उत्तराखंड: टिहरी के देवप्रयाग में बादल फटने से मची तबाही, कई दुकानें और मकान क्षतिग्रस्त, SDRF की टीम मौके पर रवाना

उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने बाताया कि अबतक किसी तरह की जनहानि की कोई खबर नहीं है. घटना की जानकारी मिलते ही एसडीआरएफ की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है.

उत्तराखंड के टिहरी गढवाल (Tehri Garhwal)जिले के देवप्रयाग में मांगलवार देर शाम बादल फटने (Cloudburst in Devprayag) से भारी तबाही मच गई है. बादल फटने से इलाके का एक गदेरा उफान पर आ गया जिससे थाना देवप्रयाग कस्बा क्षेत्र के अंतर्गत बाजार में बड़े-बड़े बोल्डरों और पानी ने कई दुकानों और घरों को नुकसान पहुंचाया है. हालांकि अबतक किसी जनहानि की कोई खबर नहीं है. उत्तराखंड पुलिस के डीजीपी अशोक कुमार ने बाताया कि घटना की जानकारी मिलते ही एसडीआरएफ की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है.

थाना पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए क्षतिग्रस्त इमारतों के आसपास के लोगों को मौके से हटाया गया है. थाना प्रभारी देवप्रयाग महिपाल रावत ने बताया कि करीब पांच बजे दशरथ आंचल पर्वत पर बादल फटा. जिससे शांता गदेरा उफान पर आ गया. मलबा आने से देवप्रयाग मुख्य बाजार में भी दुकानों को नुकसान हुआ है. डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि अबतक किसी तरह की जनहानि की कोई खबर नहीं है.

 

गृहमंत्री अमित शाह ने दिया हर संभव मदद का भरोसा

देवप्रयाग में बादल फटने की घटना को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत से बात की. गृहमंत्री ने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि उत्तराखंड को केंद्र सरकार हर जरूरी मदद मुहैया कराएगी. अब से कुछ ही दिन पहले तीन मई को चमोली जिले के घाट ब्लाक में अलग-अलग जगहों पर बादल फटने की घटना से घाट बाजार में तबाही मच गई थी. जिसमें कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए थे और कई दुकानों में मलबा घुसने से लाखों का सामान नष्ट हो गया था. इसके कुछ ही दिन बाद सात मई को नई टिहरी में जाखणीधार ब्लॉक के पिपोला में भी बादल फटने की वजह से भारी नुकसान हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *