ग्वालियर : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के निर्देश …गुणवत्ता से कोई समझौता न करें !

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के निर्देश:गुणवत्ता से कोई समझौता न करें, अच्छा काम नहीं करने वाली एजेंसियों को भी हटाएं

रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव सोमवार को रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य का निरीक्षण किया। रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास में रेलवे 462.79 करोड़ रुपए खर्च कर रहा है। उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक सतीश कुमार के नेतृत्व में रेलमंत्री के समक्ष डिप्टी सीई कंस्ट्रक्शन आकाश यादव ने प्रजेंटेशन दिया।

रेलमंत्री ने डिप्टी सीई से कहा कि हेरिटेज लुक को बरकरार रखते हुए इसे पुनर्विकसित करें जिससे जिंदगी भर लोग याद रखें। रेल मंत्री ने केपीसी प्रोजेक्ट लिमिटेड के अफसरों से कहा कि रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास में गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं करें, क्योंकि खराब काम करने पर कई एजेंसियों से काम वापस लिए जा रहे हैं।

मंत्री ने पूछा-पहले कौन से काम पूरा होगे

रेलमंत्री ने प्रजेंटेशन के दौरान अफसरों से पूछा कि पहले यह बताएं कि 3 माह के दौरान कौन से काम पूरा करेंगे? इस पर महाप्रबंधक सतीश कुमार ने बताया कि ऑफिस बिल्डिंग व आगरा एंड में बन रहे फुट ओवर ब्रिज का निर्माण पहले पूरा होगा। ऑफिस बिल्डिंग बनने के बाद प्लेटफार्म नं.4 पर बनी डिप्टी सीई बिल्डिंग, चालक-परिचालक लॉबी, रिजर्वेशन कार्यालय को तोड़ा जाएगा। इस दौरान झांसी मंडल के डीआरएम दीपक कुमार सिन्हा मौजूद रहे। रेल मंत्री बीएसएनएल के संचार भवन भी गए।

गंदगी को देखकर नाराजगी भी जताई

रेलमंत्री ने हेरिटेज लुक वाली रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग को देखकर मंत्री ने कहा कि खिड़कियां कितनी गंदी हैं। हेरिटेज लुक कैसे वापस लाएंगे। इसके बाद उन्होंने प्लेटफार्म नंबर एक पर रखे नए स्टेशन के मॉडल को देखा। वहीं प्लेटफार्म 4 से 1 को जोड़ने वाले नए फुट ओवर ब्रिज का निरीक्षण किया। वहीं भाजपा जिला उपाध्यक्ष सुधीर गुप्ता ने रेलमंत्री से झांसी-लखनऊ इंटरसिटी एक्सप्रेस को ग्वालियर तक चलाने की मांग की।

मंत्री ने ये भी कहा-

  • नैरोगेज को सिटी ट्रेन के रूप में चलाने पर नए सिरे से योजना तैयार की जाएगी।
  • ग्वालियर-श्योपुर ब्रॉडगेज लाइन का काम सुमावली तक पूरा हो गया है। सीआरएस के निरीक्षण करने के बाद ट्रेन चलाने का निर्णय होगा।
  • राजीव शर्मा, विकास श्रीवास्तव व प्रियंक पुरोहित ने मंत्री से टीटीई के काले कोट को बदलाव का सुझाव दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *