ओलएक्स पर फ्रॉड …? ऑनलाइन खरीदारी करते हुए बरतें सावधानी …?

सस्ता मोबाइल पड़ा महंगा, एड कॉपी करके ठगे 67 हजार, ऑनलाइन खरीदारी करते हुए बरतें सावधानी..

भोपाल के फराज खान को ओलएक्स पर सस्ता मोबाइल फोन बेचने का झांसा देकर एक फ्रॉड ने 67 हजार रुपए ठग लिए। दरअसल जहांगीराबाद की चर्च रोड पर फराज एक मोबाइल फोन की दुकान चलाते हैं। पिछले महीने ओएलएक्स पर एक फोन खरीदने को लेकर उनके साथ ठगी की घटना हो गई। सोमवार को फराज ने थाने में शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है और जल्द ही इसका खुलासा किया जाएगा।

सब इंस्पेक्टर दिनेश रघुवंशी ने कहा कि जहांगीराबाद के रिजवान ने अपना फोन बेचने के लिए ओएलएक्स पर एक एड पोस्ट किया था। ओएलएक्स पर ये एड फ्रॉड ने देखा और उसकी कॉपी बना कर दोबारा ओएलएक्स पर डाला जिस पर मोबाइल की कीमत कम दिखाई। इसके अलावा इस एड में फ्रॉड ने अपना फोन नंबर भी पोस्ट किया था। इस एड को फराज ने देखा और फोन खरीदने के लिए कॉल किया।

ब्रोकर बन दिया धोखा

फ्रॉड ने रिजवान को लालच दिया कि वो उसका फोन ज्यादा कीमत पर खरीदेगा और फराज को कहा कि उसे सस्ते में फोन बेचेगा। इस तरह उसने फराज से अपने खाते में 67 हजार रुपए ट्रांसफर करवा लिए। कुछ दिन फराज ने इंतजार किया कि उसे फोन मिल जाएगा मगर ऐसा नहीं हुआ। तब उसे समझ आया कि उसके साथ धोखा हुआ है। इसके बाद उसने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। रिजवान फिलहाल दुबई जा चुका है।

इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए बरतें सावधानी

इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए साइबर एक्सपर्ट शोभित चतुर्वेदी से दैनिक भास्कर ने बात की। शोभित के अनुसार कुछ बातों का ख्याल रखा जाएं तो ऐसे लोगों के जाल में फंसने से बचा जा सकता है।

  • किसी भी प्रकार के लालच में न आएं। सोचे कि कोई भी आपको कोई चीज सस्ती या मुफ्त में क्यों देगा।
  • किसी वेबसाइट पर कोई चीज मार्केट की कीमतों से कुछ ज्यादा ही सस्ती मिल रही है तो उसे खरीदने से बचें। अक्सर फ्रॉड लोगों के लालच का फायदा उठाते हैं।
  • ऑनलाइन खरीदारी करते हुए धैर्य से काम लें। ओेएलएक्स से कुछ खरीदने से पहले उसे खुद जाकर देख लें।
  • ओएलएक्स पर वाहन आदी बेच रहे हैं तो अपनी गाड़ी का नंबर न डालें। गाड़ी के नंबर से आपकी डिटेल्स आसानी से निकाली जा सकती हैं।
  • अपनी निजी जानकारी सोशल मीडिया पर डालने से बचें।
  • कोई आपको पेमेंट करने से पहले कहे कि इसे एक्सेप्ट करने के लिए लिंक पर क्लिक करना होगा तो ऐसा बिल्कुल न करें। पेमेंट एक्सेप्ट करने के लिए इस तरह का कोई लिंक नहीं होता है।
  • किसी भी वेबसाइट का इस्तेमाल करते हुए एड्रेस बार को देखें। अगर वहां हरे रंग का ताला बना है तो वेबसाइट सिक्योर है और अगर नहीं तो यहां आप फंस सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *