डेयरी संचालक ने घर के तलघर में ही छिपा रखा था बड़ी मात्रा में मिल्क पाउडर, 2 गोदामों से पकड़ा 275 बोरी

रविवार के दिन पुलिस ने मिलावटी दूध के कारोबार पर नकेल कसने के लिए बड़ी कार्रवाई की। अटेर रोड पर जब पुलिस ने लक्ष्मी डेयरी पर छापामार कार्रवाई की तो बड़ी मात्रा में मिलावटी दूध तो मिला।

लेकिन मिलावट का सामान नहीं मिला। ऐसे में पुलिस ने डेयरी के पीछे स्थित जब उसके घर की तलाशी ली तो तलघर से 8 बोरी मिल्क पाउडर बरामद हुआ। वहीं एक कमरे से 43 टीन पाम आयल और घी मिला। इसके बाद पुलिस ने उसकी निशानदेही शहर में मिल्क पाउडर के दो बड़े गोदाम पकड़े।

जहां से 275 बोरी मिल्क पाउडर जब्त किया। साथ ही 40 टिन घी और 65 टिन पॉम आइल भी बरामद किया। दो अन्य चिलर प्लांट पर छापा मारकर 17 हजार लीटर दूध मिलावटी होने के संदेह में जब्त किया। इस कार्रवाई में सीएसपी आनंद राय के साथ डीएसपी हेडक्वार्टर मोतीलाल कुशवाह, कोतवाली टीआई उदयभान सिंह यादव के साथ तहसीलदार अशोक गोबडिया प्रमुख रुप से शामिल रहे। वहीं शाम के समय एसडीएम उदय सिंह सिकरवार भी कार्रवाई में पहुंच गए थे।

शासन प्रशासन की तमाम कोशिशों के बाद भी जिले में मिलावटी दूध का कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिले की डेयरियों पर मिल्क पाउडर, पाम आयल सहित अन्य केमिकल मिलाकर नकली दूध तैयार किया जा रहा है।

रविवार को मुखबिर की सूचना पर पुलिस अटेर रोड पर संतोष ओझा की लक्ष्मी डेयरी पर छापामार कार्रवाई की। जहां डेयरी में रखी एक अलमारी में एथेनॉल (अल्कोहल) की पांच बोटल मिली। इसके अलावा 5-5 लीटर की 3 केन में अन्य केमिकल मिला। हालांकि फूड सेफ्टी ऑफीसर के अनुसार वह डिस्टिल वॉटर था, जो कि लैब टेस्ट में उपयोग किया जाता है।

मेहगांव में नोवा का चिलर प्लांट सील कराया, मिलावट के संदेह में 5 हजार लीटर दूध जब्त

पुलिस ने जब संतोष से पूछताछ की तो उसने बताया कि उसके यहां से मिलावटी दूध मेहगांव में संचालित नोवा फैक्ट्री के चिलर प्लांट पर भेजा जाता था। इस पर सीएसपी ने तत्काल एक टीम भेजकर मेहगांव स्थित नोवा का चिलर प्लांट सील करा दिया।

इस चिलर प्लांट पर करीब 5 हजार लीटर दूध जब्त किया गया है। इसके अलावा शहर के मिनी औद्योगिक क्षेत्र आईटीआई के पास संचालित गोपाल चिलर सेंटर से 12 हजार लीटर दूध भी मिलावटी होने के संदेह में जब्त किया गया है। इन दोनों ही जगह फूड सेफ्टी ऑफिसर को सैंपलिंग करने के निर्देश एसडीएम उदय सिंह सिकरवार ने दिए हैं। फूड सेफ्टी ऑफीसर बृजेश शिरोमणि और रीना बंसल ने दूध की सैंपलिंग की। अब सैंपल जांच के लिए लैब भेजे जाएंगे।

व्यापारी कराने लगा दुकान की तलाशी, बेटे ने बंद करा दिया गोदाम, पुलिस ने खुलवाया

अटेर रोड निवासी संतोष ओझा की निशानदेही पर पुलिस ने महावीर गंज निवासी दिलीप जैन पुत्र सुरेश जैन की दुकान पर दबिश दी। पुलिस के पहुंचते ही दिलीप सीएसपी, तहसीलदार और कोतवाली टीआई को अपनी दुकान की तलाशी देने लगा। तभी उसके बेटे ने बाहर निकलकर चुपचाप फोन कर दिया कि गोदाम बंद कर दो।

जब पुलिस को पता चला तो उसके बेटे से भी पूछताछ की गई, लेकिन उसने पुलिस को कुछ नहीं बताया। वहीं दिलीप जैन भी पुलिस को लगातार गुमराह करता रहा। लेकिन मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने उसका गोदाम पकड़ लिया, जहां से 105 बोरी मिल्क पाउडर, 34 टीन घी, 25 टीन पाम आयल पकड़ा। इससे पहले पुलिस ने उसकी दुकान से 34 टीन घी पकड़ा गया था। इसके भी मिलावटी होने की आशंका है।

एक अन्य गोदाम से मिला 147 बोरी मिल्क पाउडर

पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर महावीर गंज में दिलीप जैन के मकान के बगल से एक ओर गोदाम पकड़ा है, जिसमें करीब 147 बोरी मिल्क पाउडर की पकड़ी गई है। साथ ही यहां बड़ी संख्या में पाम आयल के खाली टीन भी मिले हैं। बताया जा रहा है कि यह गोदाम रामबिहारी जैन का है। एसडीएम सिकरवार के अनुसार उसे भी सील किए जाने की कार्रवाई की जाए रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *