700 भारतीय छात्रों पर टूटा फर्जी वीजा का कहर, जानें असली-नकली का फर्क

कनाडा से 700 भारतीय छात्रों के शैक्षणिक संस्थान में नकली पासपोर्ट वीजा पाए गए हैं, जिससे वे अब बड़ी परेशानी में पड़ गए. क्योंकि उन्हें अब भारत वापस भेजा जा रहा है.

700 भारतीय छात्रों पर टूटा फर्जी वीजा का कहर, जानें असली-नकली का फर्क

Passport

Image Credit Source

Fake Passport : अगर आप पासपोर्ट का इस्तेमाल करते हैं. या कोई नया पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना आवश्यक है. क्योंकि आप कभी भी बड़ी परेशानी का शिकार हो सकते हैं. फर्जी पासपोर्ट और वीजा जैसे नकली दस्तावेज विदेशों में पढ़ाई करने जा रहे छात्रों के लिए जोखिम पैदा कर सकते हैं. क्योंकि भारत से बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स विदेशों में पढ़ाई करने के लिए जाते हैं.

ऐसे में फेक पासपोर्ट वीजा को लेकर एक मामला सामना आया है. जिसमें कनाडा से 700 भारतीय छात्रों के शैक्षणिक संस्थान में नकली पासपोर्ट वीजा पाए गए हैं, जिससे वे अब बड़ी परेशानी में पड़ गए हैं. क्योंकि उन्हें अब भारत वापस भेजा जा रहा है. अमेरिका, कनाडा, रूस, ब्रिटेन सहित दुनिया के तमाम देशों की मशहूर यूनिवर्सिटीज में भारतीय स्टूडेंट्स पढ़ाई करने जाते हैं. ये छात्र स्टडी वीजा लेकर विदेशों में पढ़ाई करने जाते हैं.

अगर आप खुद को या अपने व्यवसाय को धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाना चाहते हैं, तो पासपोर्ट और वीजा जैसे दस्तावेजों की जांच करना बहुत ही जरूरी है. धोखाधड़ी के मामलों में वृद्धि के साथ अपराधी धोखाधड़ी करने के लिए विभिन्न पहचान वाले जाली दस्तावेजों का उपयोग करते हैं, जैसे कि बीमा घोटाले और क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी. इन समस्याओं से बचने के लिए आपको असली और नकली पासपोर्ट और वीजा की पहचान करना आवश्यक है.

पासपोर्ट नकली है या नहीं इसकी ऐसे करें पहचान

अगर आप असली और नकली पासपोर्ट की पहचान करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार असली दिखने वाले पासपोर्ट की जालसाजी को रोकने के लिए हर पांच साल में सभी पासपोर्ट डिजाइन बदल देती है. हालांकि, कुछ चीजें हैं जो दस्तावेज के डिजाइन की परवाह किए बिना नहीं बदलती हैं. आपको जिन चीजों की जांच करने की आवश्यकता है.

जैसे – एक वास्तविक पासपोर्ट में होलोग्राफिक ओवरले के साथ प्रिंटेड व्यक्ति का एक डिजिटल फोटो होगा. व्यक्ति के हस्ताक्षर, एक पासपोर्ट नंबर और एक सीरियल नंबर होता है, जो आमतौर पर पूरे में डोटेड रूप में दिखाई देता है. अगर पासपोर्ट नकली है तो स्पॉट देखने के लिए गलतियों में कुछ बदलाव किए गए हैं.

ध्यान में रखें ये बातें ….
  • सबसे पहले डेट चेक करनी चाहिए कि डेट वैध है या नहीं
  • इसके बाद चेक करें कि आपके डिटेल्स के साथ कोई छेड़छाड़ तो नहीं की गई है.
  • फिर पासपोर्ट जारी किए जाने की तारीख के लिए पेज नंबरों की संख्या सही होनी चाहिए.
  • फोटोग्राफ को डिजिटल रूप से प्रिंट किया जाना चाहिए.
  • पासपोर्ट पर होलोग्राम सही और वैध होना चाहिए.
  • पासपोर्ट चिप होनी चाहिए
  • इसके बाद चेक करें कि सभी शब्द, हस्ताक्षर और फोटो सही जगह पर हैं या नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *