अवैध कॉलोनी पर एफआइआर कराने में रुचि नहीं ले रहे अधिकारी, सिर्फ 10 पर ही कराया मामला दर्ज

नगर निगम सीमा क्षेत्र में काटी जा रही अवैध कॉलोनी को लेकर एक ओर जहां कलेक्टर द्वारा सख्ती दिखाई जा रही है, वहीं नगर निगम के जिम्मेदार कॉलोनी काटने वालों पर कार्रवाई करने से…

ग्वालियर. नगर निगम सीमा क्षेत्र में काटी जा रही अवैध कॉलोनी को लेकर एक ओर जहां कलेक्टर द्वारा सख्ती दिखाई जा रही है, वहीं नगर निगम के जिम्मेदार कॉलोनी काटने वालों पर कार्रवाई करने से बच रहे हैं। यही कारण है कि निगम की भवन शाखा के अधिकारियों ने अब तक सिर्फ 32 अवैध कॉलोनी पर ही कार्रवाई की है।
खास बात यह है कि इन सभी पर एफआइआर दर्ज करवानी थी, लेकिन भवन अधिकारी इन पर एफआइआर दर्ज करवाने से बच रहे हैं और अब तक मात्र 10 एफआइआर ही दर्ज करवाई गई है। इनमें दक्षिण विधानसभा के भवन अधिकारी पवन शर्मा द्वारा ही खुद फरियादी व थाने पहुंचकर अवैध कॉलोनी काटने वालों पर एफआइआर दर्ज करवाई गई। बाकी किसी भी भवन अधिकारी ने अब तक खुद थाने न जाते हुए आउटसोर्स कर्मचारी अथवा किसी दूसरे व्यक्ति के माध्यम से ही एफआइआर दर्ज करवाई हैं। इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि कहीं न कहीं भवन शाखा के अधिकारी भी बिल्डरों से सांठगांठ कर अवैध कॉलोनी विकसित करने वालों पर एफआइआर दर्ज करवाना नहीं चाहते हैं। स्थिति यह है कि इन बिल्डरों ने मनमर्जी से लेआउट प्लान बना लिया और उन्हें दिखाकर शहर में जमकर अवैध कॉलोनियों में लोगों को सस्ते रेट व किस्तों में प्लॉट प्लॉट बेच रहे हैं, जबकि 2016 के बाद जिला प्रशासन व नगर निगम अधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिए थे कि शहर में कहीं भी अवैध कॉलानी विकसित नहीं होना चाहिए और अवैध कॉलोनी काटने वालों पर कार्रवाई की जाए। लेकिन सांठगांठ से शहर में बेधड़क अवैध कॉलोनी काटी जा रही हंै। सब कुछ अवैध होने के बाद भी जिला प्रशासन, निगमायुक्त व भवन अनुज्ञा शाखा के अधिकारी व इंजीनियर बिल्डरों पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। पूर्व में विकसित की गई 177 अवैध कॉलोनी काटने वालों पर एफआइआर दर्ज कराए जाने के निर्देश दिए थे, लेकिन भवन शाखा के अधिकारियों ने आज तक कोई एफआइआर दर्ज नहीं करवाई।

अवैध कॉलोनी पर एफआइआर कराने में रुचि नहीं ले रहे अधिकारी, सिर्फ 10 पर ही कराया मामला दर्ज …

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *