कुत्ते काटने के कितनी देर में इंजेक्शन लगवा लेना चाहिए !

कुत्ते काटने के कितनी देर में इंजेक्शन लगवा लेना चाहिए, इन लक्षणों से पहचानें कुत्ते को रेबीज या नहीं?
रेबीज खतरनाक होने के साथ-साथ एक जानलेवा बीमारी है. अधिकतर मामले ऐसे होते हैं जब कुत्ते के काटने से रेबीज होता है. कुत्ते या स्तनधारियों जानवर के काटने से रेबीज होता है. रेबीज ऐसा इंफेक्शन होता है.

रेबीज खतरनाक होने के साथ-साथ एक जानलेवा बीमारी है. अधिकतर मामले ऐसे होते हैं जब कुत्ते के काटने से रेबीज होता है. कुत्ते या स्तनधारियों जानवर के काटने से रेबीज होता है. रेबीज ऐसा इंफेक्शन होता है जिसमें न्यूरोट्रोपिक लाइसिसिवर्स (Neurotropic Lysaavirus) या रबडोवायरस (Rhabdoviridae) नाम के वारयस के कारण होती है. रेबीज का कोई पर्मानेंट इलाज नहीं है. लेकिन समय पर पता चल जाए तो इस बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है. वैक्सीनेशन की मदद से रेबीज की बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन अगर किसी व्यक्ति ने वैक्सीन नहीं लगवाया है तो ऐसी स्थिति में यह इंफेक्शन फैल सकता है. सिर्फ इतना ही नहीं व्यक्ति का बच पाना बेहद मुश्किल है. रेबीज खतरनाक होने के साथ-साथ घातक बीमारी है.

क्या रेबीज वाले कुत्ते ने काट दिया है तो इंसान बीमार पड़ सकता है?

कुत्ते दो ही शर्त पर काटते हैं एक जब अगर किसी व्यक्ति ने कुत्ते को छेड़ दिया है तब काटता है. वहीं जब आप कुत्ते को डराते या मारते है तभी भी कुत्ता काट लेता है. रेबीज की बीमारी के कारण कुत्ता बदहवास हो जाता है. यहां-वहां भटकने लगता है और लोगों को काट लेता है. कुत्ता काटने के बाद लोगों को कुछ खास सावधानियां बरतने की जरूरत है. एक्सपर्ट के मुताबिक कुत्ता काटने के बाद अगर रेबीज की बीमारी हो जाए तो जान भी जा सकती है.

कुत्ते में रेबीज के ऐसे लक्षण कुछ ऐसे हो जाते हैं

कुत्ता बहुत अधिक चिड़चिड़ा हो जाता है.

बिना किसी कारण के इधर-उधर भागते रहते हैं

कुत्ते के मुंह से लार टपकने लगता है या यूं कहें कि पानी निकलने लगता है.

कुत्ता सुस्त होने लगता है और एक टाइम के बाद मर जाता है.

डॉग बाइट के बाद कब और कितने टीके लगवाने चाहिए ?

कुत्ते काटने पर दो तरह के वैक्सीन लगाए जाते हैं. पीड़ित व्यक्ति को तीन इंजेक्शन लेने पड़ते हैं. जिनमें से पहला इंजेक्शन डॉग बाइट के तुरंत बाद लिया जाता है. यानि जिस दिन कुत्ता काटता है उसी दिन पहला इंजेक्शन लिया जाता है. वहीं दूसरा इंजेक्शन 3 दिन के बाद और तीसरा इंजेक्शन 7 दिन बाद लिया जाता है.

एक्सपर्ट के मुताबिक वैक्सीन जरूर लगवाने चाहिए

जो जल्द ही कुत्ता खरीदने वाला है उन्हें वैक्सीन जरूर लगवाने चाहिए.

अगर आप ट्रेवल पर निकले हैं जहां रेबीज कुत्ते अधिक हो तो वहां जाने से पहले इंजेक्शन जरूरी लेनी चाहिए.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *