बेली फैट के चलते स्टाइलिश, फैशनेबल ड्रेसेज नहीं पहन पातीं, तो अपनाएं ये 10 नुस्खे, चुटकी में घटेगा वजन

आयुर्वेदिक Lifestyle के इस वीकली कॉलम में रोजमर्रा के जीवन और सेहत संबंधी दिक्कतों से निजात पाने के आसान नुस्खे बताए जाएंगे। आयुर्वेदाचार्य डॉ. रवि कोठारी घर में मौजूद चीजों की मदद से अलग-अलग उम्र, लाइफस्टाइल और हेल्थ कंडीशन के लोगों के लिए यूजफुल टिप्स बताएंगे।

हर महिला को स्लिम दिखने की चाहत होती है, लेकिन कई बार जिद्दी मोटापा इसके आड़े आता है। प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ा वजन हर नई मां की परेशानी का सबब बनता है। टीनएजर और युवा लड़कियों को इस बात का मलाल होता है कि बेली फैट के कारण वह स्टाइलिश, फैशनेबल ड्रेसेज नहीं पहन पाती है।

1. धनिया, जीरा, अजवायन का पानी फैट के लिए रामबाण

अगर आपका वजन बढ़ गया है तो छरहरा शरीर पाने के लिए धनिया, जीरा और अजवायन का पानी दिनभर पिएं। इन तीन चीजों से तैयार पानी फैट को पिघलाता है। सभी की दो-दो चम्मच 1.5 लीटर पानी में उबालें। इस पानी काे छान कर रख लें और थोड़ा-थोड़ा करके दिनभर पिएं।

2. चाय की तलब लगे तो गरम पानी में हल्दी डालकर पिएं

शाम को जब महिलाओं को तेज भूख लगे, तो चाय पीने के बजाय हल्दी का पानी पिएं। दो चम्मच हल्दी पाउडर को गरम पानी में मिलाएं और चाय की तरह एक-एक सिप लेकर पिएं। यह भी बहुत दिनों से जमे पुराने फैट को शरीर से धीरे-धीरे पिघलाकर बाहर करता है और कमजोरी भी महसूस नहीं होती।

3. हल्दी,नींबू और नमक का मिक्सचर करें डाइट में शामिल

कच्ची हल्दी को छोटे-पतले स्लाइस में काट लें। इसे कांच के जार में डालें। इसमें नींबू निचोड़ दें। जार में चुटकी भर नमक भी डाल दें। महिलाएं रोज इसे एक चम्मच खाने में शामिल करें। जिन महिलाओं को ब्लड प्रेशर है, वह इस नींबू वाली कच्ची हल्दी को बिना नमक के खाएं।

4. गुग्गुल-शहद और गरम पानी से दिखेगा 3 महीने में असर

गुग्गुल शरीर के साथ-साथ ब्लड में मौजूद फैट को घटाता है। इसका आधा चम्मच पाउडर गरम पानी के साथ दिन में 2 बार लें। इसे शहद के साथ भी लिया जा सकता है। तीन महीने तक इसे लगातार लें, तो शरीर स्लिम दिखने लगेगा।

5. कच्ची गिलोय है इसके पाउडर से ज्यादा फायदेमंद

कच्ची गिलोय के एक-एक इंच के दो-तीन टुकड़ों को कूटकर रात में पानी में भिगो कर रख दें। इस पानी को सुबह उबाल लें । इस पानी को अच्छी तरह छानकर पीने के लिए इस्तेमाल करें। पाउडर के बजाय ताजी गिलोय लेना ज्यादा फायदेमंद होगा।

6. मेनोपॉज के बाद आए मोटापे के लिए महिलाएं करें चंक्रमण

मेनोपॉज के बाद हारमोन के उतार-चढ़ाव की वजह से महिलाओं का मोटापा तेजी से बढ़ता है। इसमें ‘चंक्रमण’ करने का फायदा होगा। चंक्रमण का मतलब गोलाकार चलने से है। सीधा-सीधा वॉक करने के बजाय गोल चक्कर लगाएं यानी गोलाई में वॉक करें। हैवी बॉडी वालों पर इसका असर जल्दी दिखेगा। इस तरह वॉक का मेंटल हेल्थ पर भी अच्छा असर दिखता है।

7. खाने के बाद लें अजवायन, मेटाबोलिज्म का दोस्त-फैट का दुश्मन

खाना खाने के बाद चुटकी भर अजवायन फांक लें। यह फैट को बॉडी में स्टोर नहीं होने देता है। अजवायन मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाता है। नॉनवेज ज्यादा खाने वाले इसे जरूर अपनाएं। इसे सुबह-शाम के खाने के बाद आधा चम्मच लें। ज्यादा बिलकुल न लें, वरना मुंह में छाले पड़ जाएंगे।

8. काली मिर्च के पाउडर को सलाद या खाने के ऊपर बुरकें

काली मिर्च शरीर में जमे फैट को खुरचने का काम करती है। इसे सलाद या किसी भी खाने में बुरक कर इस्तेमाल करें।

9. पुराना और कारगर उपाय है खाने के बाद नींबू का रस पीना

खाना खाने के तुरंत बाद आधे नींबू का रस पिएं। नींबू का रस डाइट में शामिल सारी चिकनाई यानी फैट को साफ करता है।

10. रोटी-चावल-पानी में जरा से बदलाव आएंगे मोटे बच्चों के काम

टीनएजर बच्चों को गेहूं के बजाय जौ या ज्वार की रोटी खिलाएं। इस उम्र के बच्चे गरम पानी पीने से बचते हैं। इसलिए उन्हें हल्का गरम पानी पिलाएं। गुनगुना पानी हल्का हो जाता है। आसानी से पचता है। कुछ बच्चों को चावल पसंद होता है। ऐसे बच्चों को चावल को हल्का भून लेने के बाद पकाकर दें। इससे उसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो जाएगी और वे मोटापे का शिकार नहीं होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *