PM के साथ धोती में दिखे SPG कमांडो !

PM के साथ धोती में दिखे SPG कमांडो
इंदिरा गांधी की हत्‍या से पड़ी इस सिक्योरिटी एजेंसी की नींव, 4 विंग्‍स में बंटा इसका काम

इस वीडियो में धोती पहने हुए लोग कौन हैं, यह अभी तक स्‍पष्‍ट नहीं हुआ है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री के इतने करीब SPG कमांडो ही हो सकते हैं और कोई नहीं।

प्रधानमंत्री की सुरक्षा संभालते हैं SPG
स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए होता है। विशेष परिस्थितियों में इन्हें प्रधानमंत्री के परिवार और पूर्व प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए भी लगाया जाता है। आधिकारिक तौर पर इसका गठन 8 अप्रैल 1985 को संसद के एक अधिनियम से किया गया था।

वर्तमान में SPG के एजेंसी हेड IPS आलोक कुमार शर्मा हैं।
वर्तमान में SPG के एजेंसी हेड IPS आलोक कुमार शर्मा हैं।

SPG फोर्स में 3000 सिक्योरिटी पर्सनल हैं, जो लेटेस्‍ट टेक्नोलॉजी और हथियारों से लैस होते हैं। SPG अपने आदर्श “शौर्यम् समर्पणम् सुरक्षणम्” (बहादुरी, समर्पण और सुरक्षा) के लिए जाना जाता है। इन कमांडो का यूनिफॉर्म कोड काले रंग का होता है।

इंदिरा गांधी की हत्‍या से हुई शुरुआत
साल 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्‍या उन्‍हीं के सिक्‍योरिटी गार्ड ने कर दी थी। इसके बाद प्रधानमंत्री जैसे जरूरी पदों पर बैठे महत्‍वपूर्ण लोगों की सुरक्षा जरूरी मुद्दा बन गई। साल 1985 में इस मुद्दे को देखते हुए बीरबल नाथ कमेटी बनाई गई। कमेटी ने एक विशेष सुरक्षा इकाई (Special Protection Unit-SPU) बनाने का प्रस्‍ताव दिया। 8 अप्रैल 1985 को SPG का गठन किया गया।

इसके बाद 1988 में संसद में SPG एक्ट लाया गया, तब तक इस एक्ट में पूर्व प्रधानमंत्री को SPG सुरक्षा देने से जुड़ा कोई नियम शामिल नहीं किया गया था। साल 1991 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के बाद इस एक्ट में एक बार फिर बदलाव किया गया और इसमें पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके परिवार के लिए SPG सुरक्षा से जुड़े प्रोविजन शामिल किए गए।

शुरुआत में प्रधानमंत्री के पद से हटने के 10 साल बाद त‍क सुरक्षा दिए जाने का प्रोविजन था। साल 2003 में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने इस एक्ट में बदलाव कर इसे 10 साल से 1 साल कर दिया।

2003 में ही इसमें संशोधन किया गया, जिसके अनुसार 1 साल पूरा होने पर, SPG सुरक्षा को खत्म करने या उसको बढ़ाने का फैसला केंद्र सरकार ले सकती है। इस फैसले को केंद्र से जुड़े व्यक्ति पर खतरे के आधार पर लिया जा सकता है। साथ ही इसमें यह प्रोविजन है कि पूर्व प्रधानमंत्री के परिवार वाले चाहें तो SPG सुरक्षा से इनकार भी कर सकते हैं।

ADG रैंक का ऑफिसर संभालता है कमान
सितंबर 2023 में जारी गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार, SPG के अध्‍यक्ष पद पर भारतीय पुलिस सेवा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक यानी ADG से कम रैंक का ऑफिसर नियुक्‍त नहीं हो सकता। इससे पहले तक, SPG चीफ पुलिस महानिरीक्षक (IGP) रैंक के ऑफिसर भी हो सकते थे।

SPG कमांडो बनने की योग्यताएं
SPG कमांडो बनने के लिए कोई ओपन एग्जाम नहीं करवाया जाता है। कमांडोज का चयन भारतीय पुलिस बल (IPS), सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस या भारतीय सेना से किया जाता है। इसके अलावा –

  • कैडेट की उम्र 35 साल से अधिक न हो।
  • फिजिकल फिटनेस हो और लंबाई और वजन के स्‍टैंडर्ड पूरे करता हो।
  • आंखें (नजर) परफेक्‍ट हों।
  • वेपन हैंडलिंग और कॉम्‍बैट में स्किल्‍ड हो।
  • शारीरिक और मानसिक दोनों ही तरह से फिट हो।

कैसे होता है कमांडो का सेलेक्‍शन
मिलिट्री या पैरा मिलिट्री से बैकग्राउंड रखने वाले कैंडिडेट्स को एक रिटन एग्‍जाम, फिजिकल फिटनेस टेस्‍ट, मेडिकल एग्‍जाम और इंटरव्‍यू पास करना होता है।

4 विंग्‍स में बंटा होता है काम
SPG कमांडो के ऊपर हर स्थिति में प्रधानमंत्री की सुरक्षा का जिम्मा होता है। हालांकि, सिक्योरिटी के कई सारे स्टैंडर्ड हैं और सभी मोर्चों पर एक SPG कमांडो काम नहीं कर सकता इसलिए इसे 4 हिस्सों में बांटा गया है।

1. ऑपरेशन एंड कम्‍यूनिकेशन विंग

  • यह विंग कोर सिक्‍योरिटी ऑपरेशंस का जिम्‍मा संभालती है। इसमें वे कमांडो होते हैं, जो प्रधानमंत्री के चारों ओर खड़े होते हैं और आसपास नजर बनाए रखते हैं। ये किसी भी विपरीत परिस्थिति में फायरिंग कर सकते हैं। इन्‍हें शूटिंग के लिए ऑर्डर की जरूरत नहीं होती।
  • ये कमांडो पीएम की हर एक्टिविटी से अपडेटेड रहते हैं और अपने साथी कमांडो को अपडेट देने के लिए हाई विंग टेक्नोलॉजी से लैस होते हैं। इस विंग में कमांडो उन हाई-टेक बुलेटप्रूफ गाड़ियों को चलाने के इंचार्ज होते हैं, जिनमें प्रधानमंत्री होते हैं। ऐसी गाड़ियों को चलाने के लिए खास ट्रेनिंग की जरूरत होती है।
  • इन कमांडो के पास बुलेटप्रूफ चश्मा और फायर प्रूफ यूनिफॉर्म होती है। इन गाड़‍ियों में हैवी इंजन होता है, जो बहुत ही कम समय में 0-250 की स्पीड तक पहुंच सकता है। साथ ही इसके हैवी टायर बंदूक की गोली से पंक्चर होने पर भी कार को कम से कम 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चला सकते हैं।

2. IT & Support विंग

  • आईटी एंड सपोर्ट विंग टीम को टेक्निकल सपोर्ट और लॉजिस्टिक असिस्टेंस देता है। सिक्‍योरिटी से संबंधित टेक्‍नोलॉजी और कम्‍यूनिकेशंस चैनल को मेनटेन रखना और अपग्रेड करना इस विंग का काम है। इसकी जिम्‍मेदारी है कि ऑपरेशन टीम बिना किसी परेशानी के फंक्‍शन कर सके।

3. इंटेलिजेंस विंग

  • इंटेलिजेंस विंग का काम प्रधानमंत्री की सुरक्षा से संबंधित खुफिया जानकारी इकट्ठा करने और इसे एनालाइज करना है। यह संभावित खतरों पर नजर रखने के लिए अन्य खुफिया एजेंसियों के साथ मिलकर काम करता है।

4. ट्रेनिंग विंग

  • आखिर में ट्रेनिंग विंग है, जहां सभी SPG कमांडोज को कॉम्‍बैट रेडी रहने की ट्रेनिंग दी जाती है। SPG चीफ ही ट्रेनिंग के इंचार्ज होते हैं। कमांडोज को फिजिकल फिटनेस, निशानेबाजी, टेक्टिकल स्क्लिस जैसी कई तरह की ट्रेनिंग दी जाती है। इसी विंग्‍स से कमांडोज बाकी विंग्‍स में भेजे जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *