ये है नगर निगम ग्वालियर. … स्वच्छता सर्वे टीम के जाते ही शहर में नजर आने लगी गंदगी

केंद्रीय आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान की हवा टीम के जाने के एक दिन बाद ही निकलने लगी है, जबकि स्वच्छता….

ग्वालियर. केंद्रीय आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान की हवा टीम के जाने के एक दिन बाद ही निकलने लगी है, जबकि स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 की टूलकिट रविवार को ही जारी की गई है। इतना ही नहीं कुछ दिन पूर्व स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम व अभी हाल ही में शहर में सर्वे करने के लिए आई गार्बेज फ्री सिटी व वाटर प्लस की टीमों को शहर साफ सुथरा दिखाने के लिए निगम अफसरों ने बैनर पोस्टर टांगकर फोटो ङ्क्षखचवाए और बाद में इन्हें निकाल भी लिए गए हैं व कुछ पोस्टर बैनर फट भी गए हैं। हालांकि शहर को जागरूक करने के नाम पर करोड़ों रुपए स्वच्छता अभियान में झोंक दिए गए हैं। इसका लाभ ठेकेदार को जरूर हुआ है, लेकिन शहर में इसका कोई खास असर अब दिखाई नहीं दे रहा है। क्योंकि सोमवार को अधिकतर वार्डों मेंं, गली-मोहल्ले में गंदगी व कचरे के ढेर देखे गए। यह हालात तब है जब कचरा प्रबंधन के लिए करोड़ रुपए खर्च करने के साथ ही निगम के सभी अधिकारी-कर्मचारी सहित 500 वाहन साफ सफाई के कार्य में स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर दिन रात लगे हुए थे। लेकिन टीम के जाते ही एकदम से ढर्रा उसी हाल पर अब आने लगा है।
यहां नजर आई गंदगी
शहर के ङ्क्षशदे की छावनी खल्लासी पुरा में एक प्लॉट व आसपास के इलाकों में जगह-जगह कचरे का ढेर लगा हुआ था। इसके अलावा गेंडे वाली सड़क, गोल पहाडिय़ा एबी रोड, आवास विकास कॉलोनी, गुड़ा गुढ़ी का नाका, महलगांव, सेवा नगर, भीम नगर, नूरगंज व रामदास घाटी सहित अन्य जगहों पर गंदगी के काफी ढेर नजर आए। इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों ने बताया कि निगम ने कचरे का ठीया भले ही स्वच्छता टीम के आने से पहले समाप्त कर दिया था, लेकिन टीम के जाते ही वह ठीया अब फिर से दिखाई देने लगेंगे।
निगम को सख्ती से सफाई करवाना चाहिए
स्वच्छता सर्वे टीम के जाने के बाद निगम अब फिर से वापस पुराने ढर्रे पर आ जाएगा। सोमवार को वार्ड में कचरा वाहन नहीं आने से एबी रोड पर जगह-जगह कचरे के ढेर नजर आए। निगम को सख्ती से साफ सफाई करवाना चाहिए।
गुडडू बाई, वार्डवासी
दो दिन से नहीं आई गाड़ी
सेवा नगर क्षेत्र में कई स्थानों पर गंदगी के ढेर लगे हुए है। बीते दो दिन से वार्ड में गाड़ी भी समय पर नहीं आ रही है। इससे आमजन कचरा ठीये पर डाल रहे हैं, जहां आवारा पशु कचरे पर आकर बैठ जाते हैं। इनसे दुर्घटनाओं का खतरा हमेशा बना रहता है।
कल्लू राठौर, रहवासी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *