ग्वालियर … पुलिस के हत्थे चढ़ी इंटरस्टेट बदमाशों की गैंग …

दिल्ली की गैंग ग्वालियर में टारगेट करती थी पॉश मल्टी, पुलिस को चकमा देने के लिए रखते थे CID का ID कार्ड….

ग्वालियर पुलिस ने इंटरस्टेट बदमाशों के गैंग को गिरफ्तार किया है। गैंग का मास्टर माइंड एक 70 साल का बुजुर्ग है। यही पूरी गैंग को ऑपरेट कर रहा था। यह गैंग दिल्ली से लग्जरी कारों में सवार होकर निकलते थे। ग्वालियर में आकर पॉश मल्टी के सूने फ्लैट को टारगेट कर माल भरकर निकल जाते थे। गिरोह इतना शातिर था रास्ते में जिस भी राज्य की सीमा पड़ती थी उसकी ही नंबर प्लेट अपने वाहन पर लगा लेते थे। जिससे पुलिस उनको परेशान न करे। इतना ही नहीं सभी की जेब में CID (क्राइम इंवेस्टीगेशन डिपार्टमेंट) की ID होती थी। जिससे टोल पर यह अपने वाहनों को आसानी से निकाल ले जाते थे। इससे उनकी कोई जानकारी विभाग के पास नहीं होती थी। गिरोह के पांच सदस्यांे को पुिलस गिरफ्तार किया है। इनसे 6 चोरियों का खुलासा हुआ है।

एसएसपी अमित सांघी पूरे मामले का खुलासा करते हुए
एसएसपी अमित सांघी पूरे मामले का खुलासा करते हुए

यह है पूरा मामला
ग्वालियर के एसएसपी अमित सांघी को मुखबिर के द्वारा सूचना मिली थी कि शहर के तीन अलग अलग थाना क्षेत्रों में हुई चोरी की वारदातों को अंजाम देने वाली अंतरराज्यीय शातिर नकाबजनों की गैंग दिल्ली की रहने वाली है। यह गैंग ने कार पर फर्जी नंबर प्लेट लगाकर शहर में नकाबजनी की घटनाओं को अंजाम दिया है। तभी एसएसपी ने क्राइम ब्रांच और मुरार थाना पुलिस की 6 टीमें बनाकर दिल्ली भेजी गई थीं। पुलिस को कुछ स्पॉट से CCTV कैमरे के फुटेज मिले थे। जिसके आधार पर टीम ने चोरी की घटनाओं को अंजाम देने वाली इंटरस्टेट गैंग को दिल्ली में धर दबोच लिया। इस गिरोह के मास्टरमाइंड 70 साल का शकील खान सहित गैंग के पांच सदस्यों को गिरफ्तार कर पूछताछ की गई तो गैंग के सदस्यों ने शहर के क्षेत्र के सांई अपार्टमेंट में हुई दो चोरी, थाटीपुर क्षेत्र में हुई एक चोरी एमके प्लाजा न्यू शिवाजी नगर में दो अन्य स्थानों पर चोरी के प्रयास के साथ-साथ विश्वविद्यालय में एक चोरी ऑर्किड ग्रीन सिटी सेंटर में करना कुबूल किया है। पुलिस ने इनके पास से चोरी किया गया 8 तोला सोना, 700 ग्राम चांदी के जेवरात, 75 हजार रुपए नगद और वारदात में उपयोग कार के साथ साथ अलमारी और दरवाजो के लॉक तोड़ने वाले औजारों को भी जब्त किया है। जब पुलिस ने गिरोह के बारे में जानकारी जुटाई तो पता चला कि यह इंटरस्टेट गिरोह 1990 से लगातार चोरी व नकबजनी की वारदातों को अंजाम दे रहा है। यह गिरोह दिल्ली से कार में रवाना होने के बाद जिस राज्य में जाते थे उस राज्य की गाड़ी की नंबर प्लेट बदलकर लगा लिया करते थे। इस गिरोह के द्वारा उत्तर प्रदेश सीमा से लगे हुए जिलों तथा मध्य प्रदेश में नकबजनी की घटनाओं को अंजाम दिया गया है। इसके साथ ही गिरोह के पास से एक फर्जी CID का ID कार्ड भी मिला है जो दिल्ली CID पुलिस का है। जिसे लेकर पूछताछ करने पर आरोपियों ने बताया कि इस कार्ड के द्वारा टोल नाको को क्रॉस करते थे। जिससे इन पर कोई भी शक नहीं करता था। फिलहाल पुलिस ने पांचों को गिरफ्तार कर शहर में हुई अन्य चोरी की वारदातों को लेकर पूछताछ शुरू कर दी है।
यह पकड़े गए
– पुलिस ने इंटरस्टेट गैंग के सदस्य नासिर शेख पुत्र जमील शेख निवासी कबीर नगर शाहदरा दिल्ली, इशरत अली निवासी खुरेजी खाज दिल्ली, राजू उर्फ राजेन्द्र ग्वाला पुत्र रामविलास ग्वाला, प्रेमनगर गाजियाबाद यूपी, शकील खान (73) पुत्र इजराइल खान निवासी प्रेमनगर गाजियाबाद यूपी, राजू अली पुत्र आयुब अली निवासी रामनगर शाहदरा दिल्ली को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है। यह यहां आते थे और पॉश मल्टी को टारगेट कर चोरी की वारदात को अंजाम देते थे।
इन चोरियो का हुआ खुलासा
5 मार्च को थाना विश्वविद्यालय की आर्किड ग्रीन, न्यू सिटी सेंटर स्थित मकान से सोने के जेवरात, 14 मार्च को थाटीपुर के एमके प्लाजा, न्यू शिवाजी नगर स्थित मकान से भी सोने-चांदी के जेवरात व अन्य सामान की चोरी करना स्वीकार किया गया। इनके द्वारा थाटीपुर में दो अन्य स्थानों पर चोरी का प्रयास करना भी स्वीकार किया। 14 मार्च को थाना मुरार की सांई काका अपार्टमेंट रिवर व्यू कालोनी के दो घरों से चोरी का खुलासा हुआ। जिसमें एक घर से नगदी तथा दूसरे घर से सोने-चांदी के जेवरात तथा नगद 13 लाख से अधिक रुपए चोरी करना स्वीकार किया।
22 सालों से सक्रिय है चोरी की टोली
यह इंटरस्टेट गिरोह पिछले 22 सालों से अपराध जगत में हैं। वर्ष 1990 से चोरी व नकबजनी की वारदातों में सक्रिय है। इनके द्वारा उत्तर प्रदेश व उसकी सीमा से लगे हुए जिलों व मध्यप्रदेश में नकबजनी की घटनाओं को अंजाम दिया है।
टोली पर CID का ID कार्ड दिखाकर निकलते
नकबजनों में से एक पर फर्जी ID कार्ड भी मिला, जो दिल्ली CID पुलिस का है। उक्त नकबजनों द्वारा इसी ID कार्ड को दिखाकर मुरैना टोल को क्रॉस किया गया था। नकबजनों से अभी तक की गई पूछताछ में उनके द्वारा ग्वालियर शहर में की गई 6 चोरियों का खुलासा हुआ है।
चोरों की टोली के 3 सदस्यों पर दर्जनों अपराध
पुलिस टीम द्वारा पकड़े गये इंटरस्टेट गैंग के तीन सदस्यों पर दर्जनों आपराधिक प्रकरण दर्ज हैं, जिसमें एक पर 19, दूसरे पर 6 तथा तीसरे सदस्य पर 4 अपराधिक मामले दर्ज हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *