Padma Vibhushan Awards 2021: जानें कौन हैं वो 7 शख्सियत जिन्हें मिल रहा है पद्म विभूषण

जापान के शिंजो आबे से आजमगढ़ के वहीदुद्दीन खान तक,जानिए उनकी कहानी जिन्हें देख का सर्वोच्च सम्मान मिला

नई दिल्ली: भारत सरकार ने 25 जनवरी को पद्म अवॉर्ड्स की घोषणा कर दी. जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे समेत कुल 7 लोगों को सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया जा रहा है. इस लिस्ट में दिवंगत गायक एस पी बालासुब्रमण्यम से लेकर पुरातत्वविद बीबी लाल शर्मा का नाम शामिल है.

भारत के अच्छे दोस्त शिंजो आबे
जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे भारत के लिए हमेशा सकारात्मक रुख अपनाते हुए देखे गए. जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने वाले आबे ने 2020 में स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए पद छोड़ दिया. अपने कार्यकाल में उन्होंने भारत को बुलेट ट्रेन जैसी बड़ी परियोजना में सहयोग दिया. साथ ही उन्होंने चीन की आक्रमकता को देखते हुए जापान की सैन्य शक्ति को बढ़ाने का अहम फैसला भी लिया था.
सलमान की आवाज एस पी बालासुब्रमण्यम 
एस पी बालासुब्रमण्यम ने हिंदी और दक्षिण भारतीय फिल्मों में अपनी आवाज का जादू बिखेरा. एक समय ऐसा था, जब उन्हें सलमान खान की आवाज कहा जाने लगा था. उन्होंने सलमान के लिए ‘मैंने प्यार किया’ से लेकर  ‘हम आपके हैं कौन’ तक कई गाने गाए. जीवन के आखिरी पलों में उन्होंने चेन्नई एक्सप्रेस फिल्म का टाइटल सॉन्ग गाया, जो काफी चर्चित रहा. कला के क्षेत्र में उनके इस योगदान के लिए मरणोपरांत पद्म विभूषण दिया जा रहा है.

मूर्तियों को जीवंत करने वाले सुदर्शन साहू
ओडिशा के चर्चित मूर्तिकार सुदर्शन साहू को भी पद्म विभूषण से सम्‍मानित किया जा रहा है. उन्होंने अपने जीवन में ऐसी कलाकृतियां बनाई, जो दुनियाभर में चर्चा बटोर चुकी हैं.

मणिपाल यूनिवर्सिटी की पूर्व वाइस चांसलर बेले मोनप्पा हेगड़े
मेडिकल के क्षेत्र में मणिपाल यूनिवर्सिटी की पूर्व वाइस चांसलर डॉ. बेले मोनप्पा हेगड़े को पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा. TAG-VHS और भारतीय विद्या भवन के चेयरमैन रहे मोनप्पा ने कई मेडिकल जर्नल्स लिखे हैं.

शांति के दूत मौलाना वहीदुद्दीन खान
उत्तर प्रदेश में पैदा हुए मौलाना वहीदुद्दीन खान, मौलाना बर्रे सगीर के मशहूर आलिम-ए-दीन हैं. उन्होंने कुरान को आसान अंग्रेजी में ट्रांसलेट किया है. इसके अलावा वह शांति के क्षेत्र में काम करने के लिए जाने जाते हैं.

भौतिक विज्ञान के धुरंधर नरिंदर सिंह कपानी 
विज्ञान के क्षेत्र में भारतीय मूल के अमेरिकी भौतिक विज्ञानी नरिंदर सिंह कपानी को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया जा रहा है. वे अपने फाइबर ऑप्टिक्स में किए गए काम के लिए जाने जाते हैं.

जमीन की कहानी बताने वाले बीबी लाल
पुरातत्वविद बीबी लाला को भी पद्म विभूषण से सम्मानित किया जा रहा है. Archaeological Survey of India के डायरेक्टर जनरल रहे बीबी लाल ने कुरुक्षेत्र से लेकर अयोध्या तक कई महत्वपूर्ण खोज की हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *