CSIR-UGC-NET की परीक्षा स्थगित …

CSIR-UGC-NET की परीक्षा स्थगित …
25-27 जून के बीच होना था एग्जाम; NTA ने संसाधनों की कमी को वजह बताया
ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन ने 11 जून को दिल्ली में NTA हेडक्वार्टर के सामने दोबारा एग्जाम कराने को लेकर प्रदर्शन किया था …

NTA ने शुक्रवार को शाम 8.30 बजे CSIR UGC NET परीक्षा स्थगित कर दी। यह एग्जाम 25-27 जून के बीच होना था। परीक्षा स्थगित करने की वजह रिसोर्सेस की कमी बताई गई है। साथ ही NTA ने कहा कि इस परीक्षा के आयोजन के लिए रिवाइज्ड शेड्यूल की घोषणा जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर की जाएगी। दो दिन पहले 19 जून को गड़बड़ियों की आशंका के बाद NTA ने UGC NET परीक्षा रद्द की थी।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने NEET काउंसलिंग पर रोक लगाने से फिर एक बार इनकार कर दिया है। एक स्टूडेंट ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई थी। स्टूडेंट का कहना था कि 773 कैंडिडेट्स बिना ग्रेस मार्क्‍स पाए फेल हुए हैं। पूरी परीक्षा रद्द कर दोबारा कराई जाए। 8 जुलाई को केस पर सुनवाई होनी है ऐसे में 6 जुलाई से शुरू हो रही काउंसलिंग भी 2 दिनों आगे बढ़ाई जाए।

इस पर सुप्रीम कोर्ट ने काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। हालांकि, रीएग्‍जाम की मांग पर NTA से 2 हफ्तों में जवाब दाखिल करने को कहा है।

21 जून: कोर्ट रूम LIVE…

याचिकाकर्ता: हम NEET परीक्षा दोबारा कराने की मांग कर रहे हैं। 773 कैंडिडेट्स बिना ग्रेस मार्क्‍स पाए फेल हुए हैं।

जस्टिस नाथ: NTA काउंसिल अपना जवाब दाखिल करे। 2 हफ्ते में जवाब दें। बाकी मामलों के साथ इसे टैग करें।

याचिकाकर्ता: हम काउंसलिंग पर रोक नहीं चाहते। केवल इसे 2 दिन आगे बढ़ाना चाहते हैं। काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू हो रही है। इससे जुड़े मामले 8 जुलाई को सुनवाई के लिए लिस्‍टेड हैं।

जस्टिस भट्टी: काउंसलिंग ओपन एंड शट नहीं होती। ये एक प्रोसेस है। 6 जुलाई को केवल प्रोसेस शुरू होगी। एक सप्‍ताह बाद तक भी कैंडिडेट्स के पास मॉडिफिकेशन का ऑप्‍शन रहेगा।

20 जून को हुई सुनवाई में CBI जांच की मांग खारिज की
NEET मामले पर सुप्रीम कोर्ट में 20 जून को हुई सुनवाई के दौरान जस्टिस विक्रम नाथ और और जस्टिस संदीप मेहता की वेकेशन बेंच ने NEET काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। बेंच ने केस में CBI जांच की मांग को खारिज किया और कहा था कि सभी पक्षों को सुने बगैर हम CBI जांच का आदेश नहीं दे सकते।

मेघालय के कैंडिडेट्स की मांग- हमें भी ग्रेस मार्क्स वाले 1563 कैंडिडेट्स में शामिल करें
20 जून को हुई सुनवाई में मेघालय के कैंडिडेट्स की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि अगर NEET एग्जाम कैंसिल हुआ तो काउंसलिंग भी रद्द हो जाएगी।

इस याचिका में स्टूडेंट्स ने ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 कैंडिडेट्स में उन्हें भी शामिल करने की मांग की। उनका कहना था कि सेंटर में उनके भी 45 मिनट खराब हुए थे। ऐसे में उन्हें भी ग्रेस मार्क्स मिलने चाहिए।

10 जून को पहली सुनवाई हुई: 9 छात्रों ने एग्जाम के बाद लगाई थी याचिका
NEET मामले में पहली सुनवाई सुप्रीम कोर्ट ने 10 जून को की थी। इसमें सुप्रीम कोर्ट ने NEET काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था।

यह याचिका स्‍टूडेंट शिवांगी मिश्रा और 9 अन्य छात्रों ने रिजल्ट की घोषणा से पहले 1 जून को दायर की थी। इसमें ब‍िहार और राजस्‍थान के एग्‍जाम सेंटर्स पर गलत क्‍वेश्‍चन पेपर्स बंटने के चलते हुई गड़बड़ी की शिकायत की गई थी और परीक्षा रद्द कर SIT जांच की मांग की गई थी।

सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने परीक्षा कराने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA को नोटिस जारी करते हुए कहा- NEET UG की विश्वसनीयता प्रभावित हुई है। हमें इसका जवाब चाहिए।

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा- एग्जाम को जीरो एरर बनाया जाएगा
NEET एग्जाम विवाद पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा, ‘NEET एग्जाम के साथ समझौता नहीं होगा। एग्जाम को जीरो एरर बनाया जाएगा।’ NTA के लिए हाई लेवल कमेटी गठित होगी, जो इसको और बेहतर करने की सिफारिश करेगी।

शिक्षा मंत्री ने बताया, ‘टेक्‍नोक्रेट्स, साइंटिस्‍ट्स, एकेडमिशियन, साइकोलॉजिस्‍ट बैकग्राउंड के लोगों को मिलाकर सरकार कमेटी बनाएगी। जल्‍द ही इसे नोटिफाई किया जाएगा। ये कमेटी NTA के स्‍ट्रक्‍चर, फंक्‍शनिंग, एग्‍जाम प्रोसेस, ट्रांसपेरेंसी, ट्रांसफर और डेटा, सिक्‍योरिटी प्रोटोकॉल को और इम्प्रूव करने के लिए काम करेगी।’

NTA जारी कर चुका है NEET रीएग्‍जाम एडमिट कार्ड
NTA ने गुरुवार को ही NEET UG रीएग्‍जाम का एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया है। NEET रिजल्‍ट में ग्रेस मार्क्‍स पाने वाले 1563 कैंडिडेट्स के लिए 23 जून को रीएग्‍जाम आयोजित किया जाएगा। इस परीक्षा का रिजल्‍ट 30 जून तक जारी कर दिया जाएगा।

NTA ने UGC NET भी किया कैंसिल NEET UG एग्जाम विवाद के बीच 19 जून को देर रात UGC NET एग्जाम भी कैंसिल कर दिया गया। यह एग्जाम 18 जून को हुआ था। इसमें पेपर लीक होने का शक है। एजुकेशन मिनिस्ट्री ने प्रेस रिलीज जारी कर इसकी जानकारी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *