गोवा के Beach से युवक को करीब 4 किमी. बहा ले गई लहरें, कोस्टगार्ड ने ऐसे बचाई जान

पणजीः गोवा में समुद्र की लहरों के बीच फंसे एक शख्स को भारतीय तटरक्षकों (Indian Coast Gaurd) द्वारा बचाए जाने का वीडियो सामने आया है. गोवा में समुद्र तट से करीब साढ़े 3 किलोमीटर दूर फंसे इस शख्स को भारतीय तटरक्षकों की टीम ने हेलीकॉप्टर द्वार रेस्क्यू किया गया. यह घटना गोवा के मशहूर काबो डे रामा बीच की है. यहां करीब 20 साल का एक युवक समुद्र की तेज लहरों के बीच फंस गया था. लहरों का वेग इतना ज्यादा था कि कुछ ही सेकेंड में यह युवक करीब तट से 2 नॉटिकल माइलस यानि 3.7 किलोमीटर आगे निकल गया.

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक इस युवक को तैरना आता था इसलिए यह पानी के उपर ही बना रहा. इतने में ही बीच पर मौजूद लोगों ने भारतीय तटरक्षकों को सूचना दी. कोस्टगार्ड ने अपने हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कर इस पूरे रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम दिया.

समाचार एजेंसी एएनआई ने इस पूरे बचाव अभियान का वीडियो जारी किया है. वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि किस प्रकार इंडियन कोस्टगार्ड के हेलीकॉप्टर से समुद्र के बीच फंसे इस युवक को बचाने के लिए रस्सी से बनी सीढ़ी नीचे फेंकी गई. इस युवक ने तुरंत सीढ़ी को पकड़ा और उस पर चढ़ गया. इसके तुंरत हेलीकॉप्टर तट की तरफ आगे बढ़ रहा है.

तट पर लाने के बाद इस युवक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है.

चक्रवात की चेतावनी के बावजूद क्रूज शिप के परिचालन पर जीटीडीसी ने मांगी रिपोर्ट
गोवा पर्यटन विकास निगम (जीटीडीएस) ने चक्रवात ‘वायु’ के कारण राज्य के तटीय इलाकों में खराब मौसम की चेतावनी जारी होने के बावजूद मंडोवी नदी में कुछ क्रूज पोतों का संचालन जारी रहने पर रिपोर्ट मांगी हैं. यह नदी अरब सागर के पास है.जीटीडीएस के अध्यक्ष दयानंद सोप्ते ने यहां बुधवार को संवादाताओं से कहा कि जीटीडीसी को शिकायत मिली है कि कुछ क्रूज पोत का संचालन समुद्र के निकट हो रहा है.

उन्होंने कहा, ‘‘चेतावनी के बावजूद कुछ क्रूज पोत का संचालन नदी में हो रहा है. मैंने संबंधित अधिकारियों से दो दिन में यह रिपोर्ट देने को कहा है कि कैसे क्रूज पोत को जेट्टी से उतरने और पानी में जाने की इजाजत दी गई.’’ गौरतलब है कि पणजी शहर की सैंटा मोनिका जेट्टी से विभिन्न क्रूज पोत पर्यटकों को मनोरम मंडोवी नदी में सैर के लिए ले जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *