जान बचाने वालों की जान ले रहा डिप्रेशन …?

MP में 8 दिन में दो मेडिकल स्टूडेंट्स ने चुनी मौत; एक्सपर्ट बोले- कॉलेजों में काउंसलर्स जरूरी….

मध्यप्रदेश में आठ दिन में दो डॉक्टर अपनी जान दे चुके हैं। दोनों में कारण डिप्रेशन है। एक्सपर्ट का मानना है कि कोविड के बाद से डॉक्टर डिप्रेशन में हैं। मेडिकल कॉलेजों में काउंसलर्स रखने की जरूरत है, जिससे मेडिकल स्टूडेंट्स और डॉक्टरों को तनाव से राहत मिल सके। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की रिपोर्ट के मुताबिक देश के 80% डॉक्टर मानसिक तनाव से जूझ रहे हैं।

खबर में आगे बढ़ने से पहले जानते हैं दोनों केस

भोपाल AIIMS में MBBS की सेकंड ईयर की स्टूडेंट मारिया मथाई ने रविवार को हॉस्टल की तीसरी मंजिल से कूदकर जान दे दी। वह केरल की रहने वाली थी और टॉपर थी। उसे स्कॉलरशिप भी मिली थी। मारिया के पिता ने बताया कि वह पिछले 2 महीनों से पढ़ाई को लेकर परेशान थी। पुलिस ने भी शुरुआती जांच में मौत की वजह डिप्रेशन बताई है।

मेडिकल स्टूडेंट मारिया मथाई ने तनाव में होने के कारण खुदकुशी कर ली।

इंदौर में मेडिकल स्टूडेंट ने लगाई फांसी

आठ दिन पहले इंदौर के एमवाय अस्पताल की जूनियर डॉक्टर अपूर्वा गुलानी ने सुसाइड कर लिया था। वह 3 साल से मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई के साथ इंटर्नशिप कर रही थी। मौके से सुसाइड नोट भी मिला। इसमें जिंदगी से हारने की बात लिखी है। दोस्तों के मुताबिक वह कई दिन से डिप्रेशन में थी। वह मूल रूप से जबलपुर के नजदीक लखनादौन (सिवनी) की रहने वाली थी। माना जा रहा है कि उसने एनेस्थीसिया का ओवरडोज लिया था।

जूनियर डॉक्टर अपूर्वा गुलानी ने इंदौर में एनेस्थीसिया का ओवरडोज लेकर जान दे दी।

देशभर में डिप्रेशन में हैं 80% डॉक्टर्स

IMA (इंडियन मेडिकल एसोसिएशन) की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 80% डॉक्टर्स ज्यादा काम की वजह से डिप्रेशन में हैं या मानसिक तनाव से जूझ रहे हैं। 56% डॉक्टर्स को 7 घंटे की नींद भी नसीब नहीं होती। ऐसे में डॉक्टर्स और मेडिकल स्टूडेंट्स की मेंटल हेल्थ पर खतरनाक असर पड़ रहा है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन ने मेडिकल स्टूडेंट्स, रेसीडेंट्स और डॉक्टर्स पर रिसर्च की। इसके मुताबिक पिछले 10 साल में (2010-2019) तक 358 डॉक्टर्स ने सुसाइड किया है। इनमें 125 मेडिकल स्टूडेंट्स हैं, जबकि 105 रेसिडेंट डॉक्टर्स और 128 डॉक्टर्स ने मौत को गले लगाया है। ये रिपोर्ट हाल में जारी की गई है। रिसर्च में ये भी सामने आया कि 10 में से 7 सुसाइड केस ऐसे थे, जिनमें सुसाइड करने वाले डॉक्टर्स की उम्र 30 से कम थी।

प्रतीकात्मक फोटो।
प्रतीकात्मक फोटो।

एक्सपर्ट व्यू… खुलकर बातचीत करने से मिलेगा हल: डॉ. शोभना

BHU के साइकोलॉजी डिपार्टमेंट में प्रोफेसर और यूनिवर्सिटी स्ट्रेस मैनेजमेंट सेल में काउंसलर डॉ. शोभना ने डिप्रेशन को गंभीर समस्या बताया। उन्होंने बताया कि घर से लेकर स्कूल, कॉलेज और ऑफिस सभी जगह इसका असर देखने को मिल रहा है। खासकर युवाओं में डिप्रेशन सबसे ज्यादा हावी है। कई बार लगातार निगेटिव कमेंट्स या स्ट्रेस के कारण पर्सनालिटी प्रीडिस्पोजिशन होता है। इसका मतलब ये है कि जरा सी परेशानी उनमें एंग्जायटी ट्रिगर कर सकती है, जो सुसाइड का कारण बन सकती है।

समाधान का जिक्र करते हुए डॉ. शोभना ने बताया कि मेडिकल फैकल्टी और स्टूडेंट्स के लिए हर सेक्शन में मेडिकल काउंसलर्स का होना जरूरी है, ताकि टीचर्स और स्टूडेंट्स परेशानी को खुलकर साझा कर सकें। डिजिटल युग में पेरेंट्स और बच्चों के बीच बातचीत जरूरी है।

योग और मोटिवेशनल सेशन पर जोर

भोपाल AIIMS के पीआरओ मयंक कपूर ने बताया कि स्टूडेंट्स की मेंटल हेल्थ को ध्यान में रखते हुए योग और मेडिटेशन प्रोग्राम किए जा रहे हैं। इसके अलावा, मोटिवेशनल सेशन पर भी फोकस किया जा रहा है। साथ ही, जीनोम सीक्वेंसिंग की मदद से डिप्रेशन और इसके समाधान पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। यह प्रोग्राम सभी लोगों के लिए होगा। इससे हर वर्ग को भी फायदा होगा। हाल में AIIMS भोपाल को नेशनल हेल्थ मिशन और हेल्थ डिपार्टमेंट के साथ मिलकर डिप्रेशन पर जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए फंडिंग की गई है। विशेषज्ञों के मुताबिक इससे मरीज को दवाइयों, काउंसलिंग के साथ स्पेसिफिक इलाज देने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *