राजनीतिक नेताओं का जीवन हमारे जीवन को प्रतिबिंबित करता है .!

राजनीतिक नेताओं का जीवन हमारे जीवन को प्रतिबिंबित करता है …
अच्छे नेता की छवि गढ़ने में सफल वैवाहिक जीवन की भूमिका अहम थी, अब ऐसा नहीं

बीते हफ्ते कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और उनकी पत्नी सोफी के 18 साल के वैवाहिक जीवन के बाद अलग होने की खबर आई। इससे पहले मई में फिनलैंड की PM सना मरीन ने पति मार्कस से अलग होने का ऐलान किया था। उनका रिश्ता 19 साल चला था। हाल ही में न्यूयॉर्क के मेयर ब्लासियो भी तलाक के कारण चर्चा में रहे।

इससे आम जनता को बहुत फर्क नहीं पड़ा। पहले सफल वैवाहिक जीवन को नेताओं की खासियत माना जाता था। पर अब यह स्थिति बदल गई है। पहले ज्यादातर वर्ल्ड लीडर्स के लिए स्थिर विवाह प्रमुख सियासी पूंजी माना जाता था। पुरुष हो या महिला नेता, उनकी छवि को गढ़ने में यह फैक्टर अहम होता था।

लोग महसूस करना चाहते थे कि उनके नेता मजबूत और स्थिर हैं
मनोचिकित्सक और ‘डियर थेरेपिस्ट’ पॉडकास्ट के होस्ट लोरी गोटलिब कहती हैं- लोग महसूस करना चाहते थे कि उनके नेता मजबूत और स्थिर हैं। जिस तरह बच्चे माता-पिता के साथ सुरक्षित महसूस करना चाहते थे, उसी तरह की सुरक्षा लोग नेताओं के साथ चाहते थे।

गोटलिब कहती हैं कि लीडर्स ‘संपूर्ण परिवार’ को अक्सर अभियानों का हिस्सा बनाते हैं, ताकि वे लोगों को समझा सकें कि जिस तरह मैंने स्थिर परिवार बनाया है, वैसा ही वे देश के लिए कर सकते हैं।’

मनोवैज्ञानिक ओर्ना गुरलनिक कहती हैं- कनाडा में जस्टिन ट्रूडो अपने माता-पिता के बाद पहले ऐसे PM हैं जो पद पर रहते हुए जीवन साथी से अलग हुए हैं। पियरे ट्रूडो और उनकी पत्नी मार्गरेट के अलगाव का किस्सा संभवत: वर्ल्ड लीडर्स का पहला उदाहरण था। वे 1984 में कार्यकाल के अंतिम दिनों में अलग हुए थे।

अमेरिका में रोनाल्ड रीगन इसी श्रेणी में हैं। इटली में बर्लुस्कोनी और रूस में पुतिन ने भी पद पर रहते तलाक लिया था। कुछ ने दोबारा शादी कर ली। इससे पता चलता है, भले ही तलाक अधिक स्वीकार्य हो गया हो पर शादी, राजनीतिक ब्रांड निर्माण की आधारशिला बनी हुई है।

इसके अलावा फ्रांस के निकोलस सरकोजी ने राष्ट्रपति के रूप में कार्यकाल शुरू होने के पांच महीने बाद 2007 में दूसरी पत्नी को तलाक दे दिया था। फिर चार महीने बाद सुपरमॉडल काल अनी से शादी कर ली। ब्रिटेन के पूर्व PM बोरिस जॉनसन 2020 में मरीना व्हीलर से अलग हुए, मई 2021 में उनकी अगली पत्नी कैरी साइमंड्स से उनकी शादी के चलते वे 1822 में लॉर्ड लिवरपूल के बाद पद पर रहते हुए शादी करने वाले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन गए।

अलग होने की वजह भी जानें…
दुनिया के कई पूर्व नेता और उनके जीवनसाथी इस तरह की भूमिका से उनके रिश्तों पर पड़ने वाले असर के बारे में स्पष्टवादी रहे हैं। बीते मई में कड़े चुनाव में हारने के एक महीने बाद फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मारिन ने घोषणा की कि उन्होंने और उनके पति मार्कस राइकोनेन ने तलाक के लिए अर्जी दी है।

पिछले साल न्यूजीलैंड का PM पद छोड़ने वाली जसिंडा अर्डर्न ने कहा कि- मैंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि इस जिम्मेदारी ने मुझसे बहुत कुछ छीन लिया था। सालों की देरी के बाद वे अपने लंबे समय के साथी क्लार्क गेफोर्ड से शादी करना चाहती थीं।

मार्गरेट टूडो ने तलाक की वजह बताई थी कि पियरे 14 घंटे तक ऑफिस में बिताते थे घर पर बमुश्किल एक घंटा साथ रह पाते थे। मेयर ब्लासियो कहते हैं-यहां से पीछे मुड़कर देख सकता हूं और कह सकता हूं कि हम रिश्तों में उतार-चढ़ाव के बिंदु देख पा रहे थे, हमें एक-दूसरे से कुछ कहना चाहिए था। मुझे लगता है कि उनमें से एक यह है, ‘क्या आप खुश हैं ? आपको क्या खुशी मिलेगी? आपके जीवन में क्या कमी है?’

पैसा या विशेषाधिकार खुशी नहीं खरीद सकते
एक्सपर्ट कहते हैं- जैसे-जैसे पारिवारिक संरचनाओं की धारणाओं का विस्तार होता है और राजनीतिक नेताओं का जीवन हमारे जीवन को प्रतिबिंबित करता है, तो क्या यह उन्हें जनता के करीब लाता है या दूर कर देता है…?

गोटलिव कहती हैं- राजनीतिक अलगाव इस विचार को पुष्ट करता है कि पैसा या विशेषाधिकार खुशी नहीं खरीद सकते, ठीक उसी तरह जैसे अलगाव को देखते हैं। लोग मशहूर हस्तियों या राजपरिवार उन्होंने कहा- तथ्य यह है कि नेता अलग हो जाते हैं या तलाक ले लेते हैं, इससे सदमा नहीं लगता, जैसा पहले हुआ करता था, क्योंकि उनके आसपास का आदर्शीकरण बिखर गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *