बाड़ा के आसपास आवासीय अनुमति लेकर दुकानें बनाने वालों का किया सर्वे, जारी होंगे नोटिस

सोमवार को नोटिस जारी किए जाएंगे कि या तो वे अनुमति के अनुरूप निर्माण करें या फिर कंपाउंडिंग कराएं। अन्यथा भवन की तुड़ाई कराई जाएगी।

ग्वालियर,। महाराज बाड़ा के आसपास के इलाकों में घनी बस्ती में आवासीय भवन की अनुमति लेकर दुकानें और शोरूम तैयार करने के मामले में नगर निगम की भवन शाखा ने सर्वे शुरू कर दिया है। इस इलाके में दर्जी ओली के आसपास लड्डू वाली गली, क्वालिटी वाली गली सहित अन्य इलाकों में ऐसी संपत्तियों का मौका मुआयना किया गया है, जिन्होंने भवन निर्माण की अनुमति लेने के बाद दुकानें व शोरूम तैयार कर लिए हैं। प्राथमिक सर्वे में ऐसी 10 से अधिक संपत्तियां सामने आई हैं। अब इन भवन स्वामियों को नोटिस जारी किए जाएंगे। नईदुनिया ने गत गुरुवार के अंक में ‘तंग गलियों में लग रहे घने बाजार, जोखिम हजार’ शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर इस मामले का खुलासा किया था।

लश्कर क्षेत्र में महाराज बाड़ा और उसके आसपास के इलाकों में अब घनी बस्ती के बीच नए बाजार तैयार किए जा रहे हैं। इन बाजारों में वाहन खड़े करने तक की जगह नहीं है। तंग आवासीय क्षेत्रों में दुकानें तैयार करने के लिए आम रास्ते भी कब्जा लिए गए हैं। दर्जी ओली के ठीक पीछे लड्डू वाली गली, क्वालिटी वाली गली आवासीय क्षेत्र हैं। इस इलाके में तंग गलियों में ही बड़े-बड़े शोरूम व दुकानें तैयार कर दी गई 15 से 20 फीट चौड़ी गलियों में दोपहिया वाहन स्थायी रूप से खड़े होने के कारण स्थानीय लोगों के चार पहिया वाहन तक नहीं घुस पाते हैं। स्थिति यह है कि इन गलियों में लोगों को तीन-तीन मंजिला काम्प्लेक्स बना लिए हैं। भवनों में तलघर नहीं होने के कारण दुकानदार व ग्राहकों की गाड़ियां सड़क पर ही खड़ी रहती हैं। नईदुनिया में समाचार प्रकाशित होने के बाद निगमायुक्त किशोर कान्याल के निर्देश पर भवन शाखा ने ऐसी संपत्तियों का सर्वे शुरू किया है। इन भवन स्वामियों को सोमवार को नोटिस जारी किए जाएंगे कि या तो वे अनुमति के अनुरूप निर्माण करें या फिर कंपाउंडिंग कराएं। अन्यथा भवन की तुड़ाई कराई जाएगी।

वर्जन

महाराज बाड़ा के आसपास आवासीय अनुमति पर व्यवसायिक संपत्तियां तैयार करने वाले भवन स्वामियों का सर्वे शुरू कराया गया है। सोमवार को इन भवन स्वामियों को नोटिस जारी किए जाएंगे कि वे अनुमति के अनुरूप निर्माण करें अन्यथा तुड़ाई की कार्रवाई की जाएगी।

पवन शर्मा, भवन अधिकारी दक्षिण, नगर निगम

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *