उज्जैन : सड़क के दोनों तरफ अवैध अतिक्रमण ?

सड़क के दोनों तरफ अवैध अतिक्रमण …
सुविधा के लिए चौड़े किए रास्ते, पार्किंग में बदले, वाहन चालकों को हो रही परेशानी

लोगों ने सड़क की तरफ ओटलों का निर्माण कर लिया है और मकान-दुकान के चढ़ाव सड़क तक फैलाकर बना लिए हैं, जिससे आवागमन बाधित हो रहा है। प्रेमछाया परिसर व तीन बत्ती चौराहा से लेकर सिंधी कॉलोनी तिराहा से नानाखेड़ा तक की सड़क पर से धार्मिक स्थल हटाए बगैर ही चौड़ीकरण कर दिया गया। ऐसे में तीन बत्ती चौराहा पर सड़क संकरी हो गई है, जिससे आवागमन बाधित हो रहा है।

प्रेमछाया परिसर

प्रेमछाया से मस्तराम अखाड़े से होते हुए भाटगली के रास्ते एटलस चौराहा तक के मार्ग को वर्ष-2018 में 9 से 12 मीटर तक चौड़ा किया गया है। मार्ग में आज भी म​ंदिर बाधक बने हुए हैं और यहां पर हाल यह हो गए हैं कि सड़क के दोनों और कार पार्क की जा रही है, जिससे मार्ग पर आवागमन बाधित हो रहा है। मार्ग को सही से चौड़ा किया जाकर पार्किंग व अतिक्रमण की बाधाओं को दूर किया जाए तो आवागमन आसान हो सकता है।

देवासगेट-मालीपुरा मार्ग

यातायात का दबाव व सिंहस्थ को दृष्टिगत रखकर सिंहस्थ-2004 में देवासगेट से मालीपुरा मार्ग का चौड़ीकरण किया गया था। जिस पर फिर से अतिक्रमण हो गया है और सड़क के दोनों तरफ अवैध रूप से वाहनों की पार्किंग हो रही है, जिससे 50 फीड चौड़ी यह सड़क करीब 30 फीट में ही सिमट कर रह जाती है। इस पर यात्रियों व श्रद्धालुओं का आवागमन ज्यादा रहता है।

कमरी मार्ग

वर्ष 2012-13 में कमरी मार्ग का चौड़ीकरण किया गया था। व्यावसायिक व रहवासी क्षेत्र में मकान व दुकानों को तोड़कर रास्ता चौड़ा किया गया था। जिस पर बाहर की ओर दुकानों का संचालन होने लगा तथा रास्ते पर ही वाहनों की पार्किंग होने लगी। ऐसे में चौड़ा रास्ता फिर से संकरा हो गया है।

इंदौर-सांवेर रोड

बढ़ते यातायात को देखते हुए टावर चौक फ्रीगंज से सिंधी कॉलोनी तिराहा होते हुए नानाखेड़ा मार्ग से महामृत्युंजय द्वार लालगेट तक वर्ष-2016 में चौड़ीकरण तो किया गया लेकिन इस मार्ग पर से धार्मिक स्थल नहीं हटाए गए। ऐसे में तीन बत्ती चौराहा पर वाहन जाम में फंसते हैं। यहां पर सिंधी कॉलोनी तिराहा से तीन बत्ती तक का मार्ग संकरा हो गया है।

महाकाल सवारी मार्ग

श्रावण में निकलने वाली महाकाल की सवारी के मार्ग का चौड़ीकरण 16 साल बाद भी नही हो पाया है। संकरी गलियों को न तो चौड़ा किया जा सका है और न मार्ग पर स्थित जर्जर व पुराने मकानों को तोड़ा जा सका है। पूरे सवारी मार्ग पर करीब 500 मकान चौड़ीकरण की जद में आ रहे हैं। मार्ग का चौड़ीकरण नहीं होने से सवारी निकलने के दौरान श्रद्धालुओं को पालकी के दर्शन करने में मुश्किल आती है। श्रद्धालु जाम में फंसते हैं और हादसे की आशंका बनी रहती है।

मक्सी रोड: सड़क के दोनों ओर खड़े रहते है वाहन

मीरा माधव मंदिर से भारत पेट्रोल पंप तक सड़क का चौड़ीकरण किया गया। लेकिन सड़का के दोनों ओर लोग वाहन की पार्किंग कर देते हैं। ठेले-गुमटी भी लगी रहती है इससे वाहन चालकों को परेशानी होती है।

इन सड़कों का चौड़ीकरण भी जरूरी

1- महाकाल सवारी मार्ग व मंदिर पहुंच मार्ग। 2- कोयलाफाटक से फाजलपुरा होते हुए बुधवारिया। 3- कंठाल से गोपाल मंदिर तक का मार्ग। 4- गुदरी चौराहा से गोपाल मंदिर मार्ग। 5- केडी गेट से जूना सोमवारिया मार्ग। 6- सिंधी कॉलोनी तिराहा से हरिफाटक तक। 7- छोटा तेलीवाड़ा से मिर्जा नईम बेग मार्ग होते ढाबा रोड।

निगम अमला और पुलिस प्रशासन तीन-चार दिनों से केडी गेट चौड़ीकरण में लगे हुए थे, जिसके चलते कुछ जगह अतिक्रमण फिर हो गया होगा। इस पर आज से फिर करवाई शुरू हो जाएगी। दुकानदारों से यही अपील है कि अतिक्रमण न करें। शहर को अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा।
– आशीष पाठक, निगमायुक्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *