UP Assembly Elections 2022: रसड़ा विधानसभा पर बसपा का दबदबा, इस सीट को जीतना भाजपा के लिए चुनौती

2017 में उमाशंकर सिंह दूसरी बार बीएसपी से विधायक बने. उन्होंने इस चुनाव में भाजपा के राम इकबाल सिंह को हराया था.

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 की सरगर्मियां शुरू हो चुकी हैं. चुनाव आने से पहले सियासी दल जनसंपर्क और प्रचार-प्रसार में लग गए हैं. रसड़ा विधानसभा (Rasara Assembly Seat) श्री नाथ बाबा के मठ के चलते विश्व विख्यात है. इस मठ में पूजा में रोट (पूरी) और लठ्ठ से होती है. यह मठ देश भर सेंगर ठाकुरों की लिए सबसे बड़ा आस्था का केंद्र है. यह सेंगर वंश के देवता माने जाते हैं. रसड़ा विधानसभा में सपा-बसपा की टक्कर दो दशकों से रही है. भाजपा के प्रचंड लहर में भी इस सीट पर बसपा को जीत मिली. इस सीट पर बसपा, सपा और भाजपा, तीनों दल अपनी पूरी ताकत के से उतरने की तैयारी में है.

सीट का इतिहास

रसड़ा विधानसभा क्षेत्र (Rasara Assembly Seat) लंबे समय से बहुजन समाज पार्टी के पास है. इस सीट पर सपा बनाम बसपा की लड़ाई होती रही है. 2017 के विधानसभा चुनाव में भी इस सीट पर बसपा ने अपना कब्जा जमाए रखा. रसड़ा विधानसभा में मुद्दे बहुत है. लेकिन चुनाव में सड़क, बिजली, पानी और बंद पड़ी चीनी मिलों का मुद्दा अहम् होता है. रसड़ा  में चीनी मिल चल रही है, वह स्थानीय लोगों के लिए रोजगार का बड़ा साधन है. जिसमें स्थानीय कामगार बड़ी संख्या में काम करते हैं.

कब किसे मिला आशीर्वाद

रसड़ा विधानसभा (Rasara Assembly Seat) के चुनावी परिणामों को देखें तो 1985 में कांग्रेस के हरदेव यहां से विधायक बने. 1989 में कांग्रेस के राम बचन विधायक बनकर विधानसभा पहुंचे. 1991 में यह सीट जनता दल के पास गई. 1993 में घूरा राम बहुजन समाज पार्टी से इस सीट पर जीत दर्ज करके विधानसभा पहुंचे. 1996 में अनिल कुमार भारतीय जनता पार्टी से जीते. 2009 में घूरा राम ने फिर बसपा से जीत दर्ज की. 2007 में एक बार फिर घूरा राम को बहुजन समाज पार्टी से आशीर्वाद मिला और विधायक बने.

2012 में इस सीट (Rasara Assembly Seat) पर बीएसपी से उमाशंकर सिंह विधायक बने. 2017 में एक बार फिर उमाशंकर सिंह बीएसपी के खाते में यह सीट डालकर विधानसभा पहुंचे. उन्होंने इस चुनाव में राम इकबाल सिंह को हराया था. राम इकबाल भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार थे.

कुल मतदाता

रसड़ा विधानसभा क्षेत्र (Rasara Assembly Seat) में कुल मतदाताओं की संख्या 305817 है. जिसमें पुरुष 169246 और महिला मतदाताओं की संख्या 136549 है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *