ग्वालियर- चंबल में खूनी हुई रेत …. सिंध किनारे खेतों में बाढ़ के बाद बहकर आई रेत पर खूनी संघर्ष, दो परिवारों में चलीं लाठी-गोलियां, कई हुए थे घायल, एक की मौत; 16 लोगों पर FIR

ग्वालियर-चंबल अंचल में रेत खूनी होती जा रही है। अवैध उत्खनन तो अपनी जगह है, लेकिन हाल ही में बाढ़ में बहकर आई रेत के लिए भी एक हत्या कर दी गई। घटना सिंध नदी के किनारे सैमरी गांव की है। यहां 2 से 3 अगस्त की दरमियानी रात बाढ़ आई थी। जब खेतों से पानी उतरा तो सैकड़ों टन रेत रह गई। अब इसी रेत को लेकर लोगों में खूनी संघर्ष छिड़ा हुआ है।

गिजोर्रा के सैमरी गांव में खेत में पड़ी रेत पर अपना-अपना दावा कर दो परिवारों में खूनी संघर्ष हो गया। दोनों तरफ लाठियां, पथराव व गोलियां चलीं। करीब एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हुए। घटना 3 दिन पहले की है। सभी घायलों को अस्पताल पहुंचाने के बाद पुलिस ने दोनों पक्षों पर मामला भी दर्ज किया। शनिवार शाम एक घायल भगवान दास बाथम ने दम तोड़ दिया है। पुलिस ने शव को निगरानी में लेकर 16 लोगों पर हत्या का मामला दर्ज कर लिया है।

अस्पताल के बेड पर पड़ा भगवानदास बाथम, जिसकी शनिवार को मौत हो गई है
अस्पताल के बेड पर पड़ा भगवानदास बाथम, जिसकी शनिवार को मौत हो गई है

गिजोर्रा के सैमरी गांव सिंध नदी के किनारे बसा है। सैमरी गांव निवासी भगवान दास बाथम किसान है। गांव में उसका खेत है। 2 और 3 अगस्त को ग्वालियर-चंबल अंचल आई बाढ़ के बाद डबरा-भितरवार के 46 गांव इसकी चपेट में आए थे। जहां खेतों में भरे बाढ़ के पानी से फसलें चौपट हो गई थीं वहीं जब बाढ़ का पानी उतरा तो खेतों में सिंध की रेत के रूप में सोना पड़ा था। सिंध की रेत महंगी है और इसके लिए लोगों में संघर्ष शुरू हो गया। अभी यह रेत मिट्‌टी में मिली हुई थी।

जैसे-जैसे बारिश थमी और धूप तेज हुई मिट्‌टी से रेत अलग होने लगी है। इसी के चलते सैमरी गांव में रहने वाले भगवानदास बाथम और पड़ोसी लेखराज बाथम के खेत के बीच में मेढ़ पर पड़ी रेत पर अपना हक जमाने के लिए झगड़ा हो गया। दोनांे के परिवारांे के बीच में जमकर पथराव हुआ, लाठियां चलीं और फायरिंग भी हुई। रेत के लिए हुए इस खूनी संघर्ष में कई लोग घायल हुए। इसमें भगवानदास भी गंभीर रूप से घायल हुए था।

पुलिस ने घायलों को जयारोग्य अस्पताल में भर्ती कराया था। जहां शनिवार शाम भगवानदास ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। जैसे ही मौत की सूचना पुलिस को लगी तो पुलिस अस्पताल जा पहुंची और शव को पोस्टमार्टम हाउस भेजकर 14 नामजद सहित 16 लोगों पर हत्या का मामला दर्ज किया है।

इन पर केस दर्ज
पुलिस ने भगवानदास बाथम की मौत के बाद मारपीट, बलवा व हत्या के प्रयास के मामले को हत्या में बदल दिया है। पुलिस ने गिजोर्रा निवासी लेखराज बाथम, पुतुआ बाथम, गपुआ बाथम, जगना बाथम, टिंकू बाथम, मनीष, कल्ली, गुलाब बाथम, गणेश, विक्रम, संतोष, नरेन्द्र, सुरा बाथम, कल्लू सेठ व दो अन्य पर हत्या का मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस का कहना
मामले में एएसपी देहात जयराज कुबेर का कहना है कि दो पक्षों में हुए विवाद में घायल युवक की उपचार के दौरान मौत हो गई। घटना गिजोर्रा थाना क्षेत्र के सैमरी गांव की है। व्यक्ति की मौत का पता चलते ही पुलिस ने जांच के बाद एक दर्जन के करीब लोगो के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर लिया है। जबकि इस मामले में पूर्व में हत्या के प्रयास का मामला दर्ज था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *