भिंड में मेडिकल कॉलेज खोलने का जिक्र, बजट भाषण में उल्लेख तक नहीं

राज्यपाल के अभिभाषण में भिंड में मेडिकल कॉलेज खोलने का जिक्र, बजट भाषण में उल्लेख तक नहीं

वर्ष 2023-24 का प्रदेश सरकार ने बजट पेश कर दिया। इस बजट से भिंड को काफी उम्मीद थी। इसकी दो वजह थी पहली मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पांच फरवरी को भिंड जिले में विकास यात्रा के शुभारंभ अवसर पर भिंड में मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा कर गए थे। वहीं दूसरी दो दिन पहले (27 फरवरी) प्रदेश की विधानसभा में राज्यपाल मंगूभाई पटेल के अभिभाषण में भिंड जिले में मेडिकल कॉलेज खोले जाने का उल्लेख किया गया था।

लेकिन एक मार्च, बुधवार को प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट भाषण पढ़ा तो उसमें भिंड का जिक्र तक नहीं आया है। बजट भाषण में सिर्फ यह कहा गया है कि प्रदेश में योग्य एवं विशेषज्ञ चिकित्सकों की उपलब्धता बढ़ाने के लिए विद्यमान चिकित्सा महाविद्यालयों में सीट्स वृद्धि एवं नवीन चिकित्सा महाविद्यालय स्थापित किए जा रहे हैं। साथ ही आगामी वर्षों में प्रदेश के शासकीय क्षेत्र के 25 चिकित्सा महाविद्यालय कार्यशील हो जाएंगे। वर्ष 2023-24 में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए सरकार ने 16 हजार 55 करोड़ का प्रावधान रखा है।

बता दें कि वित्त मंत्री के 52 पेज के बजट भाषण में भिंड जिले का कहीं भी किसी भी योजना कोई उल्लेख तक नहीं आया है। वर्षों से अटकी कनेरा उदवहन सिंचाई परियोजना के पुर्न जीवित होने के बाद उसके लिए अतिरिक्त से कोई बजट का कोई प्रावधान नहीं है। बजट में सिंचाई परियोजनाओं के निर्माण और संधारण पर वर्ष 2023-24 में 11 हजार 49 करोड़ रुपए खर्च करने का प्रावधान रखा गया है। जबकि 44 हजार 600 करोड़ रुपए से अधिक की लागत की केन बेतवा लिंक राष्ट्रीय परियोजना से बुंदेलखंड के 10 जिलों को लाभांवित होने की बात आई है, जिसमें दतिया और शिवपुरी का जिक्र आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *