भोपाल में VIP और चर्चित वार्डों में जीती कांग्रेस …?

चार इमली-श्यामला हिल्स से तीसरी बार जीते पार्षद; बीजेपी ने कांग्रेस के गढ़ में सेंध लगाई…

राजधानी के सबसे VIP और चर्चित इलाके चार इमली और श्यामला हिल्स से एक बार फिर कांग्रेस ने जीत हासिल की। ये पॉश इलाके वार्ड-24 और 46 का हिस्सा है। यहां मुख्यमंत्री, मंत्री समेत सीनियर आईएएस, आईपीएस अफसर रहते हैं, लेकिन बीजेपी यहां से नहीं जीत पाई। उधर, बीजेपी ने कांग्रेस के गढ़ उत्तर विधानसभा में सेंध लगाई और ज्यादातर सीटें जीत लीं।

भोपाल की नई ‘शहर सरकार’ की तस्वीर साफ हो गई है। महापौर बनीं मालती राय रिकॉर्ड वोटों से जीत गईं तो कुल 85 में से 58 पार्षद बीजेपी के चुने गए हैं। कांग्रेस के हिस्से 22 पार्षद ही आए, जो पिछली परिषद की तुलना में 4 कम है। 5 वार्डों में निर्दलियों ने जीत हासिल की। जिनमें 4 तो पूर्व में बीजेपी के समर्थक रहे हैं और टिकट न मिलने की वजह से बागी होकर चुनाव लड़े थे। ऐसे में इस परिषद में भी बीजेपी का पलड़ा भारी हो गया है। बावजूद कुछ वार्ड ऐसे हैं, जिनमें पूरी ताकत लगाने के बाद भी बीजेपी नहीं जीत सकी।

क्यों चर्चा में रहे वार्ड-24 और 46…

वार्ड-24 के श्यामला हिल्स में रहते हैं सीएम-मंत्री

इस वार्ड के पॉश एरिये श्यामला हिल्स में सीएम हाउस है। वहीं, कई मंत्री यहां रहते हैं। इनके अलावा पूर्व सीएम कमलनाथ और दिग्विजय सिंह के बंगले भी है। यहां से कांग्रेस की पार्षद प्रत्याशी शबिस्ता जकी ने 2172 वोटों से जीत हासिल की। इस वार्ड से शबिस्ता 3 चुनाव से जीतती आ रही हैं। साल 2009 में 2200 और 2015 चुनाव से 3200 वोट से जीत हासिल कर चुकी हैं। बीजेपी ने इस बार यहां से जीतने के लिए ऐढ़ी-चोंटी का जोर लगा दिया था।

वार्ड-46 में गृहमंत्री-नगरीय प्रशासन मंत्री के बंगले

राजधानी का सबसे पॉश इलाका चार इमली है। जहां गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा, नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह से लेकर कई मंत्रियों और सीनियर IAS-IPS अफसरों के बंगले हैं। इस वार्ड से कांग्रेस ने फिर से जीत हासिल कर ली। कांग्रेस के योगेंद्र सिंह ने बीजेपी के आशाराम शर्मा को 1298 वोटों से हराया। वे दूसरी बार पार्षद बने हैं।

उत्तर विधानसभा के आधे पार्षद बीजेपी के
इस बार बीजेपी कांग्रेस के गढ़ कही जाने वाली उत्तर विधानसभा के आधे वार्डों में पार्षद जीताकर ले आई। यहां पर कुल 13 वार्ड है। इनमें से 6 पर बीजेपी ने जीत हासिल की। मध्य और दक्षिण-पश्चिम विधानसभा में भी बीजेपी अच्छे वोटों से जीती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *