नोएडा सेफ सिटी के तहत लगेंगे 2500 CCTV ?

नोएडा सेफ सिटी के तहत लगेंगे 2500 CCTV:200 करोड़ से 550 स्पॉट पर लगेंगे; कंट्रोल रूम से होगी मॉनीटरिंग

ये कैमरे आईएसटीएमएस की बजाए सेफ सिटी के तहत लगाए जाएंगे। इनका वाहनों के चालान से कोई संबंध नहीं होगा। हालांकि सुरक्षा के तहत वाहनों की नंबर प्लेट व उसमें बैठे लोग भी साफ तौर पर कैमरों में नजर आएंगे। जिन जगह कैमरे लगाए जाएंगे उनमें अधिकतर हिस्सा शहरी क्षेत्र ही है। योजना के तहत फेस डिडक्शन कैमरे लगाए जाएंगे। बदमाशों का डाटा पुलिस के पास पहले से रहेगा। ऐसे में कोई भी बदमाश यदि इन कैमरों की जद में आता है तो उसकी लाइव लोकेशन और पूरा डेटा कंट्रोल रूम में दिखाई देगा।

जिससे उसे आसानी से पकड़ा जा सकेगा। कंपनी इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने के बाद इसकी पूरी ट्रेनिंग पुलिस को देगी। प्राधिकरण ने बताया कि कंपनी चयन होने के बाद मार्च में काम शुरू कर दिया जाएगा। सेफ सिटी के कंट्रोल रूम सीधे पुलिस मुख्यालय में बने कंट्रोल रूम से जुड़े होंगे। जिससे कोई भी जानकारी या सूचना मिलने पर तत्काल नजदीकी पुलिस स्टेशन , चौकी और पीआरवी और डायल-112 को जानकारी दी जा सकेगी।

इन चार तरह के कैमरों से होगी निगरानी

  • पैन टिल्ट जूम कैमरा किसी भी समय चारों तरफ घुमाया जा सकता है। इसके साथ ही करीब 1700 मीटर तक इसकी रिकॉर्डिंग जूम कर साफ देखी जा सकेगी।
  • बुलेट कैमरा 250 से ज्यादा की स्पीड में गुजरे वाहन की फुटेज बनाने में सक्षम होंगे। ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर व सामान्य सीसीटीवी पहले से आईटीएमएस में लगे हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *