काम ऐसा करिए, जो लोगों की नजरों में आए

मार्केटिंग का यह मंत्र नेटफ्लिक्स, वॉलमार्ट और कोक से सीख सकते हैं ..

आज मैनेजमेंट मंत्रा में जानिए आखिर क्या काम आती है मार्केटिंग? यह आपको और आपके बिजनेस को सफलता की ऊंचाइयों पर किस तरह ले जाती है।

पहला सबक : हमेशा लोगों की नजरों में बने रहिए, नजर नहीं आएंगे तो लोग आप तक आएंगे कैसे?

आज के समय में पैसा लगाकर कोई बिजनेस शुरू करना बहुत आसान है। लेकिन उसे चलाना और लोगों की नजरों में अपनी एक जगह बनाना आसान नहीं हैं। जब तक आपका कस्टमर यह नहीं जानेगा कि आप उनके लिए किस प्रकार की सेवाएं लेकर आए हैं, तब तक वह आपके बिजनेस के प्रति आकर्षित नहीं होंगे। इसके लिए बहुत जरूरी है कस्टमर की नजरों में आना। अब आप सोच रहे होंगे कि आप कस्टमर की नजरों में खुद कैसे आ सकते हैं? इस सवाल का जवाब छुपा है मार्केटिंग में।

दूसरा सबक : अपने काम के प्रति लोगों में दिलचस्पी जगाइए, यह कस्टमर्स को आपके बिजनेस से जोड़ेगा

कस्टमर्स जो नहीं जानते हैं उन्हें वो बताएं। इसका तरीका बेहद दिलचस्प होना चाहिए। सोशल मीडिया पर आप अपने कस्टमर्स को आसानी से आकर्षित कर सकते हैं। इसके लिए कुछ लोग शॉर्ट वीडियो और ह्यूमर का इस्तेमाल करते हैं। कस्टमर्स के साथ कनेक्ट करने में मार्केटिंग मददगार साबित होती है।

तीसरा सबक : मार्केटिंग से ही बिजनेस की गुडविल बनती है

बिजनेस की गुडविल पर ही उसकी ग्रोथ निर्भर है। मार्केटिंग कंपनी की ब्रैंड इक्विटी बनाती है। कस्टमर्स की उम्मीदों पर खरा उतरने से ही आपके बिजनेस की प्रतिष्ठा बनती है। ऐसे बिजनेस को समाज में खूब इज्जत मिलती है। कस्टमर्स आपके प्रोडक्ट से जुड़कर गर्व महसूस करते हैं। असरदार ब्रैंडिंग, पीआर, सीएसआर रणनीतियां बिजनेस की प्रतिष्ठा बरकरार रखते हैं।

चौथा सबक : मार्केटिंग से ही भरोसे का रिश्ता बनता है

बिजनेस में कस्टमर के साथ भरोसे और समझ का रिश्ता होना चाहिए। मार्केटिंग दोनों के बीच यही रिश्ता स्थापित करती है। लॉयल कस्टमर्स आप पर भरोसा करेंगे, आपसे ज्यादा प्रोडक्ट्स खरीदेंगे। मार्केटिंग के जरिए ही कस्टमर्स को आपके प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में जानकारी मिलती है। मार्केटिंग के जरिए ही कस्टमर्स को आपके प्रोडक्ट की कीमत पता चलती है।

पांचवां सबक : काम ऐसा करिए कि लोग आपके ब्रांड एंबेसडर बन जाएं

मार्केटिंग आपको अपने प्रोडक्ट और सर्विस को अलग-अलग तरीके से प्रमोट करने का मौका देती है। कस्टमर्स आपके प्रोड़क्ट्स ट्राय करना चाहेंगे और इस तरह बिजनेस बढ़ेगा। जब वो आपके प्रोडक्ट से खुश होते हैं, तो वो आपके ब्रांड एंबेसडर भी बन जाते हैं। वो लोगों से आपके प्रोडक्ट की तारीफ करते हैं, लोगों को ट्राय करने की सलाह देते हैं। अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी रखेंगे तो मार्केटिंग से खूब फायदा होगा।

तीन दिग्गज कंपनियों की वो मार्केटिंग स्ट्रेटेजी, जिससे वो ऊंचाइयों पर हैं

कोका-कोला : कभी कीमत नहीं घटाती

कोका कोला का डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क बहुत बड़ा है। उनका रिवर्स सप्लाई चेन नेटवर्क भी है जिसमें वो अपनी बची हुई ग्लास बॉटल्स का दोबारा इस्तेमाल करते हैं। इस तरह कॉस्ट और रिसोर्स की बचत भी करते हैं। एक और बात, कोका कोला कभी भी अपने प्रोडक्ट की कीमत नहीं घटाती।

वॉलमार्ट : मिडिल क्लास को जोड़ लीजिए, बिजनेस हिट हो जाएगा

वॉलमार्ट का टारगेट हैं लो और मिडिल क्लास परिवार….यानी आम आदमी। कॉमन मैन पूरी सहूलियत के साथ एक ही जगह से शॉपिंग करना पसंद करता है। डिस्काउंट के साथ। वॉलमार्ट ने इस बात को समझा और भारी डिस्काउंट के साथ कई जगह अपने स्टोर खोले। वॉलमार्ट अपने कस्टमर्स को सही कीमत पर सामान देता है।

नेटफ्लिक्स : वो दीजिए जो ग्राहक को पसंद हो

नेटफ्लिक्स इंटिग्रेटिंग मार्केट स्ट्रेटजी का बेहतरीन उदाहरण है। यह कस्टमर ड्रिवन है इसलिए ज्यादा प्रभाव छोड़ता है। अपने कस्टमर्स के साथ मजबूत कनेक्शन बनाता है। उनके व्यूइंग एक्सपीरियंस को पर्सनलाइज करता है, सुधारता है। मार्केटिंग टैक्टिक्स के जरिए लोगों को अपने शो देखने के लिए आकर्षित करता है। नियमित एनालिसिस और ऑप्टिमाइजेशन के जरिए कोई भी ब्रैंड अपने कस्टमर्स से बेहतर कनेक्ट कर सकता है। नेटफ्लिक्स की एडवरटाइजिंग स्ट्रैटजी में डेटा कलेक्शन, यूजर सेंट्रिसिटी, पर्सनलाइजेशन और समर्पण शामिल है। बड़े और छोटे ब्रैंड्स मार्केट वैल्यू और ब्रैंड एक्सपोजर के लिए यह रणनीति अपना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *