ग्वालियर : एक भी छात्र मेरिट में नहीं … जिले में 8 स्कूल बनाए गए हैं सीएम राइज ..?

स्कूलों पर साल भर दिया गया सुविधाओं पर ध्यान, फिर भी एक भी छात्र मेरिट में नहीं …

जिले में 8 स्कूल बनाए गए हैं सीएम राइज ..?

ग्वालियर। जिले के सीएम राइज स्कूलों का रिजल्ट उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा। प्रदेश सरकार ने स्कूलों में गिरते शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए सीएम राइज स्कूलों की शुरूआत की है। इन स्कूलों में पढ़ाने के लिए सर्वश्रेस्ठ शिक्षकों का चयन किया गया, जिससे पूरा ध्यान केवल विद्यार्थियों की पढ़ाई पर रहे। इसके लिए स्टाफ को अन्य सभी तरह के कामों से अलग रखा गया। स्कूलों में मूलभूत सुविधाओं के साथ हाईटेक संसाधनों की व्यवस्था की गई। यह सारी कवायद सिर्फ इसीलिए की गई कि सीएम राइज स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र निजी स्कूलों के छात्रों को टक्कर दे पाएं। इन सारी सुविधाओं के बाद भी सीएम राइज स्कूलों का 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट निराशाजनक रहा है। जिले के आठों सीएम राइज स्कूलों में से एक भी स्कूल का छात्र प्रदेश की मेरिट लिस्ट में जगह नहीं बना पाया। सिर्फ हाईस्कूल की जिलास्तरीय मेरिट लिस्ट में सिर्फ पद्मा स्कूल की दो छात्राओं ने जगह बनाई है। इसके अलावा किसी स्कूल का नाम शामिल नहीं है, जबकि ये स्कूल उत्कृष्ट गुणवत्ता वाली शिक्षा के लिए शुरू किए गए हैं, लेकिन परीक्षा परिणाम ने इन दावों की पोल खोल दी है।

दरअसल जिले में 8 सीएम राइज स्कूल स्वीकृत हुए थे. इनमें पद्मा विद्यालय, कन्या विद्यालय फोर्ट रोड, माडल स्कूल दीनदयाल नगर, पटेल विद्यालय हजीरा, कुलैथ, बैरजा, माडल स्कूल डबरा एवं माडल स्कूल घाटीगांव को शामिल किया गया हैं, लेकिन किसी भी सीएम राइज स्कूल का परीक्षा परिणाम ऐसा नहीं रहा कि उसकी चर्चा हों। हालांकि पद्मा स्कूल और मॉडल स्कूल डीडी नगर का परीक्षा परिणाम जिले के अन्य स्कूलों से बेहतर रहा है. मॉडल स्कूल डीडी नगर के 10वीं का रिजल्ट 95 फीसदी और इंटरमीडिएट का 94 फीसदी रहा। इसी प्रकार पद्मा स्कूल के 10वीं का रिजल्ट 81.50 फीसदी रहा है, तो वहीँ इंटरमीडिएट का 76.44 फीसदी रहा। सबसे खराब स्थिति ग्रामीण इलाकों में बने सीएम राइज स्कूलों की रहीं ग्रामीण इलाकों में बने सीएम राइज स्कूलों का रिजल्ट रहा खराब रहा. सीएम राइज बेरजा का 10वीं का परीक्षा परिणाम 50 फीसदी और इंटरमीडिएट का 55.10 फीसदी रहा। वहीँ सबसे कम मॉडल स्कूल डबरा के 10वीं का रिजल्ट 47.83 फीसदी और इंटरमीडिएट का 36.17 फीसदी रहा।

ऐसा रहा जिले के सीएम राइज स्कूलों का प्रदर्शन

—कन्या विद्यालय की बात की जाए तो कक्षा 10वीं का परीक्षा परिणाम 73.49 फीसदी रहा। 83 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी जिसमें 43 प्रथम श्रेणी से पास हुए जबकि 18 की द्वितीय श्रेणी आई है। 5 की पूरक आई जबकि 17 फेल हुए हैं। इसी तरह 12वीं की बात करें तो 66. 67 फीसदी रिजल्ट रहा। 102 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी जिसमें 55 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से पास हुए है। 17 विद्यार्थी फेल हुए हैं।

—पटेल स्कूल में 10वीं की परीक्षा में 48 विद्यार्थी बैठे थे। 18 प्रथम श्रेणी, 11 द्वितीय श्रेणी से पास हुए हैं जबकि 13 फेल हुए हैं। कुल 62.50 फीसदी रिजल्ट रहा है। 12वीं में 52.83 फीसदी रिजल्ट रहा। 53 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी जिसमें 18 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से पास हुए है। 16 विद्यार्थी फेल हुए हैं।

—मॉडल स्कूल भितरवार की 10वीं क्लास में 26 विद्यार्थी बैठे थे। इनमे से 8 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से पास हुए हैं जबकि 10 विद्यार्थी फेल हुए हैं। 10वीं का परीक्षा परिणाम 50 फीसदी रहा है. वहीँ 12वीं में भी 50 फीसदी रिजल्ट रहा। 30 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी जिसमें 14 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से पास हुए है। 6 विद्यार्थियों की पूरक आई हैं और 9 विद्यार्थी फेल हुए हैं।

—पद्मा स्कूल की 10वीं क्लास में 366 विद्यार्थी बैठे थे। इनमे से 253 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से पास हुए हैं 44 द्वितीय श्रेणी में पास हुए ,जबकि सबसे ज्यादा 42 विद्यार्थी फेल हुए हैं। लेकिन पिछले वर्ष की तुलना में 10वीं के रिजल्ट में 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. वहीँ 12वीं में 500 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी जिसमें 309 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से पास हुए है। सबसे ज्यादा 47 विद्यार्थियों की पूरक आई हैं और 70 विद्यार्थी फेल हुए हैं।

-हालंकि मॉडल स्कूल डीडी नगर की10वीं की परीक्षा में 73 विद्यार्थी बैठे थे। जहां 64 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से पास हुए हैं। यहां सिर्फ एक ही विद्यार्थी फेल हुआ हैं। यहां सबसे ज्यादा 95 फीसदी रिजल्ट रहा है। इसी तरह 12वीं में 81 विद्यार्थियों में से 76 विद्यार्थी पास हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *