ग्वालियर संभाग आयुक्त दीपक सिंह ने लोक निर्माण विभाग (ब्रिज) के कार्यपालन यंत्री ज्ञानवर्धन मिश्रा, अनुविभागीय अधिकारी डीएस चौहान को निलंबित कर दिया है। दतिया जिले की भांडेर तहसील के इंदरगढ़ कामद मार्ग पर बोहरा नाले पर निर्माणाधीन पुल के अस्थायी डायवर्सन रपटे पर 28 जून को लोडिंग वाहन पलटने से हुई दु:खद दुर्घटना की जांच के लिये गठित समिति ने इन दोनों अधिकारियों की लापरवाही बताई है।

दुर्घटना में ग्वालियर के ग्राम बिल्हेटी निवासी पांच व्यक्तियों की मृत्यु हो गई थी। आयुक्त ने कलेक्टर दतिया के पत्र एवं जांच समिति के प्रतिवेदन पर मध्यप्रदेश सिविल सेवा (आचरण) नियमों के तहत यह कार्रवाई की है। निलंबन अवधि में कार्यपालन यंत्री मिश्रा, अनुविभागीय अधिकारी चौहान का मुख्यालय मुख्य अभियंता लोक निर्माण परिक्षेत्र ग्वालियर रहेगा। दोनों अधिकारियों को निलंबन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी। जांच समिति ने यह पाया था कि निर्माणाधीन पुल के डायवर्सन मार्ग (रपटा एवं पहुंचमार्ग) पर आइआरसी मानकों के अनुसार साइन बोर्ड एवं अन्य सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम इन अधिकारियों द्वारा नहीं कराए गए।

स्वच्छता में लापरवाही पर वार्ड हेल्थ आफिसर को हटाया

मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने बताया नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह के निर्देशानुसार वार्ड 38 में निरीक्षण किया। निरीक्षण में मुख्य मार्गों में गंदगी पाए जाने, सीएम हेल्पलाइन शिकायतों के निराकरण में लापरवाही बरतने पर वार्ड हेल्थ आफिसर वार्ड 38 परमानंद को हटाया है। वार्ड 29 में बिना सूचना के अनुपस्थित वार्ड हेल्थ आफिसर, कार्य में लापरवाही करने पर जोनल हेल्थ आफिसर का एक दिवस का वेतन काटा गया है। वार्ड एक, तीन, पांच, सात, 18, 21, 29, 38, 60, 64, 65 में 10 से अधिक शिकायत होने पर हेल्थ आफिसर एवं जोनल हेल्थ आफिसर को नोटिस दिए हैं।

कर्मचारियों को मिलेगा लेखा प्रशिक्षण

मोतीमहल स्थित शासकीय लेखा प्रशिक्षण शाला में लिपिक वर्गीय कर्मचारियों के लिये एक अगस्त से लेखा प्रशिक्षण सत्र शुरू होने जा रहा है। यह प्रशिक्षण लेने के इच्छुक विभिन्न विभागों के कर्मचारियों से 20 जुलाई तक आवेदन मांगे गए हैं। संबंधित कर्मचारी कार्यालय प्रमुख के माध्यम से निर्धारित प्रारूप में लेखा प्रशिक्षण शाला में अपने आवेदन प्रस्तुत कर सकते है। आवेदन का प्रारूप लेखा प्रशिक्षण शाला से कार्यालयीन समय में प्राप्त किया जा सकता है। -नप्र