नया आदेश: टीचर्स के वेतन में हुई कटौती, अब इस हिसाब से मिलेगी सैलरी

– हर पीरियड का मिलेगा 400 रुपए
– एक दिन में होगा अधिकतम 1200 का भुगतान

ग्वालियर। मध्यप्रदेश के इंजीनियरिंग, पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में पढ़ाने वाले अतिथि विद्वानों को अब हर पीरियड के हिसाब से 400 रुपए का भुगतान किया जाएगा। वहीं एक दिन में अधिकतम 1200 रुपए का भुगतान हो सकता है। इसको लेकर विभाग ने नया आदेश जारी कर दिया है।

हालांकि अतिथि विद्यानों ने अब इस व्यवस्था का विरोध करना शुरू कर दिया है, क्योंकि पहले उन्हें एक दिन में 1500 रुपए और महीने में कम से कम 30 हजार रुपए मिलते थे। अतिथि विद्वानों का कहना है कि इस नई व्यवस्था से उनके वेतन में कमी हो जाएगी। इसको लेकर उन्होंने सोशल मीडिया पर भी कैंपेन शुरू कर दिया है।

जानकारी के लिए बता दें कि उच्च शिक्षा विभाग ने अतिथि विद्वानों को जनवरी से हर महीने 30 हजार मानदेय देना सुनिश्चित किया था। इस व्यवस्था को नए शैक्षणिक सत्र से लागू किया जाना तय किया गया था, लेकिन अब इसे लेकर एक बार फिर से नया आदेश जारी किया गया है। इसके तहत पिछले आदेश को यथावत रखते हुए पहले से काम कर रहे अतिथि विद्वानों को प्रति पीरियड 400 रुपए का भुगतान करने का निर्णय लिया गया है।

वहीं अतिथि विद्वान रमेश गुप्ता, डॉ. विमलेंद्र व राजेद्र सिंह सहित अन्य का कहना है कि पहले जहां हमें 1200 रुपए प्रतिदिन मिल जाते थे, अब 400 रुपए मिलेंगे जो कि काफी कम है और ऐसी महंगाई में घर चलाना बड़ी ही मुश्किल हो गया है। शासन का अपना आदेश वापस लेना चाहिए। वहीं उच्च शिक्षा विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी प्रो एमआर कौशल का कहना है कि शासन की ओर से जो आदेश जारी किया गया है उसका पालन सभी को करना चाहिए।

स्कूलों का समय बदला

बीते कई दिनों से शहर में भीषण गर्मी का दौर जारी है। इसी को देखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी ने 7 अप्रैल से जिला ग्वालियर में संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाओं के संचालन का समय प्रातः 7 बजे से 12:30 तक निर्धारित किया गया था। वहीं अब लोक शिक्षण संचालनालय म.प्र से निर्देशित किया जाता है कि ग्वालियर जिले में समस्त प्रकार की शैक्षणिक संस्थायें 30 जून 2022 तक प्रातः पाली में (प्रातः 7 से दोपहर 12:30 बजे) संचालि होगी। बता दें कि इस आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू करने के आदेश दिए गए हैं। जानाकरी के लिए बता दें मध्य प्रदेश के स्कूलों में इस बार 1 मई से 14 जून तक स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई थी। वहीं नया शिक्षा सत्र 15 जून से प्रारंभ होगा। बीते महीने पहले शिक्षा मंत्री ने कहा कि 15 जून से सभी बच्चे स्कूल में आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *