पहली बैठक में 100 बिंदु पर मंजूरी : नगरपालिका भिंड

पीआईसी में 60 से ज्यादा नई सड़कों को स्वीकृति सदर बाजार का अधूरा डिवाइडर भी तोड़ा जाएगा

नगरपालिका परिषद की पीआईसी (प्रेसीडेंट इन काउंसिल) की बैठक में 60 से ज्यादा नई सड़कों के निर्माण की स्वीकृति मिल गई है। इसके अलावा सदर बाजार में अधूरे पड़े डिवाइडर को तोड़े जाने पर भी फैसला हो गया है। करीब डेढ़ घंटे से अधिक समय चली बैठक में निर्माण कार्याें के बिंदुओं पर पीआईसी के सदस्यों एक स्वर में सहमति प्रदान कर दी। बता दें कि भिंड नगरपालिका की नवीन परिषद की पीआईसी की बैठक सोमवार की दोपहर बजे आयोजित की गई थी।

नगरपालिका अध्यक्ष वर्षा बाल्मीकि की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में उपाध्यक्ष भानू सिंह भदौरिया, सीएमओ वीरेंद्र तिवारी के अलावा सातों सदस्य पार्षदगण मौजूद रहे। बैठक के एजेंडा में 100 बिंदुओं को शामिल किया गया था, जिसमें 60 से ज्यादा बिंदु विभिन्न वार्डों में सीसी सड़क और अन्य निर्माण कार्य से संबंधित थे। निर्माण कार्य के बिंदुओं पर पार्षदों ने बिना किसी लंबी चर्चा के एक स्वर में सहमति प्रदान कर दी। जबकि अन्य कई मुद्दों पर सहमति नहीं बन सकी। वहीं सदर बाजार के अधूरे डिवाइडर को तोड़ने के विषय पर पार्षदों ने आपत्ति जताते हुए कहा कि यह डिवाइडर किस इंजीनियर के तैयार किया था, उसके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाए। साथ ही सदर बाजार में ट्रैफिक के दबाव को ध्यान में रखते हुए नया डिवाइडर तैयार किया जाए।

महिला पार्षदों के साथ बैठक में बैठे पति
भिंड नगरपालिका में भले ही पुरुष पार्षदों की तुलना में महिला पार्षदों की संख्या ज्यादा हो। लेकिन निर्णय का अधिकार पुरुषों के पास ही है। स्थिति यह है कि नगरपालिका परिषद की पहली पीआईसी बैठक में महिला पार्षदों के साथ उनके पति अथवा पुरुष परिजन भी न सिर्फ बैठे हुए नजर आए। बल्कि निर्णय भी पुरुष ही ले रहे थे। महिला पार्षद बैठक में चुपचाप बैठी हुई नजर आई। बैठक में वार्ड आठ की पार्षद निशा यादव के साथ उनके पति राहुल यादव, वार्ड क्रमांक 30 से पार्षद जमुना देवी के साथ उनका बेटा संजीव कुशवाह, वार्ड क्रमांक 39 से पार्षद केशकली के साथ उनके पति मनोज अर्गल, वार्ड 13 से यश जैन, वार्ड क्रमांक 19 से सौरभ राजावत, वार्ड 32 से रामाधार सिंह तोमर और वार्ड क्रमांक 34 से मनोज जैन मौजूद थे।

शहर की सफाई के लिए खरीदी पर भी नहीं बन सकी सहमति
शहर में सफाई कार्य के लिए एक ओर डंपर खरीदने के लिए निविदा आमंत्रण की कार्रवाई और पूर्व की दरें स्वीकृति का बिंदु भी पीआईसी के एजेंडा में था। लेकिन इस पर पार्षदों ने आपत्ति जताते हुए नगरपालिका एचओ राजवीर सिंह पूछा कि अभी कितने डंपर हैं और कितने चक्कर लगाता है। एचओ ने बताया कि एक और चक्कर छह से सात चक्कर लगाता है। पार्षद बोले गलत बोल रहे हो, एक-दो चक्कर मुश्किल से लगाते हो। सभी पीआईसी सदस्य पार्षदों ने डंपर खरीदने की स्वीकृत प्रदान नहीं की।

क्या कार्य होना है यह नहीं खोला, पीआईसी ने किया होल्ड
पीआईसी बैठक के एजेंडा में कुछ बिंदु ऐसे भी थे, जिनमें क्या कार्य होना है यह तो नहीं खोला गया। लेकिन उनकी वित्तीय और प्रशासकीय स्वीकृति मांगी गई। जैसे वार्ड क्रमांक 26 में पंप हाउस से बादशाह गुर्जर के मकान तक कार्य की वित्तीय और प्रशासकीय स्वीकृति बाबत। इस पर पार्षद बोले यहां क्या कार्य होना है, मकान बनाना है, दुकाना बनाना है। स्पष्ट उल्लेख होना चाहिए। पार्षदों ने इस तरह स्वीकृति वाले बिंदु होल्ड कर दिए। वहीं शहर में 16 नए हैंडपंप खनन की भी सहमति नही दी। पार्षदों का कहना था कि जो हैंडपंप पहले से लगे हुए हैं, उन्हें सुधारा जाए। इसके अलावा एक जेसीबी को किराए पर लगाने की दरें स्वीकृत किए जाने पर भी सहमति नही दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *