रिश्वत मामला: SP देहात अनिरुद्ध कुमार पर गिर सकती है गाज, जांच करने वाले IPS सतीश गणेश पर हुई बड़ी कार्रवाई

मेरठ के एसपी देहात अनिरुद्ध कुमार का वाराणसी में डेढ़ साल पहले तैनाती के दौरान 20 लाख की रिश्वत मांगे जाने का एक वीडियो इन दिनों फिर से वायरल हो रहा है। वहीं इस मामले ने फिर से तूल पकड़ लिया है। अब इस मामले में एसपी अनिरुद्ध पर गाज गिर सकती है।

एडीजी रेलवे सतीश गणेश को पद से हटा दिया गया है। सतीश गणेश ने आईपीएस अनिरुद्ध कुमार के मामले की जांच की थी। उस समय सतीश गणेश वाराणसी में पुलिस कमिश्नर थे। अधिकारियों में चर्चा है कि अब आईपीएस अनिरुद्ध के खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है। रविवार को अनिरुद्ध का 20 लाख रुपए मांगने का वीडियो वायरल हुआ था। एसपी देहात ने इस वीडियो को डेढ़ साल पुराना बताकर जांच में क्लीन चिट मिलने की बात कही थी।

किसने दी आईपीएस को क्लीनचिट, बताएंगे पुलिस आयुक्त, दब गया था मामला
मेरठ के एसपी देहात आईपीएस अनिरुद्ध कुमार का सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो 15 महीने पहले भी कमिश्नरेट पुलिस के अफसरों ने देखा था। तब वीडियो सार्वजनिक नहीं हो पाया था। गोपनीय जांच कराकर अनिरुद्ध कुमार को क्लीन चिट देते हुए उन्हें नई जगह तैनाती दी गई थी।

अब पुलिस आयुक्त वाराणसी मुथा अशोक जैन अपनी रिपोर्ट में डीजीपी को बताएंगे कि अनिरुद्ध को क्लीन चिट किसने और किस आधार पर दी थी। यह भी पता लगाया जा रहा कि आखिर पुराने वीडियो को अब क्यों और किस उद्देश्य से वायरल किया गया है। हालांकि, इस संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों ने चुप्पी साध रखी है।

वर्ष 2018 बैच के आईपीएस अनिरुद्ध कुमार वर्ष 2021 में वाराणसी में एसीपी चेतगंज के पद पर तैनात थे। नवंबर 2021 में शहर के एक स्कूल में कक्षा तीन की छात्रा के साथ दुष्कर्म का मुकदमा सिगरा थाने में दर्ज किया गया था। प्रकरण में दुष्कर्म के आरोपी सफाईकर्मी और स्कूल मैनेजर को गिरफ्तार किया गया था।

उस मुकदमे की जांच एसीपी अनिरुद्ध कुमार कर रहे थे। बताया जाता कि मामले को रफादफा करने का प्रयास किया गया। इसी सिलसिले में आईपीएस से वीडियो कॉल पर बातचीत का वीडियो बनाया गया, जो अब सोशल मीडिया वायरल हो रहा है।

इसमें एक तरफ आईपीएस अनिरुद्ध कुमार दिख रहे हैं और दूसरी तरफ से बात करने वाले व्यक्ति की आवाज सुनाई पड़ रही है, लेकिन चेहरा नहीं दिखा है। वायरल वीडियो में पैसों के लेनदेन की बात हो रही है। यह वीडियो किसी तरह से लखनऊ के वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंच गया तो अनिरुद्ध कुमार का वाराणसी से तबादला कर दिया गया था। गोपनीय जांच में अनिरुद्ध कुमार को क्लीनचिट दे दी गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *