इटावा में तीसरी आंख की निगरानी में मतगणना, तीन विधानसभा सीटों में लगेंगे 14 पंडाल; 14-14 टेबल पर होगी काउंटिंग

उत्तर प्रदेश के इटावा में तीसरे चरण का विधानसभा चुनाव 20 फरवरी 2022 को संपन्न हो चुका है. जिसकी मतगणना 10 मार्च को होनी है. मतगणना को सकुशल कराने के लिए जिला प्रशासन ने अपनी कमर कस ली है. ब्लूप्रिंट भी तैयार कर लिया गया है.

उत्तर प्रदेश के इटावा (Etawah) में तीसरे चरण का विधानसभा चुनाव 20 फरवरी 2022 को संपन्न हो चुका है. जिसकी मतगणना 10 मार्च को होनी है. मतगणना को सकुशल कराने के लिए जिला प्रशासन ने अपनी कमर कस ली है. ब्लूप्रिंट भी तैयार कर लिया गया है. चुनाव मतगणना में किसी भी प्रकार की कोई ढिलाई नहीं बरती जाएगी. जिसके लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से अपनी तैयारी में जुटा हुआ है. जिला प्रशासन ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर मतगणना के लिए रूपरेखा भी तैयार कर ली है. सभी को निर्देशित कर दिया गया.

जिले में 3 विधानसभा (199)-जसवंतनगर 200-इटावा सदर, 201-भरथना सुरक्षित सीट की मतगणना के लिए 14 पंडाल लगाए जा रहे हैं. हर पंडाल में 14 टेबल लगाई जाएगी. हर टेबल पर चार-चार कर्मचारी लगाए जाएंगे. जिनके द्वारा मतगणना होगी. इस प्रकार तीनों विधानसभाओं पर 42 टेबल का इस्तेमाल किया जाएगा. जिन पर मतगणना सुचारू रूप से होगी. मतगणना स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. भारी पुलिस बल मौजूद रहेगा. मतगणना स्थल पर एजेंटों के अलावा किसी का भी आना वर्जित रहेगा. इसके साथ-साथ निर्देशित किया गया कि मतगणना स्थल पर कोई भी एजेंट मोबाइल और पानी की बोतल नहीं ले जा सकता है. जिला निर्वाचन अधिकारी श्रुति सिंह की उपस्थिति में समस्त जिला पदाधिकारी सहित मतगणना कार्मिकों, काउंटिंग सुपरवाइजर, काउंटिंग असिस्टेंट, माइक्रो ऑब्जर्वर और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों का रेंडमाइजेशन कराया गया.

34 सीसीटीवी निगरानी में होगी मतगणना

मतगणना स्थल 34 सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी. सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए है, जिसके लिए 2 कंपनी केंद्रीय अर्धसैनिक बल, एक कंपनी पीएसी बल और पुलिस बल सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रहेंगे. मतगणना स्थल के आसपास एरिया में बल्ली लगाकर उसके ऊपर जाली लगाकर बैरिकेडिंग की गई है. उन्होंने बताया कि 2022 की मतगणना के दृष्टिगत ईवीएम मशीनों के रखरखाव सुरक्षा व्यवस्था का मंडी स्थल निरीक्षण किया गया. संबंधित लोगों को आवश्यक दिशा निर्देश निर्गत किए गए. मतगणना के दिन सतर्क रहकर ड्यूटी करते हुए शांतिपूर्ण माहौल में सकुशल संपन्न कराने हेतु निर्देशित किया गया है.

हर पंडाल में इंटरनेट की व्यवस्था

मतगणना स्थल पर इंटरनेट की व्यवस्था भी रहेगी. इसके लिए 9 कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं. हर हाल में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध होगी. बिजली विभाग के अवर अभियंता व लाइनमैन भी परिसर में मौजूद रहकर बिजली व्यवस्था को सुचारू रूप से दुरुस्त रखेंगे. मतगणना कार्मिकों का प्रशिक्षण के बारे में मुख्य विकास अधिकारी प्रभारी अधिकारी कार्मिक संतोष कुमार राय ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन चुनाव में मतगणना 10 मार्च को सकुशल और सुचारु रुप से कराए जाने के लिए पोस्टल बैलेट मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक, प्रथम और द्वितीय माइक्रो ऑब्जर्वर और ईटीपीबीएस के लिए नियुक्त सभी कार्मिकों का प्रशिक्षण कराया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *