पर्सनल फाइनेंशियल मैनेजमेंट के 5 लेसन …!

कमाई का 10% जरूर बचाएं, घर खरीदने पर निवेश करें

स्प्रिंग क्लीनिंग (बसंत ऋतु में की जाने वाली सफाई)

आज, फरवरी का पहला दिन, भारत में यूनियन बजट पेश किए जाने का दिन, वित्त वर्ष के अंत की शुरुआत, और साथ ही बसंत ऋतु की भी।

स्प्रिंग क्लीनिंग शब्द इस मौसम में की जाने वाली सफाई के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन यह सफाई दिवाली पर की जाने वाली घर की सफाई रंगाई, पुताई से अलग बही-खातों की सफाई, रंगाई और पुताई का है।

कहने का मतलब, फायनेंसेस को मैनेज, व्यवस्थित करने और बजट बनाने का है। बसंत ऋतु के साथ एक नई शुरुआत: उधारों को चुकता कर देना, नई फायनेंशियल और सेविंग गोल बनाना और टैक्स सीजन भी। अमेरिका में फरवरी महीना ‘नेशनल फायनेंशियल वेलनेस मंथ’ के रूप में मनाया जाता है।

आप अधिक धनवान बनना चाहते हैं? तो आज हम सीखेंगे प्राचीन बेबीलोनिया की क्लासिक कहानियों से ‘पर्सनल फायनेंशियल मैनेजमेंट’ के टिप्स। तैयार हैं?

क्या हुआ था बेबीलोनिया में

लगभग चार हजार वर्ष पहले की बात है। अपनी समृद्धि के लिए प्रसिद्द प्राचीन बेबीलोनिया में ‘सार्गोन’ नाम के राजा ने युद्ध से लौट कर यह पाया की शहर के बाजारों में बेरोजगारी, लो पर्चेसिंग पावर (लोगो का सामान खरीदने में सक्षम न हो पाना) और डिमांड (मांग) की कमी, है। जब उसने कारण ढूंढने की कोशिश की तो पाया की शहर का सारा धन, सोना इत्यादि कुछ लोगों के हाथों में चला गया हैं, जिन्होंने ‘अमीर बनने की कला’ सीख ली थी।

तब राजा ने ‘रिचेस्ट मेन ऑफ बेबीलोन’ अर्थात ‘बेबीलोन के सबसे अमीर आदमी’ जिसका नाम अर्काड था को मिलने बुलाया। अर्काड जन्म से अमीर नहीं था वह मामूली स्क्राइब (लिखने वाला) था, जो फायनेंशियल मैनेजमेंट के टिप्स समझ आज बेबीलोन का सबसे अमीर आदमी हो गया था। राजा से बात होने पर अर्काड अपने जीवन की ‘फायनेंशियल मैनेजमेंट’ की सीख को कहानियों के जरिये लोगो को बताने के लिए राजी होता है।

अर्काड अगले सात दिनों में कुछ कहानियों जिनमें से कुछ के नाम, द मेन हू डिजायर्ड गोल्ड, द लकिएस्ट मेन इन बेबीलोन, द फाइव लॉज़ ऑफ गोल्ड, द कैमल ट्रेडर, द वाल्स ऑफ बेबीलोन इत्यादि द्वारा बेबीलोनवासियों को फायनेंशियल मैनेजमेंट के टिप्स दिए। इन सभी कहानियों का संकलन 1926 में अमेरिकी लेखक जॉर्ज एस क्लेसन द्वारा ‘द रिचेस्ट मेन ऑफ बेबीलोन’ नाम से पब्लिश किया गया। कहानियों से मिलने वाले सबक अब हम देखेंगे।

बढ़िया पर्सनल फाइनेंशियल मैनेजमेंट के 5 लेसन

1जो भी कमाएं उसका कम से कम 10% बचत करें

आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया, नतीजा ठन-ठन गोपाल। ‘द लकिएस्ट मैन इन बेबीलोन’ का दृष्टांत बंसीर और कोब्बी की कहानी कहता है, जो संगीतकार हैं और अमीर बनना चाहते हैं। अपनी कड़ी मेहनत के बावजूद, वे कोई पैसा नहीं बचा पाते हैं, और वे गुजारा करने के लिए संघर्ष करते हैं। एक दिन, वे अल्गमिश से मिलते हैं, जिसे बेबीलोन का सबसे भाग्यशाली व्यक्ति माना जाता है। एल्गमिश उनके साथ अपने धन कमाने का रहस्य साझा करता है, जो कि अपनी आय का 10% बचाकर उसका बुद्धिमानी से निवेश करता है। बंसीर और कोब्बी अल्गमिश की सलाह मानने का फैसला करते हैं, और अंततः वे खुद अमीर बन जाते हैं।

2 अपने धन को अपने लिए मेहनत करवाएं

‘द मेन हू डिजायर्ड गोल्ड’ कहानी में अलगामीश नामक व्यक्ति सोने (गोल्ड) की चाह में हमेशा भटकता रहता हैं, मेहनत करता हैं, फिर भी अमीर नहीं है। तब वह अर्काड के पास आता है। अर्काड उसे समझाता हैं कि धन का मतलब सिर्फ पैसा होना नहीं है, बल्कि उस पैसे से आय उत्पन्न करने की क्षमता होना है। वह अल्गामिश को सलाह देता है कि वह एक बजट बनाएं अपनी बचत का उपयोग धन निर्माण में करें। वह अल्गामिश को निवेश के अवसरों की तलाश करने की सलाह भी देता है जिससे समय के साथ उसकी संपत्ति बढ़े।

3 खुद में निवेश कीजिए

पुस्तक के दृष्टांतों से यह सीख मिलती है कि सबसे अच्छा निवेश स्वयं के स्वास्थ्य, नॉलेज और स्किल में किया गया निवेश होता है। ऐसा सोचना ‘सेल्फिश’ होना नहीं हैं क्योंकि जब तक आप स्वयं बेहतर नहीं होंगे आप दूसरों की मदद भी नहीं कर सकते। इसलिए अपनी हेल्थ का ध्यान रखें, नई-नई स्किल्स, भाषाएं आदि सीखे, किताबें पढ़े और जहां कहीं से भी नॉलेज मिल रहा हो बटोर लें।

4 अपने भविष्य की आय को सुरक्षित करें

इससे पहले कि आपका स्वास्थ्य आपको काम करने और आय अर्जित करने की अनुमति न दे, आज ही अपने भविष्य के लिए योजना बनाएं। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, पैसा बचाना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वित्तीय आपात स्थिति की स्थिति में आपकी रक्षा करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, पैसे बचाने से आपको बड़ी खरीदारी के लिए भुगतान करने, कर्ज से बचने, अपने वित्तीय तनाव को कम करने, वित्तीय विरासत छोड़ने और आपको वित्तीय स्वतंत्रता की अधिक समझ प्रदान करने में मदद मिल सकती है।

अर्काड कहता है, ‘कल्पना कीजिए, आपके पास एक टोकरी में 30 अंडे आ सकते हैं। हर महीने आपको 30 अंडे मिलते हैं और टोकरी भर जाती है (आय)। हालांकि, हर महीने, आप सभी 30 अंडे (खर्च) निकाल लेते हैं। यह जरूरी है कि आप हर महीने कम से कम एक अंडा जरूर बचाएं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो पाएंगे की अगले महीने की शुरुआत में 31 अंडे होंगे, पांचवें महीने में टोकरी में 35 अंडे होंगे; लेकिन शायद 20वें महीने में टोकरी अतिरिक्त अंडे नहीं रख पाएगी।’

इस तरह बचत आपको अपना वित्तीय आधार बनाने में मदद करती है।

5 अपने घर में निवेश करें

एक अच्छे निवेशक को अपना घर खरीदने पर निवेश करना चाहिए। मॉडर्न टाइम में कहने का अर्थ है घर के किराए पर खर्च करने के बजाय होम लोन की इंस्टालमेंट भरें। घर खरीदने से आप अपनी जीवनशैली को प्रभावित किए बिना बचत और निवेश कर सकते हैं। स्वामित्व का गौरव, घर के मूल्य में वृद्धि आदि कुछ घर खरीदने के बेहतरीन कारण हैं। अन्य लाभों में होम लोन पर मिलने वाले टैक्स बेनिफिट्स भी शामिल हैं।

अंत में, वसंत ऋतु के आगमन की शुभकामनाएं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *