भोपाल त्रिस्तरीय (ग्राम, जनपद और जिला) पंचायत चुनाव के लिए नामांकन पत्र जमा करने की प्रक्रिया सोमवार को पूरी हो गई। देर शाम तक नामांकन पत्र प्राप्त करने का काम रिटर्निंग आफिसर के कार्यालयों में चलता रहा। देर शाम तक जिला व जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच और पंच पद के लिए एक लाख 94 हजार से अधिक नामांकन पत्र प्राप्त हुए।

पंचायत चुनाव तीन चरण में कराए जा रहे हैं। पहले चरण का मतदान 25 जून, दूसरे चरण का एक जुलाई और तीसरे चरण का आठ जुलाई को होगा। इसके लिए एक साथ नामांकन पत्र सोमवार तक स्वीकार किए गए।

राज्य निर्वाचन आयोग को प्राप्त जानकारी के अनुसार देर शाम जिला पंचायत सदस्य के 875 पदों के लिए चार हजार 718, जनपद पंचायत सदस्य के छह हजार 771 पदों के लिए 16 हजार 893, सरपंच के 22 हजार 921 पदों के लिए 81 हजार 322 और पंच के तीन लाख 63 हजार 726 पदों के लिए 91 हजार 326 नामांकन पत्र प्राप्त हुए हैं। यह आंकड़ा और बढ़ने की संभावना है। आयोग के अधिकारियों का कहना है कि नामांकन पत्र प्राप्त होने की वास्तवित स्थिति मंगलवार को ही स्पष्ट हो पाएगी। सभी श्रेणियों में महिलाओं के नामांकन पत्र पुरुषों की तुलना में अधिक रहे हैं।