यूपी में गंगा एक्सप्रेस बनाएगा अडानी समूह:दो विदेशी समेत 11 कंपनियों ने दिखाई थी रूचि, तीन ने लगाई बोली- दो का हुआ चयन, विधान सभा चुनाव से पहले होगा शिलान्यास

पश्चिम के मेरठ से प्रयागराज तक 594 किमी के गंगा एक्सप्रेसवे तक बनाया जाएगा। यूपी सरकार का दावा है कि, देश का सबसे लम्बा एक्सप्रेसवे होगा। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औधोगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने पूरे प्रोजेक्ट को 12 पैकेज और चार ग्रुप में बांटा है। एक ग्रुप में तीन-तीन पैकेज शामिल किए गए है। मेरठ से प्रयागराज तक प्रस्तावित 594 किमी लंबे छह लेन गंगा एक्सप्रेसवे के निर्माण का जिम्मा अडानी समूह और आईआरबी को दिया गया है। बुधवार को करीब 36 हजार करोड़ के इस प्रोजेक्ट के लिए कंपनियों का चयन हो गया। कुल तीन कंपनियों ने बोली लगाई थी। पहले चरण में मेरठ से अमरोहा तक का काम आईआरबी को मिला है। अमरोहा से प्रयागराज तक तीन चरणों का काम अडानी समूह करेगा। फिलहाल इसको बनाने के लिए 11 कंपनियों ने रूचि दिखाई है। इसमें दो कंपनियां मलेशिया व दक्षिण कोरिया की हैं। माना जा रहा है कि, चुनाव से पहले पीएम मोदी और सीएम योगी इसका शिलान्यास कर सकते हैं।

तीन चरण का काम अडानी समूह को मिला मेरठ से प्रयागराज तक प्रस्तावित 594 किमी लंबे छह लेन गंगा एक्सप्रेसवे के निर्माण का जिम्मा अडानी समूह और आईआरबी को दिया गया है। बुधवार को करीब 36 हजार करोड़ के इस प्रोजेक्ट के लिए कंपनियों का चयन हो गया। कुल तीन कंपनियों ने बोली लगाई थी। पहले चरण में मेरठ से अमरोहा तक का काम आईआरबी को मिला है। अमरोहा से प्रयागराज तक तीन चरणों का काम अडानी समूह करेगा।

11 जिलों से होकर गुजर जाएगा यह एक्सप्रेस वे गंगा एक्सप्रेसवे के पीपीपी मोड के तहत डिजाइन, बिड, फाइनेन्स, आपरेट, मेन्टेन एवं ट्रांसफर के आधार पर गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना का विकास यह कंपनियां करने को इच्छुक हैं। गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। मेरठ से शुरू होकर हापुड़, बुलन्दशहर, अमरोहा, सम्भल, बंदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ पर होते हुए प्रयागराज पर समाप्त होगा। इसके निर्माण में देश ही नहीं विदेश की भी बड़ी सड़क निर्माण कम्पनियों द्वारा रुचि दिखाई जा रही है। मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने निविदाकर्ताओं के समक्ष प्रसन्नता व्यक्त करते हुए यह भरोसा दिलाया कि, यूपीडा द्वारा गंगा एक्सप्रेसवे के निर्माण के शुरुआती दौर की प्रक्रियाओं को शीघ्र पूरा करके एक्सप्रेसवे से संबंधित भूमि अधिग्रहण का कार्य शुरू करने की दिशा में और तीव्रता से कार्य किया जा रहा है।

चार चरणों के लिए कंपनियों ने लगाई ये बोली ग्रुप 1 – मेरठ से अमरोहा, 129 किमी आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स बोली – 1782 करोड़ रुपये

ग्रुप 2 – बदायूं से हरदोई, 151 किमी अडानी इंटरप्राइजेज बोली – 1950 करोड़ रुपये

ग्रुप 3 – हरदोई से उन्नाव, 155 किमी अडानी इंटरप्राइजेज बोली – 2197 करोड़ रुपये

ग्रुप 4 – उन्नाव से प्रयागराज, 156 किमी अडानी इंटरप्राइजेज बोली – 2099 करोड़ रुपये

निर्माण के लिए यह कंपनियां थी इच्छुक -वेल्सपन इंटरप्राइज -आईजेएम कोरपोरेशन (मलेशिया) -अडानी रोड ट्रांसपोर्ट -मांटीकार्लो -ग्वार कांस्ट्रक्शन -पीएनसी इंफ्राटेक -प्रकाश एंड टोल हाइवे -ओरिंटयल स्ट्रक्चरल इंजीनियर्स -अशोका बिल्डकान -आइरकान इंटरनेशनल (दक्षिण कोरिया)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *