स्टेशनों के नाम से रेलवे करेगा कमाई … रेलवे स्टेशन के नाम के साथ जुडे़गा कंपनी का नाम, को-ब्रांडिंग योजना के तहत निकाले जाएंगे टेंडर

अगर आने वाले समय में रेलवे स्टेशन के नाम के साथ किसी कंपनी का नाम जुड़ा दिखे तो चौंकिएगा नहीं, क्योंकि रेलवे अब को-ब्रांडिंग के जरिए स्टेशनों के नाम से राजस्व अर्जित करने की तैयारी कर रही है। इसमें रेलवे स्टेशन के नाम के साथ कोई कंपनी अपना नाम जोड़ की प्रचार कर सकती है। जल्द ही इसके लिए टेंडर निकाले जाएंगे। इसके लिए रेलवे बोर्ड द्वारा गाइडलाइन भी जारी की गई है।

को-ब्रांडिंग से राजस्व बढ़ाएगा रेलवे

रेलवे की को-ब्रांडिंग के जरिए गैर किराए वाला रेवेन्यू बढ़ाने की तैयारी है। आगरा मंडल वाणिज्य प्रबंधक प्रशास्ति श्रीवास्तव ने बताया कि को-ब्रांडिंग के जरिए कोई भी कंपनी, फर्म अपने ब्रांड की प्रमोशन कर सकेगा। मेट्रो रेलवे स्टेशनों पर स्टेशनों के नाम के साथ किसी कंपनी का नाम होता है, ऐसे ही आने वाले दिनों में यहां भी देखने को मिलेगा। इसके लिए बाकायदा टेंडर निकाला जाएगा। जो कंपनी टेंडर लेगी, उसका नाम रेलवे स्टेशन के नाम के साथ लग जाएगा। टेंडर लेने वाली कंपनी की ब्रांडिंग स्टेशन परिसर में उस हर जगह पर होगी, जहां पर स्टेशन का नाम लिखा होगा।

अभी टेंडर का बेस प्राइज नहीं हुआ निर्धारित
को-ब्रांडिंग के लिए रेलवे द्वारा टेंडर निकाला जाएगा। अभी इसके लिए आगरा रेल मंडल में बेस प्राइज निर्धारित नहीं हुआ है। प्राइज निर्धारित होने के बाद टेंडर की प्रक्रिया शुरू होगी। जो भी कंपनी ज्यादा बोली लगाएगी, उसे स्टेशन पर को-ब्रांडिंग का टेंडर मिलेगा। इस योजना के तहत आगरा कैंट, आगरा फोर्ट, राजा मंडी, मथुरा जंक्शन जैसे स्टेशन पर को-ब्रांडिंग हो सकेगी।

इन ब्रांड का विज्ञापन नहीं लगेगा
को-ब्रांडिंग की गाइडलाइन के अनुसार रेलवे हेरिटेज बिल्डिंग या स्टेशनों के नाम के साथ किसी तरह का बदलाव नहीं करेगा। ऐसे स्टेशन जो किसी लोकप्रिय हस्ती या महापुरुष के नाम पर हैं, वहां भी को-ब्रांडिंग नहीं की जाएगी। को-ब्रांडिंग के जरिए राजनीतिक, धार्मिक, एल्कोहल या तंबाकू बेचने वाली कंपनी का विज्ञापन नहीं हो सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *