UP में कोर्ट के अंदर वकील की हत्या , पिस्टल छोड़कर भागा बदमाश ….

शाहजहांपुर में जिला अदालत के रिकॉर्ड रूम में वकील को गोली मारी, फिर पिस्टल छोड़कर भागा बदमाश ….

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में दिनदहाड़े कोर्ट के अंदर वकील की गोली मारकर हत्या कर दी गई। वह थाना सदर बाजार स्थित तीसरी मंजिल में बने ACJM ऑफिस गए थे। आरोपी ने वकील को पीछे से सिर में गोली मारी। इसके बाद वह तमंचा मौके पर छोड़कर भाग निकला। उधर, डीएम और एसपी ने प्रेस कांफ्रेंस कर जानकारी दी है कि जमीन विवाद को लेकर हत्या की आशंका जताई जा रही है। हर पहलू पर जांच की जा रही है।

सोमवार को यह वारदात करीब 11 बजकर 45 मिनट पर हुई। वकील भूपेंद्र सिंह (60) कोर्ट की तीसरी मंजिल में ACJM ऑफिस की ओर जा रहे थे, तभी किसी ने तमंचे से उन पर फायर कर दिया। गोली सिर के पीछे के हिस्से में लगी। मौके पर ही उनकी मौत हो गई। उधर, कोर्ट परिसर में दिनदहाड़े वकील की हत्‍या पर वकीलों में काफी गुस्सा है। वकील प्रदर्शन और सड़क पर जाम लगाकर अपने गुस्‍से का इजहार कर रहे हैं।

मृतक वकील भूपेंद्र प्रताप।
मृतक वकील भूपेंद्र प्रताप।

बड़े भाई ने लगाया हत्या का आरोप

वकील भूपेंद्र प्रताप 3 भाइयों में सबसे छोटे थे। बड़े भाई योगेंद्र प्रताप हैं, मंझले भाई महेन्द्र प्रताप हैं। योगेंद्र ने हत्या की तहरीर दी है। इसमें उन्होंने चौक कोतवाली क्षेत्र के एक ही परिवार के तीन लोगों पर आरोप लगाया है। उनका कहना है कि छोटे भाई भूपेंद्र प्रताप का इन लोगों के साथ संपत्ति को लेकर मुकदमा चल रहा था। जनता इंटर कॉलेज के पास के यह लोग रहने वाले हैं।

वारदात के समय कोई मौजूद नहीं था
जिस वक्त वारदात हुई उस वक्त ऑफिस में कोई मौजूद नहीं था, इसलिए काफी देर तक किसी को पता नहीं चल सका। बाद में एक क्लर्क वहां पहुंचा, तो भूपेंद्र सिंह को जमीन पर पड़े हुए थे और उनके सिर से खून निकल रहा था। सूचना मिलते ही SP एस आनंद, DM इंद्र विक्रम सिंह मौके पर पहुंचे। पुलिस अब कोर्ट के CCTV फुटेज खंगाल रही है।

घटनास्थल से बरामद हुआ असलहा।
घटनास्थल से बरामद हुआ असलहा।

तमंचे के साथ कोर्ट में कैसे घुसा आरोपी
कोर्ट परिसर में तमंचे के साथ दाखिल होने पर सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े हो रहे हैं। पुलिस का कहना है कि CCTV फुटेज से स्पष्ट हो सकेगा कि चूक कहां हुई। इससे यह भी पता चल सकेगा कि आरोपी बाहर का है या कोर्ट परिसर का ही है। उसका कितने दिनों से यहां आना जाना था, इसकी भी जांच की जा रही है।

प्रियंका और मायावती ने सरकार को घेरा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और बसपा अध्‍यक्ष मायावती ने योगी सरकार पर सवाल खड़े किए हैं। प्रियंका गांधी ने एक ट्वीट करते हुए कहा है कि यूपी में अपराध पर कोई लगाम नहीं है। वहीं, मायावती ने कहा कि यह वारदात भाजपा सरकार में कानून-व्यवस्था की स्थिति और इस बारे में सरकारी दावों की पोल खोलती है।

इन बिंदुओं पर हो रही जांच

  • हत्या की पीछे क्या वजह हो सकती है?
  • आरोपी ने हत्या के लिए सुनसान एरिया चुना, क्या वह कोर्ट कैंपस से वाकिफ था?
  • भूपेंद्र सिंह के परिवार से भी जानकारी ली जा रही है।
  • हत्या के पीछे पुरानी रंजिश की संभावना को लेकर भी पड़ताल की जा रही है।
  • कोर्ट में भूपेंद्र सिंह से मिलने-जुलने वालों से भी जानकारी ली जा रही है।

कोर्ट की सुरक्षा पर खड़े हुए सवाल

कोर्ट परिसर में घुसकर तमंचे ले जाना और फिर तीसरी मंजिल में जाकर वकील की हत्या कर देना सुरक्षा व्यवस्था पर बड़े सवाल खड़े कर रही है। हालांकि एसपी एस आनंद ने इस संबंध में कुछ कहने से इनकार किया है। उनका कहना है कि हर एंगल पर जांच की जा रही है। संपत्ति विवाद को लेकर तहरीर मिली है। सीसीटवी फुटेज को खंगाला जा रहा है। जल्द ही सुराग हाथ लगेंगे।

कोर्ट परिसर में मौजूद पुलिस।
कोर्ट परिसर में मौजूद पुलिस।

फोरेंसिक टीम ने जुटाए साक्ष्य

वारदात के बाद फोरेंसिक टीम और डॉग स्क्वॉयड को बुलाया गया। घटनास्थल से साक्ष्य जुटाए गए हैं। तमंचे से फिंगर प्रिंट भी ले लिए गए हैं। तीसरी मंजिल में आने जाने वाले लोगों फुट प्रिंट भी मिलान किए जाने की बात कही जा रही है। साथ ही, इनसे पुलिस पूछताछ भी करेगी। हालांकि हत्या की वजह और जांच को लेकर पुलिस कुछ भी नहीं बता रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *