UP Assembly Elections 2022: महाराजगंज की सिसवा विधानसभा सीट पर भाजपा का कब्जा, दोबारा जीतना नहीं होगा आसान

सिसवा सीट से 2017 में भाजपा के प्रेम सागर पटेल विधायक बने थे. उन्होंने चार बार के विधायक सपा के शिवेंद्र सिंह को हराया था.

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 की तैयारियां दलगत रूप से जोर शोर से हो रही हैं. सभी राजनीतिक पार्टियां अपने दांव पेच लगाने में जुटी हैं. यूपी के महाराजगंज जिले की सिसवा विधानसभा पर हमेशा से राजनीतिक पार्टियों में जोरदार टक्कर रही है. 2022 के विधानसभा चुनाव में एक बार फिर दिलचस्प मुकाबले की तैयारी जोरों से हो रही है. महाराजगंज जिले के सिसवा निर्वाचन क्षेत्र (Siswa Assembly) के विधायक प्रेम सागर पटेल भारतीय जनता पार्टी से हैं.

सीट का इतिहास

सिसवा महाराजगंज (लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र) के पांच विधानसभा क्षेत्रों में से एक है. भाजपा के विधायक प्रेम सागर पटेल ने 2017 के विधानसभा चुनाव में 1,22,884 मतों को प्राप्त करके समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार शिवेंद्र सिंह को 68,186 मतों के अंतर से हराया था. जो कि सिसवा विधानसभा (Siswa Assembly)  से चार बार विधायक चुने गए थे. सिसवा विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 3 लाख 65 हजार से अधिक है. इस सीट पर हुए 2012 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी को जीत मिली थी. जबकि उससे पहले तीन चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी ने सीट पर अपना परचम लहराया है. एक बार फिर इस सीट को बचाने में भाजपा कोई कसर नही छोड़ेगी.

विधानसभा चुनाव के परिणाम

16वीं विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के शिवेंद्र सिंह 54,591 वोट पाकर विजयी हुए थे. वहीं दूसरे स्थान पर रहे भारतीय जनता पार्टी के रमापति राम त्रिपाठी 37,749 वोट मिला था. पीस पार्टी के प्रत्याशी राकेश कुमार 36,890 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे थे. जबकि बहुजन समाज पार्टी के प्रेम सागर 32699 वोट पाकर चौथे स्थान पर रहे.

15वीं विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के अवनिंद्र नाथ द्विवेदी ने 51,206 वोट पाकर जीत दर्ज की थी. वहीं समाजवादी पार्टी के शिवेंद्र सिंह को 43,835 वोटों के साथ शिकस्त का सामना करना पड़ा था. बहुजन समाज पार्टी के राकेश कुमार 39215 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे थे. जबकि निर्दलीय चुनाव में उतरे भगवंत सिर्फ 3,192 वोट के साथ चौथे स्थान पर रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *