भिंड : शहर में धंसक रहा 80 करोड़ का प्रोजेक्ट

भिंड। शहर में सीवरेज प्रोजेक्ट में पाइप लाइन बिछाने के बाद बेहद घटिया तरीके से रेस्टोरेशन कार्य किया जा रहा है। इससे कई जगह सड़क धंसक गई है। घरों को कनेक्शन दिए बिना ही कई जगह प्रोजेक्ट में बनाए गए सीवरेज चेंबर टूट गए हैं। प्रोजेक्ट में किस तरह से घटिया काम किया गया है। इसका उदाहरण गौरी सरोवर किनारे भूरा मठी की ओर से आइपीएस स्कूल 

भिंड। शहर में सीवरेज प्रोजेक्ट में पाइप लाइन बिछाने के बाद बेहद घटिया तरीके से रेस्टोरेशन कार्य किया जा रहा है। इससे कई जगह सड़क धंसक गई है। घरों को कनेक्शन दिए बिना ही कई जगह प्रोजेक्ट में बनाए गए सीवरेज चेंबर टूट गए हैं। प्रोजेक्ट में किस तरह से घटिया काम किया गया है। इसका उदाहरण गौरी सरोवर किनारे भूरा मठी की ओर से आइपीएस स्कूल की ओर जाने वाला रास्ता है। यहां पाइप लाइन बिछाने, चेंबर बनाने के बाद रेस्टोरेशन कार्य इतना घटिया किया गया कि, पूरी सड़क ही धंसक गई है। इसी तरह का कार्य शहर के और भी कई क्षेत्रों में देखने को मिल जाएगा। बारिश में पानी भरने से यहां हर पल हादसे की आशंका बनी हुई है।

बिल पास करने वालों का वेतन काटें जिम्मेदारः

खास बात यह है कि शहर में सीवरेज प्रोजेक्ट में बेहद घटिया तरीके से काम किया गया है। इसके बावजूद सीवरेज प्रोजेक्ट पर काम कर रही आरबीआईपीपीएल एंड एसआरसीसी कंपनी ठेकेदार को भुगतान किया जा रहा है। गौरी सरोवर किनारे भूरा मठी की ओर से आइपीएस स्कूल की ओर जाने वाली इस सड़क पर बेहतर रेस्टोरेशन के लिए तत्कालीन कलेक्टर छोटे सिंह ने खुद मुआयना कर नपा के जिम्मेदार अफसरों और प्रोजेक्ट पर काम कर रही कंपनी के ठेकेदार को निर्देश दिए थे, लेकिन फिर भी घटिया तरीके से काम किया गया है। स्थानीय लोगों का कहना है नपा के जिम्मेदार अधिकारियों की मिलीभगत है। इससे घटिया काम के बावजूद ठेकेदार के बिल पास कर भुगतान कर दिए जाते हैं। ठीक कार्रवाई तब होगी, जब इस घटिया काम के बिल पास करने वाले जिम्मेदार अधिकारियों का वेतन काटा जाए।

कलेक्टर नाराज हुए तब दिए गए नोटिसः

यहां बता दें, शहर में इन दिनों सीवरेज प्रोजेक्ट और पानी प्रोजेक्ट के गुणवत्ताहीन कार्य की वजह से बारिश में लोगों की परेशानी बढ़ गई है। खुद कलेक्टर सतीश कुमार एस के पास लोगों की शिकायतें पहुंचती हैं। बावजूद इसके नपा के जिम्मेदार अधिकारियों पर फर्क नहीं पड़ता। बीते शनिवार को कलेक्टर ने समीक्षा बैठक कर नाराजगी जाहिर की है। अब नपा सीएमओ सुरेंद्र शर्मा ने सीवरेज प्रोजेक्ट ठेकेदार अरविंद शर्मा, टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड के मैनेजर राकेश कुमार मिश्रा, नपा के सहायक यंत्री दीपक अग्रवाल, अतिक्रमण शाखा प्रभारी राजेंद्र सिंह चौहान, एनयूएलएम के सिटी मैनेजर दीपक बिठले, नपा के उपयंत्री विकास कुमार महतो को नोटिस दिए गए हैं। अब देखने वाली बात यह होगी कि नोटिस का कोई फर्क पड़ेगा या महज खानापूर्ति के लिए दिए गए हैं।

नपा सीएमओ ने नोटिस में यह निर्देश दिएः

1. नगरपालिका सीएमओ सुरेंद्र शर्मा ने सीवरेज प्रोजेक्ट पर काम कर रही आरबीआईपीपीएल एंड एसआरसीसी ग्वालियर के ठेकेदार अरविंद शर्मा को नोटिस दिया है। नोटिस में लिखा है शहर में सीवर परियोजना का कार्य 30 सितंम्बर 2021 को समाप्त होना है, लेकिन अभी पाइप लाइन पूरी नहीं बिछ पाई। रेस्टोरेशन कार्य धीमा है। बारिश में आए दिन हादसे हो रहे हैं। सीवर चेंबर ऊंचे हैं। चेंबर से घरों को कनेक्शन देते समय पाइप नाली में ऊपर लगा दिए हैं। इससे नाली चोक हो रही है। नपा के सहायक यंत्री दीपक अग्रवाल को एक दिन में साप्ताहिक योजना उपलब्ध कराने के लिए कहा है। ऐसा नहीं करने पर टेंडर रद्द करने और भुगतान रोकने की चेतावनी दी गई है।

2. टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड के मैनेजर राकेश कुमार मिश्रा को नोटिस देकर सीएमओ ने कहा है कि शहर में पेयजल पाइपलाइन लेइंग का कार्य किया जा रहा है। पाइप लाइन बिछाने के बाद रोड़ रेस्टोरेशन कार्य बहुत धीमा है। बारिश में इससे लोग परेशान हो रहे हैं। आए दिन हादसे हो रहे हैं। पाइप लाइन बिछाने के तत्काल बाद रेस्टोरेशन कार्य करने के लिए कहा गया है। एक दिन में सहायक यंत्री दीपक अग्रवाल को साप्ताहिक कार्ययोजना बनाकर देने के लिए कहा गया है। साथ ही कहा गया है कि पाइप लाइन बिछाने के दौरान आमजन के साथ हादसा हुआ तो इसकी पूरी जिम्मेदारी टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड की होगीं

3. नपा के सहायक यंत्री दीपक अग्रवाल को दिए नोटिस में कहा है कि 24 जुलाई को कलेक्टर ने शहर में जलभराव को लेकर काफी नाराजगी जाहिर की है। शहर का ड्रेनेज सिस्टम सुधारने के निर्देश दिए गए हैं। नाले का निर्माण कार्य गुणवत्ताहीन कराया जा रहा है। सदर बाजार में सौंदर्यीकरण कार्य रुकवाने पर नाराजगी जाहिर की है। सहायक यंत्री से कहा गया है कि दो दिन में जवाब नहीं दिया तो निलंबित करने की कार्रवाई की जाएगी।

4. अतिक्रमण शाखा प्रभारी राजेंद्र सिंह चौहान को नोटिस देकर कहा है कि कलेक्टर ने समीक्षा बैठक में अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए हैं, लेकिन आज तक वार्ड छह सैनिक कालोनी के साथ शहर के अन्य स्थानों से अतिक्रमण नहीं हटाए गए हैं। शिकायतों का निराकरण नहीं होने से सीएम हेल्प लाइन में शिकायतें बढ़ रही हैं। अतिक्रमण प्रभारी से दो दिन में जवाब मांगा है। साथ ही निलंबित करने की चेतावनी दी है।

5. एनयूएलएम के सिटी मैनेजर दीपक बिठले को नोटिस देकर कहा है 24 जुलाई को कलेक्टर की समीक्षा बैठक में बिना सूचना गैर हाजिर रहे। बैठक में पीएम स्वनिध प्रकरणों के निराकरण के निर्देश दिए गए थे, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की। इससे सीएम हेल्प लाइन में शिकायतों की संख्या बढ़ रही है। सिटी मैनेजर को दो दिन में जवाब देने के लिए कहा गया है। नहीं तो निलंबित किया जाएगा।

6. नपा के उपयंत्री विकास कुमार महतो को नोटिस देकर कहा है कि निर्माण कार्यों को लेकर सीएम हेल्प लाइन की शिकायतों का निराकरण नहीं कराया गया। इससे शिकायतों की संख्या बढ़ रही है। उप यंत्री महतो से दो दिन में जवाब मांगा है। संतुष्टिपूरक जवाब नहीं देने पर निलंबित करने की चेतावनी दी गई है।

वर्जनः

कार्य समय पर और ठीक तरीके से नहीं करने पर सीवरेज प्रोजेक्ट ठेकेदार और टाटा प्रोजेक्ट कंपनी के मैनेजर को नोटिस दिए हैं। नपा के इंजीनियरों को भी नोटिस दिए हैं। संतुष्टिपूर्वक जवाब नहीं होने पर कार्रवाई की जाएगी।

सुरेंद्र शर्मा, सीएमओ, नपा भिंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *