने वाली चाबी उन्होंने बैंक के ही एक कर्मचारी को दी हुई थीं। जबकि गुम हुई चाबी की दूसरी कॉपी मुंबई से आने में देर हुई। इस बीच 26 मार्च से लेकर 10 जून तक के बीच में यहां रखा सोना गायब हो गया है।

बैंक के स्ट्रॉन्ग रूम में लॉकर तक पहुंचने से पहले खोलने पड़ते हैं तीन ताले
बैंक के स्ट्रॉन्ग रूम में रखी लॉकर की तिजोरी तक पहुंचने के लिए तीन दरवाजों को पार करना पड़ता है। इसके बाद ही लॉकर खोला जा सकता है। यहां तक आम आदमी का पहुंचना संभव नहीं है। ऐसे में तीन गेटों के ताले खोलने के बाद ही तिजोरी तक चोर पहुंचा और दोनों चाबियां लगाकर 15 किलो सोना पार कर दिया।

जितना गोल्ड लोन स्वीकृत हुआ, वह पूरा गायब… पुलिस को बैंक वालों पर शक
बैंक में 15 किलो सोना गिरवी रखा हुआ था। यह पूरा साेना गायब है। इधर मामले में जिस तरह से बैंक से सोना गायब किया गया है, उसमें बैंककर्मियों की मिलीभगत ही सामने आ रही है। पुलिस ने बैंककर्मियों से भी पूछताछ शुरू कर दी है। यहां एसपी मामले में दावा कर रहे हैं कि वह एक-दो दिन में ही पूरा पर्दाफाश कर देंगे।

बैंक के रोकड़ अधिकारी और लेखपाल सस्पेंड
बैंक प्रबंधन ने मामले में रोकड़ अधिकारी राजीव पालीवाल और लेखापाल रामनाथ ठाकुर काे निलंबित किया। दोनों के पास एक सेट की अलग-अलग चाबियां रहती थीं जिनसें तिजोरी खोली जाती है। दोनों से पुलिस पूछताछ कर रही है।

बड़ा सवाल इतने बड़े मामले में सीसीटीवी फुटेज तक नहीं मिले
ग्राहकों का सोना गायब होने के मामले में बैंक प्रबंधन ने पुलिस को सीसीटीवी फुटेज तक उपलब्ध नहीं कराए हैं। जांच अधिकारी कोतवाली टीआई दल सिंह ने बताया कि बैंक प्रबंधन ने सीसीटीवी फुटेज देने से इंकार कर दिया है। उनका कहना है कि वरिष्ठ अफसरों से अनुमति मिलने के बाद भी फुटेज पुलिस को उपलब्ध कराए जाएंगे। इधर, डीजीएम इस मामले की जांच के लिए सोमवार को श्योपुर जाएंगे

मैं इस मामले की जानकारी देने के लिए अधिकृत नहीं हूं…
इस मामले में दो कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया है। इसके अलावा मैं इस संबंध में कोई भी जानकारी देने के लिए अधिकृत नहीं हूं। पुलिस की जांच चल रही है।
-विनोद लखनपाल, शाखा प्रबंधक, एसबीआई

15 किलो सोना लॉकर से गायब हुआ है, जल्द कर देंगेे खुलासा
गोल्ड लोन लेने वाले जिन लोगों का सोना गायब हुआ है, उसमें संदिग्धों से पूछताछ कर रहे हैं। जल्द ही मामले का खुलासा होगा। बैंक से 15 किलो सोना गायब हुआ है।
-संपत उपाध्याय, एसपी, श्योपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *