गोहद में 40 सीसीटीवी कैमरे लगने थे, 13 पर बनी सहमति, छह साल में लगा एक भी नहीं

वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए जरूरी …

नगरीय क्षेत्र में चोरी और लूटपाट की वारदातें होने के बाद सीसीटीवी कैमरे लगवाने और पुलिस चौकी बनाए जाने की चर्चा जोर पकड़ती है। लेकिन कुछ समय बाद इन मुद्दों पर न तो बात होती है और न ही अमल होता है। सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाने के लिए कई बार बैठकों में कार्ययोजना पर विचार किया गया। पहले 40 सीसीटीवी कैमरे लगवाने का निश्चय किया गया बाद में मुख्य- मुख्य 13 स्थलों पर लगवाने की सहमति बनी लेकिन अब तक कैमरे नहीं लग सके है और न ही दाऊजी मंदिर के निकट पुलिस चौकी बन सकी है।

यहां बता दें गोहद नगर में सीसीटीवी लगवाने को लेकर वर्ष 2016 से चर्चा हो रही है। तब से अब तक नगर पालिका में पांच सीएमओ भी बदल गए लेकिन नगर में सीसीटीवी कैमरे नहीं लग सके। तब अब तक तत्कालीन प्रभारी सीएमओ सुरेंद्र शर्मा, प्रभारी सीएमओ प्रीतम मांझी, सीएमओ सैयद रिहान अली जैदी, रामप्रकाश जगनेरिया के बाद सतीश कुमार दुबे जिम्मेदारी संभाले हुए हैं। जब कभी बड़ी वारदातें होती हैं तभी सीसीटीवी कैमरे लगवाने की बात जोर पकड़ती है।

हाल में 15 मार्च 2022 को अनुविभागीय अधिकारी पुलिस द्वारा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बाकायदा पत्र भी लिखा गया जिसमें नगरीय क्षेत्र के 13 स्थान सीसीटीवी कैमरे लगवाने के लिए चिंहित किए स्थानों का उल्लेख किया गया। लेकिन इसके बाद भी सीसीटीवी कैमरे नहीं लग सके हैं। सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से न केवल बदमाशों को पकड़ने में सहूलियत मिल सकती है बल्कि आवागमन की गतिविधियों पर भी नजर रखी जा सकती है। गोहद और चौराहा पुलिस थाना द्वारा सीसीटीवी कैमरों के लिए चयन कर जानकारी अनुविभागीय अधिकारी पुलिस को भेजी गई जिसे अनुविभागीय अधिकारी की ओर भेज दिया गया।

पुलिस चौकी के लिए सबसे उपयुक्त स्थल है दाऊजी मंदिर फिर भी नहीं बना रहे
पुलिस चौकी पुराने बस स्टेंड के निकट दाऊजी मंदिर के सामने स्थापित होना थी। व्यापारियों की मांग पर इसके लिए अधिकारियों से आश्वासन भी मिला था। यह ऐसा स्थल है जहां से चारों ओर के लिए आवागमन होता है। लेकिन यह अब तक स्थापित नहीं हो सकी है। बदमाशों द्वारा सतत रूप से निगरानी न होने पाने का समय- समय पर फायदा उठाया जाता रहा है। इन दिनों चोरी की वारदातों में एक बार फिर इजाफा हो गया है।

सीसीटीवी कैमरों के लिए चिह्नित किए 13 स्थल फिर लगाना भूल गए
नगरीय क्षेत्र के जिन 13 मुख्य स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने का मसौदा तैयार किया गया। उनमें गोलंबर तिराहा, अग्रसेन चौक नया बस स्टेंड, इटायली गेट, पुराना बस स्टेंड, मंडी तिराहा, जेल रोड, ऐंचाया रोड, बनीपुरा तिराहा (शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के पास), सराफा बाजार, भानु की घटिया, मुख्य चौराहा (भिंड- ग्वालियर रोड), स्टेशन रोड, शासकीय महर्षि अरविंद डिग्री कॉलेज शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *